धनिया कैसे दूर करता हैं मुहांसे और पीरियड के दर्द को जानिए।

हरी धनिया (Coriander) देखने में तो साधारण सी पत्तियां लगती है जो की घर-घर में इस्तेमाल की जाती हैं और खाने के जायके को भी बढाती हैं। और इन पत्तियों का सेवन करना काफी फायदेमंद भी होता हैं। धनिया एक जड़ी बूटी हैं और इसका इस्तेमाल व्यंजन पकाने और गार्निश (gurnish) करने या व्यंजनों पे सजावट के रूप में भी उपयोग किया जाता हैं।

 

हरे धनिये में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, खनिज पदार्थ, जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी जैसे तत्व भी पाये जाते हैं। और ये खाने को स्वादिष्ट तो बनाती ही बनाती हैं। और पाचन शक्ति को भी दुरुस्त कर देती हैं धनिये को पानी में मिलाकर सेवन करने से बदहजमी, और कोलाइटिस में आराम मिलता है। और टाइफाइड (typhoid)  जैसे रोग में भी फायदेमंद होता हैं।

 

क्या आपको पता हैं धनिया कोलेस्ट्राल (cholesterol) को भी संयमित करता है। तो आइये जानते हैं की धनिये का सेवन नियमित रूप से करने से होने वाले स्वस्थ्य और सौन्दर्य के लाभ।

 

त्वचा में सूजन

 

सिनीओल जो की आवश्यक तेलों के 11 घटकों में से एक है और लिनोलिक एसिड (Linoleic acid), दोनों धनिये में पाए जाते हैं। इसमें एंटीरहायमैटिक और एंटीरथ्राटिक गुण होने के कारण होने वाली त्वचा में सूजन को कम करने में सहायता करते हैं और त्वचा की सूजन भी ठीक करते है।

 

मुंहासें हटाएं

 

धनिया चेहरे की सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद है। धनिया के रस को हल्दी (Turmeric)  में मिलाकर उससे अपने मुहांसो पे लगाए। जिससे मुहांसे गायब हो जायेंगे। और धनिये के रस को कच्चे दूध में मिलाके लगाने से खुश्की दूर होती हैं। ये बहुत ाचा एक क्लींजर भी हैं।

 

त्वचा के विकार को ठीक करने में

 

सूखापन,सूजन,और फंगल संक्रमण जैसे त्वचा विकारों को सही करने के लिए धनिया लाभकारी है। टