मुंह के छालों से हैं परेशान तो अजमाएं ये घरेलू उपाय

ज्‍यादा मसालेदार खाना खाने से या पेट में गर्मी होने के वजह से अक्‍सर मुंह में छाले (Mouth ulcers) हो जाते है। मुंह में अगर छाले हो जाएं तो जीना दुभर हो जाता है। खाना (Food) तो दूर पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, इसका इलाज आपके आसपास ही मौजूद है। मुंह के छाले गालों के अंदर और जीभ पर होते हैं। असंतुलित आहार (Unbalanced Diet), पेट में दिक्कत, पान-मसालों का सेवन छाले का प्रमुख कारण है। छाले होने पर बहुत तेज दर्द होता है इसकी वजह से बार-बार छाले पड़ना, होठों की ड्राईनेस, मुंह का बार-बार सूखना जैसी समस्‍याएं होने लगती है।

 

मुंह के छाले होने ठंड़ी तासीर वाली चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है ताकि इस समस्या को दूर किया जा सके। इसके अलावा छालों को ठीक करने के लिए भी आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं।

 

इन वजह से होते है छाले

 

कई वजहों से मुंह के छाले (Ulcer) हो जाते है जैसे ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन, पेन किलर ज्यादा खाना, ऑयली फूड (Oily food) को खाने में शामिल करना, पेट में एसिड  बनने के वजह से, शराब का सेवन, गर्म तासीर वाला भोजन खाना, पेट साफ न होना और पाचन क्रिया में गड़बड़ी की वजह से।

 

मुंह के छालो के लक्षण

 

मुंह में छाले हो जाने से व्यक्ति आसानी से कुछ भी खाने पीने में सक्षम नहीं होता है और उसे हमेशा बेचैनी महसूस होती है। आइये जानते हैं कि मुंह में छाले होने के लक्षण क्या हैं।

 

  • मुंह और जीभ में जलन होना।
  • जीभ के ऊपर गोल फफोले एवं छाले तथा घाव उभर आना।
  • जीभ पर लाल और सफेद घाव हो जाना।
  • मुंह से लगातार पानी निकलना।
  • जीभ के छालों के कारण बुखार (Fever) आ जाना।
  • चूंकि जीभ के छाले बहुत पीड़ादायक होते हैं इसलिए इनसे निजात पाने के लिए जल्दी ही इनका इलाज करना चाहिए। जीभ के छालों का इलाज घर पर भी बहुत आसानी से किया जाता सकता है।

 

मुंह के छालो का घरेलु उपाय

 

अरहर की दाल

 

मुंह में हुए छालों को दूर करने के लिए अरहर की दाल को बारीक पीस कर इसे छालों पर लगाएं। इससे दर्द (Pain) से राहत भी मिलेगी और छाले भी जल्दी ठीक हो जाएंगे।

 

नीम की दातुन

 

रोजाना नीम की दातुन करने से मुंह की सारी गंदगी साफ हो जाती है। इससे मुंह में मौजूद टॉक्सिंस (Toxins) बाहर निकलने से मुंह की गर्मी के कारण हुए छाले ठीक हो जाते हैं।

 

एलोवेरा जेल

 

यह नेचुरल तरीका हैं, जो कभी भी कही भी उपयोग में लाया जा सकता हैं। एलोवेरा (Aloe Vera) जेल या जूस छालो में लगाए इससे दर्द कम होता हैं, और छाले जल्दी दूर होते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरिया (Anti-Bacteria) प्रॉपर्टी होती हैं, जो सारे बैक्टीरिया को दूर करता हैं।

 

बर्फ

मुंह की गर्मी के कारण हुए छालों (Ulcers) से छुटकारा पाने के लिए बर्फ की एक टुकड़ी को छालों पर लगाएं और लार को टपकाएं। इस तरीके से बहुत आसाम मिलेगा।

 

हरा धनिया

 

हरे धनिए (Coriander) की तासीर ठंड़ी होती है, इससे शरीर की गर्मी दूर हो जाती है। हरे धनिए को पीस कर इसका रस निकाल लें। इस रस को छालों पर लगाएं।

 

हरी इलायची

 

हरी इलायची (Cardamom) न खाने में टेस्‍टी होती है बल्कि ये मुंह की गर्मी को दूर करता है छाले होने पर इलायची के दानों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर छालों पर लगाएं।

 

आलू बुखारे का जूस

 

मुंह के छालों को दूर करने के लिए 1-2 बड़े चम्मच आलूबुखारे का रस मुंह में लेकर इससे कुल्ला करें। आप आलू बुखारे का रस रूई में डुबोकर भी छालों पर लगा सकते हैं।

 

टी बैग

 

चाय की पत्ती (Tea Leaf) से भी छालों को ठीक किया जा सकते हैं। इसके लिए पानी में उबले हुए टी बैग को ठंड़ा कर लें। इसके बाद इसे छालों पर लगाएं। इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है।

 

अमरूद के पत्ते

 

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए अमरूद (Guava) के पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। इसके मुलायम पत्तों में थोड़ा-सा कत्था डालकर पान की तरह बनाएं और चबाएं। इससे मुंह के छालों से राहत मिलती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।