गर्मियों में त्वचा की समस्याओं को कैसे दूर करे?

Safe20

गर्मियों में, तेज धूप में बाहर घूमने से सूरज की पराबैंगनी किरणों द्वारा टैनिंग और सनबर्न की समस्या हो जाती है। चिलचिलाती धूप और विकिरण के कारण त्वचा में नमी कम हो जाती है, जिसके कारण त्वचा शुष्क, और बेजान हो जाती है। त्वचा का रंग सामान्य से अधिक गहरा हो जाता है। सूरज की गर्मी और वायु प्रदूषण के कारण चेहरे पर कील मुंहासे, काले धब्बे की समस्या आम हो जाती है।

 

गर्मियों में त्वचा की समस्याओ को दूर करने के उपाए

 

धूप से बचाव

 

अपनी त्वचा को खतरनाक किरणों से बचाने वाला सनस्क्रीन चुनें। भारतीय त्वचा के अनुसार, 30 एसपीएफ सनस्क्रीन सबसे अच्छा है। घर से बाहर निकलने से 20 से 30 मिनट पहले सन स्क्रीन लगाएं। धूप का चश्मा भी लगाएं।

 

दैनिक सफाई भी आवश्यक है

 

त्वचा को रोग मुक्त रखने के लिए, प्रतिदिन दो बार सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग की आदत का अभ्यास करें।

 

स्क्रब का उपयोग

 

रूखी, रूखी, बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब करना आवश्यक है। स्क्रबिंग मृत और पुरानी त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। कोहनी और घुटनों से मृत ऊतकों को हटाने के लिए, चीनी के साथ नींबू के वेज को हल्के से रगड़ें, उन्हें एक दिन में एक दिन छोड़ दें।

 

पौष्टिक भोजन

 

गर्मियों में, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, हल्का और पौष्टिक भोजन खाने की सलाह दी जाती है। अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फल और हरी सब्जियां खाएं। अपने आहार में सब्जियां और फल जैसे ककड़ी, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, आलूबुखारा और लीची शामिल करें।

 

क्लींजिंग मास्क

 

खीरे और पपीते को पीसने के बाद एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, चार चम्मच जई का आटा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाएं। और आधे घंटे के बाद पानी से धो लें।

 

नारियल तेल

 

धूप में जाते समय अगर इलेक्ट्रोक्यूशन हो तो नहाने के बाद पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगाएं। यदि खुजली अधिक है और लाल चकत्ते आ गए हैं, तो नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर बीजों पर लगाएं।

 

पुदीना पत्तियां

 

गर्मियों में पुदीना खाना सेहत के लिए वरदान है। यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर खुजली वाले स्थान पर लगाएं। दस मिनट के बाद, त्वचा को पानी से धो लें या स्नान करें। ऐसा करने से खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

 

बेकिंग सोडा

 

बेकिंग सोडा भी सूरज की रोशनी से होने वाली खुजली की समस्या को आसानी से ठीक कर सकता है। पानी में एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें। आप त्वचा पर बेकिंग सोडा का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इसे लगाने के पांच मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से साफ करें। ऐसा करने से खुजली से राहत मिलेगी।

 

तुलसी के पत्ते

 

तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं। तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से धोकर पानी में उबालें और फिर इसे नहाने के पानी में मिलाएं। अगर दाने हैं तो तुलसी के पत्तों को पीसकर त्वचा पर लगाएं।

 

नींबू का उपयोग

 

नींबू का सेवन करने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहता है। त्वचा पर खुजली से बचने के लिए नींबू के रस की मालिश करनी चाहिए। नींबू का रस अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा के बैक्टीरिया को मारता है। नींबू के रस से त्वचा की रंगत में भी निखार आता है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।