प्रेगनेंसी में फंगल इंफेक्‍शन का करें ऐसे उपचार

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान स्त्रियों को कई तरह की परेशानियों से गुज़रना पड़ता है, उन्हीं में से एक होता है फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) । जी हाँ, ये एक ऐसी समस्या है जो इस दौरान आपको बेचैन कर सकती है। साथ ही कई बार यह बेहद दर्दनाक होता है और आसानी से पीछा नहीं छोड़ता। इस तरह के फंगल इन्फेक्शन के मुख्य लक्षण होते हैं योनि में सूजन, खुजली, जलन, लालपन और सफ़ेद पानी का गिरना।

 

इसका जो भी कारण हो लेकिन यह आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए किसी भी तरह से ठीक नहीं है इसलिए बेहतर होगा कि आप सही समय पर इसका इलाज कराएं। तो चलिए जानते हैं गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान किस तरह आप फंगल इन्फेक्शन का इलाज कर सकती हैं। गर्भावस्था में फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) से निपटने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार।

 

कैमोमाइल

 

कैमोमाइल (Chamomile)  में वह गुण होते हैं जो कैंडिडा को अधिक बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही गर्भावस्था में इसे यह पूरी तरह से सुरक्षित माना गया है और इसका प्रभाव भी बेहद बेहतरीन रहता है। आप कैमोमाइल सप्लीमेंट्स (Supplements) ले सकती हैं या फिर कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea) भी पी सकती हैं। आपको इसका भरपूर फायदा होगा। गर्भावस्था में फंगल इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे असरदार उपाय माना गया है।

 

लहसुन

 

लहसुन (Garlic) अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसके एंटीफंगल गुणों से फंगल इन्फेक्शन का इलाज किया जा सकता है। साथ ही ये आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) को भी मज़बूत करता है और कैंडिडा का खात्मा कर उसे बढ़ने से रोकता है। जैसे ही आपको पता चले कि आप फंगल इन्फेक्शन का शिकार हो गयी हैं आप फ़ौरन लहसुन की दो कली को छीलकर उसे अपने संक्रमित योनि में डाल दें। आप रात में ऐसा करें और अगली सुबह लहसुन को निकाल दें। इस प्रकार आप शुरूआती दौर में ही इन्फेक्शन को खत्म कर सकती हैं। एक या दो रातों तक लगातार आप ऐसा करेंगी आपको ज़रूर फायदा होगा। अगर आपको कच्चे लहसुन की महक से परेशानी होती है तो आप इसका सेवन अपने खाने की चीज़ों में अधिक मात्रा में कर सकती हैं।

 

योगर्ट

 

योगर्ट (Yogurt) में लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस (Lactobacillus Acidophilus) नामक बैक्टीरिया होता है जो प्राकृतिक रूप से इस तरह के फंगल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान आप अधिक मात्रा में योगर्ट का सेवन करें ताकि इस तरह के फंगल इन्फेक्शन (Infection) से आप दूर रहें। इसके अलावा आप एक टैम्पू में थोड़ी मात्र में योगर्ट लेकर अपने योनि में डाल सकती हैं। कुछ महिलाएं सिरिंज की मदद से इसे अपनी योनि में डालती हैं।

 

इतना ही नहीं आप योगर्ट के पतले पॉप्सिकल्स भी बना कर उसका इस्तेमाल कर सकती हैं, ठन्डे पॉप्सिकल्स आपको राहत महसूस कराएंगे। साथ ही सूजन और जलन से भी आराम दिलाएंगे। ध्यान रहे हमेशा सादे योगर्ट का ही इस्तेमाल करें क्योंकि मीठे योगर्ट सूजन (Swelling) और इन्फेक्शन को बढ़ा सकते हैं।

 

सेब का सिरका

 

यदि आप लगातार इस तरह के इन्फेक्शन से पीड़ित हैं तो ऐसे में सेब का सिरका (Apple Vinegar) सबसे बढ़िया उपचार है। इसमें एंटीमाइक्रोबील (Antimicrobial) गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण पैदा करने वाले कवक को मारने में मदद करता है। इसके अलावा, इसकी हल्‍‍की एसिडिक प्रकृति संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करता है।

 

एक बोतल में दो चमच्च सिरका (Vinegar) डाल लें और उसमें फ़िल्टर किया हुआ पानी मिला लें। इस बोतल को अपने बाथरूम में रख लें। संक्रमित हिस्से को अच्छे से पोंछ कर अपने योनि के बाहर स्प्रे करें फिर उस हिस्से को पूरी तरह सूखने दें। आप ऐसा एक या दो हफ्तों तक करें।

 

नारियल तेल

 

नारियल तेल (Coconut Oil) में मीडियम चेन फैटी एसिड की उपस्थिति किसी भी प्रकार के कवक संक्रमण को दूर करता है। यह फैटी एसिड (Fatty Acid) संक्रमण के लिए ज़िम्‍मेदार कवक को मारने में मदद करता है।

यदि गर्भावस्था के दौरान आपको फंगल इन्फेक्शन का उपचार करना हो तो नारियल तेल सबसे कारगर उपाय है। आप अपने खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप कैप्रिलिक एसिड (Capilic Acid) के टेबलेट का भी सेवन कर सकती हैं। लेकिन किसी भी तरह की दवाई लेने से पहले बेहतर होगा आप पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें।

फंगल इन्फेक्शन के अन्य उपचार

 

इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आपके पास घर पर कई सारी दवाइयां होंगी लेकिन गर्भावस्था में बिना डॉक्टर से सलाह लिए किसी भी तरह की दवाई का सेवन हानिकारक हो सकता है। यदि आपको फंगल इन्फेक्शन (Infection) की समस्या है तो आपके डॉक्टर कम से कम 7 दिनों तक इसका इलाज करेंगे। ध्यान रहे कि आप डॉक्टर के कहे अनुसार अपने इलाज का कोर्स पूरा करें। यदि आपने बीच में ही दवा लेना छोड़ दिया तो यह इन्फेक्शन वापस आपको हो सकता है।

ऐसे में दवा के आलावा डॉक्टर आपको क्रीम भी दे सकते हैं जो रात को सोने से पहले आपको संक्रमित हिस्से में लगाना होगा। यह क्रीम रात भर अपना काम करेगी। अगर आपको इन्फेक्शन के हल्के फुल्के लक्षण दिखाई दे तो आप बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तुरंत आराम के लिए आप ठन्डे पानी (Water) के टब में थोड़ी देर के लिए बैठ भी सकती हैं।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।