गर्मियों में त्वचा की समस्या से बचने के लिए अपनाये ये उपाय।

गर्मी का मौसम न केवल शरीर बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी एक कठिन समय होता है। जैसे ही तापमान बढ़ता है, गर्मी असहनीय हो जाती है। अक्सर लोगों को त्वचा की समस्या होती है, लेकिन ज़्यादातर लोग इससे बचाव के लिए कोई उपाय नहीं करते हैं। आज हम गर्मियों में त्वचा की समस्याएं के बारे में बात करेंगे। आइये जानते है, गर्मियों में त्वचा से संबंधी समस्याएं के उपचार के बारे में।

 

कई लोगों को ये भी जानकारी नहीं होती कि इसका उचित उपचार न करने के कारण उनकी त्वचा बहुत खराब एवं बदसूरती का शिकार हो सकती है। तो आइए जानते हैं, गर्मियों में त्वचा की समस्या से होने वाली बीमारियां और इससे बचने के उपाय।

 

किन कारणों से गर्मियों में त्वचा से संबंधित बीमारियां होती हैं?

 

अत्यधिक गर्मी की वजह से पसीना ज्यादा बनने लगता है और जिस कारण से स्वेद नलिका में रुकावट होने लगती है और पसीना त्वचा की ऊपरी सतह पर न आकर वह त्वचा की निचली सतह पर फैलने लगता है। और इसी वजह से त्वचा में लालिमा होने लगती है और त्वचा पर छोटे-छोटे लाल दाने भी हो जाते हैं, जिस वजह से काफी खुजली और जलन भी होने लगती है। और ये दाने बाहर धूप में जाने पर बढ़ जाते हैं। और अत्यधिक पसीने से संक्रमण होने का भी खतरा रहता है।

 

गर्मियों में त्वचा से संबंधित सामान्य बीमारियां क्या हैं?

 

गर्मियों में त्वचा से संबंधित सामान्य बीमारियां, जैसे की – धूप की कालिमा (Sunburn), घमौरियां (Heat rash), खमीर संक्रमण (Yeast infections), एथलीट फुट (athlete’s foot), और मुंहासे निकलना (Acne breakouts), और लाल चकत्ते (rash) गर्मियों के सीजन में ये सारी समस्याएं बहुत सामान्य होती है।

 

मुंहासे निकलना (Acne breakouts)

 

  • जब पसीना आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया और तेलों के साथ मिश्रित होता है, तो यह आपके छिद्रों को बंद कर सकता है। और जिस वजह से मुंहासे की समस्या होने लगती है। इसलिए कोई भी दवा डॉक्टर की देख रेख में ही ले नही तो आप के लिए यह बहुत हानिकारक हो सकती है।

 

  • यह एक आम त्वचा रोग है। यह समस्या तब होती है, जब त्वचा के छिद्र, मृत कोशिकाएं या बैक्टीरिया बंद हो जाते है।

 

धूप की कालिमा (Sunburn)

 

गर्मियों के मौसम में सनबर्न होना बहुत ही आम समस्या है। जब त्वचा धूप के संपर्क में आती है, तब त्वचा में लालिमा, सूजन और कभी-कभी फफोले भी हो जाते हैं। अगर आपको भी सनबर्न की समस्या हो रही हो, तो आपको ठंडे पानी की पट्टियाँ रखनी चाहिए।

 

 

घमौरियां (Heat rash)

 

हमारे शरीर से गर्मियों के दिनों में पसीना अधिक मात्रा में बहता है और जब हम इसे अच्छे से साफ़ नहीं करते तो यह पसीना सूख जाता है, जिस वजह से इसकी ग्रन्थियां बंद हो जाती है और जो की बाद में घमौरियों का रूप धारण कर लेती हैं। इससे बचने के लिए जितना हो सकें हमें गर्मी से बच कर रहना चाहिए।

 

खमीर संक्रमण (Yeast infections)

 

