मानसून में फूड प्‍वाइजनिंग से रहें जरा बचके, जाने इसके लक्षण और उपाय

मानसून (Monsoon) में कई बीमारियां हमें घेरे रहती हैं। इस मौसम में साफ सफाई का खासतौर पर ध्‍यान रखना पड़ता है। साफ-सफाई के अलावा इस मौसम में खानपान का भी ध्‍यान रखना बहुत जरुरी होता है। वरना छोटी सी चूक की वजह से बड़ा फूड प्‍वाइजनिंग (Food Poisoning) जैसी समस्‍या का हर्जाना चुकाना पड़ सकता है। मानसून में फूड प्‍वाइजनिंग की समस्‍या बढ़ जाती है वजह बैक्‍टीरिया (Bacteria) और जर्म्‍स। ऐसे में खाने-पीने की आदतों को सही करके फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव किया जा सकता है। मानसून में आर्द्रता की वजह से बैक्‍टीरिया काफी जल्‍दी फैलते हैं।

 

वहीं साफ-सफाई भी फूड प्‍वाइजनिंग को दूर करने के लिए काफी अहम रहती है। फूड प्‍वाइजनिंग (Food Poisoning) की हालत में पानी का भरपूर मात्रा में सेवन और दही का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

 

फूड प्वाइजनिंग के लक्षण

 

बदन दर्द
दस्त व उल्टी का लगना
चक्कर आना
पेट में दर्द का होना
बुखार (Fever) आना

 

फूड प्वाइजनिंग के उपाय

 

पीएं नींबू का रस

 

जब फूड प्वाइजनिंग की समस्या होती है तब शरीर से पानी उल्टी (Vomiting) और दस्त के रूप में बाहर निकल जाता है। ऐसे में आप एक गिलास पानी में आधा कटा हुआ नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं। दिन में 3 बार इस पानी का सेवन फूड प्वाइजनिंग से राहत दिलाएगा।

 

हाथों को रखें साफ

 

बारिश के मौसम में आप गंदे पानी (Water) के सम्‍पर्क में आते है। इस वजह से आप कई तरह के जर्म्‍स के सम्‍पर्क में भी आते है। इस मौसम में बाहर से आने पर हाथ जरुर साफ करें। इससे आप फूड प्‍वाइजनिंग के खतरें से दूर रहेंगे। ऐसे में खासकर खाना खाने से पहले और खाना (Food) खाने के बाद हाथों को साफ करना न भूले। इसके अलावा टॉयलेट से आने के बाद, घर पर अगर पालतू जानवर हैं तो उनको छूने के बाद भी हाथों को अच्छे से धोना चाहिए।

 

सेब के सिरके का इस्तेमाल

 

एक गिलास में गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का ​सिरका (Apple vinegar) डालकर पीएं। इसे आप दिन में कम से कम 2 बार जरूर करें। सेब के सिरके में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर से दूषित बैक्टीरिया को समाप्त करते हैं।

 

बासी खाना न खाएं

 

बारिश में बासी खाना नहीं खाना चाहिए। यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। बारिश के द‍िनों में बासी खाने में जल्‍दी फंगस (Fungus) लगने का डर रहता है साथ में मक्खियां और मच्‍छर खाने के आसपास भिनभिनाते रहते हैं।अगर खाना बच जाता है तो उसे फ्रीज में रखें और कोशिश करें की जल्‍द से जल्‍द इसें खत्‍म कर दें।

 

काली चाय का करें सेवन

 

इस समस्या को दूर करने के लिए काली चाय (Black tea) का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। दिन में 2 बार काली चाय का सेवन करें। आपको फूड प्वाइजनिंग से राहत मिल जाएगी। इसके अलावा पानी को आप जितना पी सकते हैं उतना पीएं।

 

सब्‍जियों को धोएं

 

खाना बनाने से पहले कच्ची सब्जियों (Vegetables) को अच्छे से धोना चाहिए, ताकि इन सब्जियों पर मौजूद बैक्‍टीरिया साफ हो जाए। बरसात के द‍िनों सब्जियों में कीड़े (Insects) लगना आम समस्‍या है इसल‍िए फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव के लिए सब्जियों को धोना सही विकल्‍प है।

 

खाने को पूरी तरह से पकाएं

 

खाने को पूरी तरह से पकने दें। अगर खाना पूरी तरह से नहीं पका है तो उसमें विषैले तत्‍व रह जाते हैं जो शरीर को नुकसान देते हैं। ऐसे में खाने को तब तक पकाएं जब तक उसके विषैले तत्‍व बाहर न निकल जाएं।

 

मेथी के दाने का पानी

 

फूड प्वाइजनिंग से राहत पाने के लिए 1 चम्मच मेथी दाने (Fenugreek seeds) को ताजे मठ्ठे में मिलाकर पीएं। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन आपकी इस प्रॉब्लम को दूर कर देगा।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।