गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली होना जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई शारीरिक बदलाव होते हैं। योनि में खुजली भी आम है, जो गर्भावस्था के दौरान होती है। इस समय योनि में द्रव का स्राव अधिक होता है, जिसके कारण योनी का पीएच (PH) स्तर काफी बढ़ जाता है और जो आगे चलकर संक्रमण का कारण बनता है। गर्भावस्था(Pregnancy) के दौरान किसी भी प्रकार का संक्रमण बच्चे को प्रभावित कर सकता है। इस संक्रमण के दौरान गंध भी आती है। तो, हम आपको यहां बताएंगे कि इससे कैसे बचा जाए।

 

Enquire Now

 

गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली और संक्रमण (Infection) के कारण

 

 

संबंध बनाने का कारण

 

यदि आपने किसी साथी के साथ संबंध (relation) बनाते समय किसी नए लुब्रिकेंट का उपयोग किया है, तो यह भी योनि में खुजली और संक्रमण का कारण हो सकता है। कुछ लुब्रिकेंट्स में ऐलकोहल या लेटेक्स अक्सर वैजिना (योनि) में खुजली और एलर्जी का कारण बन सकते है। इसलिए कभी भी कुछ नया ट्राई करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

 

 

खमीर संक्रमण (Yeast infection) के कारण

 

खमीर संक्रमण के कारण योनि में खुजली आम है। यदि खमीर संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर से मिलें। क्योंकि समय पर चेकअप न कराने से यह बाद में गंभीर समस्या बन सकती है।

 

 

बहुत ज़्यादा पसीना आना (Excessive sweating)

 

यदि आपको योनि में बहुत अधिक पसीना आता है, तो इससे खुजली और संक्रमण भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में, यदि आपको पसीना आ रहा है, तो स्नान करें और अपने कपड़े बदलें और अपनी योनि को सूखा रखें लेकिन गीले नहीं।

 

 

बैक्टीरियल वेजिनोसिस के साथ खुजली (Itching with bacterial vaginosis)

 

बैक्टीरियल सूजन के कारण यह संक्रमण महिलाओं में बहुत आम है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन 20-25 वर्ष की महिलाएं अधिक जोखिम में हैं। खुजली के अलावा, भूरे रंग का निर्वहन भी होता है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

 

 

खाज खुजली (Itching)

 

शायद ही किसी महिला को पता होगा कि योनि की सफाई के लिए साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप साबून का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसके लिए बिना सुगंध (Fragrance) और अच्छी कंपनी के साबूदाना (Sago) का उपयोग करें।

 

 

गर्भावस्था के दौरान योनी में खुजली और संक्रमण के लक्षण

 

 

  • योनि और लेबिया की सूजन

 

  • सेक्स के दौरान बेचैनी या दर्द

 

  • पेशाब के दौरान जलन और

 

  • खुजली

 

  • ईर्ष्या द्वेष

 

 

  • योनि से दुर्गंध आना

 

 

गर्भावस्था के दौरान योनी में खुजली का उपाय

 

 

1. गर्भावस्था के दौरान, यदि किसी भी प्रकार का तरल पदार्थ स्रावित होता है, तो इसे बहुत लंबे समय तक न छोड़ें। दिन में कम से कम दो से तीन बार कपड़े बदलें अगर लिक्विड से निकलने वाली बदबू ज्यादा हो।

 

2. संभोग के कारण गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली भी होती है। इसलिए संभोग से पहले और तुरंत बाद योनि को अच्छी तरह से धो लें।

 

3. बार-बार पेशाब आने के कारण भी यह संक्रमण हो सकता है। इसके लिए अधिक पानी का उपयोग करके योनि को साफ रखें।

 

4. अगर संक्रमण बढ़ जाए तो पानी में बेकिंग सोडा डालें और इससे वेजाइना को साफ करें। क्योंकि बेकिंग सोडा पीएच लेवल को कम करता है।

 

5. स्नो कंप्रेस होने से यह बहुत आराम पहुंचाता है। इससे खुजली कम होती है।

 

6. यदि आवश्यक हो, तो योनि पीएच परीक्षण करवाएं। आप इसे घर पर भी कर सकते हैं। मेडिकल स्टोर में PH स्तर की परीक्षण किट उपलब्ध है। लेकिन अगर बहुत अधिक जलन होती है, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

 

7. अगर यूरिन के दौरान जलन होती है, तो इसका मतलब है कि संक्रमण बढ़ गया है, इसलिए डॉक्टर से परामर्श करने में देरी न करें।

 

 

8. कई महिलाओं को लगता है कि संभोग के बाद, पुरुषों के वीर्य से योनि की खुजली में राहत मिलती है। लेकिन यह भ्रम है।

 

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।