बारिश के मौसम में फंगल इंफेक्शन से बचाती हैं ये तीन घरेलू जड़ी बूटी

मानसून (Monsoon) में बरसात और नमी के कारण फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) का खतरा बढ़ जाता है। बरसात अगर कई दिनों तक लगातार होती है तो इंफेक्शन (Infections) होने का खतरा और भी ज्यादा हो जाता है। इस मौसम (weather) में अपने हेल्थ (health) को लेकर अधिक सजग रहने की जरूरत होती है।

 

बरसात (rain) के मौसम की सबसे आम समस्या फंगल इंफेक्शन माना जाता है। फंगल इंफेक्शन का सही से इलाज न किया जाय तो वह बड़ी बीमारी का कारण बन जाता है। हम अपने खान-पान में आवश्यक बदलाव करके तरह-तरह के फंगल इंफेक्शन से बचाव कर सकते हैं।

 

फंगल इंफेक्शन से बचने के कुछ घरेलू उपाय (home remedies) भी होते हैं जो आपके शरीर में होने वाले इंफेक्शन से आपको बचाने के साथ-साथ उसे दूर रखने में भी मदद करते हैं। भारतीय खान-पान में बहुत से ऐसे मसालों और हर्ब्स (Herbs) का उपयोग होता है जिनमें इंफेक्शन से बचाने के गुण होते हैं।

 

कुछ हर्ब्स ऐसे होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम (Immune system) को बढ़ाने का काम करते हैं और शरीर को फंगल इंफेक्शन के खिलाफ लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं। आज हम यहां ऐसे ही कुछ हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बरसात के मौसम में होने वाले तरह-तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं।

 

नीम

 

नीम के बारे में कौन नहीं जानता कि यह एंटी-फंगल (Anti-fungal) होने के साथ-साथ कई तरह के बीमारियों (Illnesses) के लिए बनाए जाने वाली दवांओं (Medicines) में उपयोग किया जाता है। नीम का आयुर्वेद (Ayurveda) में काफी उपयोग होता है। नीम में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के साथ-साथ बैक्टीरिया (Bacteria) और फंगस के प्रभाव को कम करने के गुण होते हैं। बरसात के मौसम में नीम का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल आपको फंगल इंफेक्शन से बचाकर रखता है।

 

लौंग

 

मानसून में बरसात की वजह नमी रहती है जिससे तरह-तरह के फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial infection) होता है। लौंग (Cloves) में एंटी-फंगल गुण होता है इसलिए इसका उपयोग फायदेमंद होता है। लौंग के तेल के बारे में आयुर्वेद में भी उल्लेख मिलता है। बरसात के मौसम स्किन में कोई संक्रमण (Infection) होने से लौंग का तेल बचाता है।

 

हल्दी

 

हल्दी भारतीय खान-पान में सबसे प्रमुखता से उपयोग किया जाने वाला हर्ब्स है। इसका उपयोग खाने के साथ-साथ कई तरह के स्किन और दर्द के उपचार में भी किया जाता है। हल्दी भी एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती है। इसका उपयोग स्किन और दर्द के लिए फायदेमंद होता है।

 

बरसात के मौसम में फंगल और बैक्टीरीयल इंफेक्शन (Bacterial infection) से बचने के लिए इन हर्ब्स का आप इस्तेमाल कर सकते हो।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।