इम्यून सिस्टम कमजोर होने के लक्षण और इसे कैसे ठीक करें

GoMedii Offer

 

 

मानव शरीर एक मशीन की तरह काम करता है जिसमें उसका इम्यून सिस्टम एक बहुत ही एहम भूमिका निभाता है। अगर आपका इम्यून सिस्टम खराब होता है, तो इससे आपका पूरा स्वास्थ्य खराब हो जाता है। दरअसल इससे जुड़ी एक बीमारी है जिसे ऑटोइम्यून डिजीज कहा जाता है

 

इम्यून सिस्टम जिसे हिंदी में प्रतिरक्षा प्रणाली भी कहा जाता है ये गलत ढंग से काम करने लगता है। इम्यून सिस्टम आमतौर पर बैक्टीरिया और वायरस जैसे कीटाणुओं से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करता है और हमें बीमारियों से भी बचाता है।

 

 

 

इम्यून सिस्टम कैसे काम करता है?

 

 

इम्यून सिस्टम मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। क्योंकि ये हमारे शरीर को आम संक्रमण जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार, लंग इन्फेक्शन, किडनी इन्फेक्शन और पेट के इन्फेक्शन से बचाता है। आज के समय में बहुत से लोग ऐसे है जो अपने कमजोर इम्यून सिस्टम के चलते बहुत जल्दी बीमार पड़ते हैं। ऐसे लोगों को कुछ भी बाहर का खाने से एलर्जी होती है और सबसे पहले उनका पेट खराब होता है या तो कब्ज की समस्या होने लगती है या फिर दस्त लगते हैं।

 

 

जब किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो डॉक्टर इसका पता ब्लड टेस्ट के द्वारा लगा लेते हैं। वैसे तो इंसान के शरीर का इम्यून सिस्टम जब खराब होता है तो उससे पहले उसका शरीर कई तरह के संकेत देता है। लेकिन उसके बावजूद लोग इसे नज़रअंदाज़ करते हैं, जो आगे जाकर उनके लिए परेशानी की वजह बनता है।

 

 

 

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के लक्षण

 

 

ऑटोइम्यून डिसऑर्डर (एआईडी) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली हमारी स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने लगती है और बीमारियों का कारण बनती है। जानिए क्या है इसके लक्षण :

 

 

  • जब किसी व्यक्ति का खाना ढंग से नहीं पचता है तो उसका इम्यून सिस्टम खराब होता है ये इसके सबसे आम लक्षणों में से एक है।

 

 

  • जो लोग बहुत अधिक मोटे होते हैं उनका इम्यून सिस्टम आम लोगों के मुकाबले जल्दी खराब होता है। ऐसा उनके साथ इसलिए होता है क्योंकि वह किसी भी समय कुछ भी खाते है।

 

 

  • जल्दी बीमार पड़ना जब आपको सर्दी जुकाम बहुत जल्दी होता है, तो ये उनके इम्यून सिस्टम खराब होने के सबसे आम लक्षणों में से एक है।

 

 

  • छोटे बच्चे का इम्यून सिस्टम बहुत जल्दी खराब होता है जब वह कुछ बहार का खाते है तो उसकी वजह से उन्हें डिहइड्रेशन, कमजोरी बहुत ज्यादा महसूस होती है।

 

 

  • इम्यून सिस्टम खराब होने पर आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर इसका असर दिखने लगता है, जब आपकी त्वचा पर रूखापन आने लगता है और आपको त्वचा से जुड़ी और भी कई समस्या होने लगती है।

 

 

 

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण

 

 

  • जो लोग बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं उन्हें ये समस्या ज्यादा होती है।

 

 

  • नींद की कमी के कारण भी कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है।

 

 

  • जो लोग जरुरत से ज्यादा व्यायाम करते हैं उनके साथ भी ऐसा होता है अपने शरीर की क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करना उनके स्वास्थ्य को खराब करता है।

 

 

  • शरीर में पानी की कमी के कारण भी बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है।

 

 

  • जो लोग नशे का सेवन ज्यादा करते हैं उनका इम्यून सिस्टम जल्दी खराब होता है।

 

 

 

इम्यून सिस्टम ख़राब होने पर उसे ऑटोइम्यून डिसऑर्डर भी कहा जाता है। जब आपके साथ ऐसा बार-बार होता है तब आप इस डिसऑर्डर का शिकार हो जाते हैं। दरअसल यह स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने वाले ऑटोएन्टीबॉडी नामक प्रोटीन को छोड़ता है जिससे आप बहुत जल्दी बीमार होने लगते हैं।

 

 

 

इम्यून सिस्टम को सही रखने के उपाए

 

 

  • यदि आप अपना इम्यून सिस्टम अच्छा रखना चाहते हैं, तो ज्यादा मात्रा में पानी पिएं, क्योंकि ये आपकी पूरी बॉडी को हइड्रेटेड रखता है और इससे आपका पाचन भी सही बना रहता है।

 

 

  • रोजाना करें पौष्टिक भोजन क्योंकि ये आपको कई बीमारियों से बचाने में आपकी मदद करेगा और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना कर रखेगा।

 

 

  • तनाव से दूर रहे तभी आप खुद को एक बेहतर तरीके से स्वस्थ रख पाएंगे। तनाव आपके पूरे स्वास्थ्य को खराब करता है, ये आपको मानसिक रूप से बीमार बनाता है। इसलिए यही कोशिश करें की तनाव से दूर रहे।

 

 

  • हमेशा यही कोशिश करें की एक भरपूर नींद लें क्योंकि इससे भी आपके इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। नींद पूरी ना होने के कारण आपके बाल भी जल्दी झड़ने लगते हैं।

 

 

  • आप यही कोशिश करें की फास्ट फूड का सेवन बहुत कम करें। क्योंकि इसमें मैदा और तेल का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे पूरे इम्यून सिस्टम को खराब करता है। इसकी वजह से आपका पाचन तंत्र सबसे पहले खराब होता है।

 

 

  • यदि आप नशीले पदार्थो का सेवन करते हैं, तो ऐसा करना बिल्कुल बंद कर दें क्योंकि इसकी वजह से आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

 

अभी तक कोई भी ठीक से नहीं जानता कि ऑटोइम्यून बीमारियों का कारण क्या है, लेकिन कई कारक इसमें शामिल हैं। यदि आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा तो आप इस डिऑर्डर से बचे रहेंगे। यदि आपका इम्यून सिस्टम खराब रहता है और आप हमेशा बीमार रहते हैं तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह लें सकते हैं


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।