  • योनि खमीर संक्रमण, इसे वैजिनाइटिस के रूप में भी जाना जाता है। यह वर्ष के किसी भी समय हो सकता है, लेकिन गर्मियों में त्वचा खमीर संक्रमण अधिक आम है। यह समस्या होने पर योनि में बहुत जलन होती है। खमीर गर्म, नम, त्वचा पर त्वचा के क्षेत्रों में पनपता है, जैसे स्तनों के नीचे या पेट की सिलवटों में। यह समस्या होने पर महिलाओं को बहुत तकलीफ होती है। इसके मुख्य लक्षणों में शामिल है – जलन, दर्द और डिस्चार्ज। यह संक्रमण कैंडीडा एल्बीकैंस (Candida albicans) नामक फंगस के कारण होता है।

 

  • इस संक्रमण से बचने के लिए शॉवर के बाद साफ तौलिये का इस्तेमाल करे। इसके अलावा, आप संक्रमण वाले स्थानों पर एंटी-फंगल पाउडर या एक एंटी-फंगल क्रीम का उपयोग कर सकती हैं।

 

एथलीट फुट (athlete’s foot)

 

गर्मी आपके पैर की उंगलियों के बीच खुजली, छीलने वाली त्वचा प्राप्त करने की संभावना को और अधिक बढ़ा देती है। इस समस्या से बचने के लिए अपने पैर की उंगलियों के बीच एक ओटीपी एंटी-फंगल क्रीम (OTP anti-fungal cream) रगड़ें। साफ़ मोज़े पहने और पाउडर को लगाएं। ऐसा करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

 

लाल चकत्ते (rash)

 

अवरुद्ध पसीने वाली ग्रंथियां लाल चकत्ते का कारण बनती हैं। त्वचा पर लाल चकत्ते होने की कई वजहें हो सकती हैं। यह इंफेक्शन, एलर्जी और सूजन से भी हो सकता है, लेकिन इसके होने का मुख्य कारण गर्मी है. यह समस्या गर्मियों के मौसम में ज्यादा होती है।

 

गर्मियों में त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए कुछ सरल उपाय 

 

 

गर्मियों में, आपकी त्वचा अचानक सुस्त, तैलीय और भरी हुई दिखना शुरू हो सकती है। सूरज की पराबैंगनी किरणें त्वचा की सबसे गहरी परतों को नुकसान पहुंचाती हैं। इन उपायों को अपना कर आप अपनी त्वचा को विशेष रूप से गर्मियों में धूप से बचा सकते है।

 

  • त्वचा में खुजली न करें।

 

  • शरीर में खुली हवा लगने दें।

 

  • मुंहासे (Acne breakouts) होने पर, एक अच्छे स्क्रब का उपयोग करें। गर्मियों में, पाउडर का इस्तेमाल करे, यह पसीने को अवशोषित करने में मदद कर सकता है।

 

  • गर्मियों के कारण होने वाली त्वचा की समस्याओं को रोकने के लिए, खासकर 10 बजे से 4 बजे के बीच, जब तेज धुप हो तो बाहर न निकले। जितना हो सके छांव में रहें। और सुरक्षात्मक कपड़े पहने।

 

  • धुप में बाहर निकलने से 15-30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाए, तभी घर से बाहर निकले।

 

  • दोपहर के समय धूप में बाहर निकलने से बचने की कोशिश करें। और यदि आप बाहर जाना चाहते हैं, तो धूप का चश्मा और एक व्यापक ब्रिम टोपी पहनना न भूलें।

 

  • संक्रमण होने पर एंटी-फंगल पाउडर या एक एंटी-फंगल क्रीम का उपयोग करे। इससे संक्रमण वाले स्थान पर बहुत राहत मिलेगी।

 

  • रात को सोने से पहले त्वचा की सफाई करना और भी महत्वपूर्ण है। दिन के दौरान त्वचा पर जमी गंदगी और प्रदूषकों को साफ़ करना चाहिए। यह न केवल सतह के तेल को कम करने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को पिंपल्स, धब्बों और अन्य विस्फोटों से भी बचाता है, जैसे की – लाल चकत्ते (rash), घमौरियां (Heat rash), जलन और खुजली।

 

यदि आपको गर्मी में त्वचा की समस्या अधिक हो रही हो, तो आप एक त्वचा विशेषज्ञ (dermatologist) से परामर्श करें। त्वचा विशेषज्ञ आपको गर्मियों में होने वाली त्वचा की समस्याओं की देखभाल और इलाज के लिए सबसे अच्छे तरीके से सलाह दे सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।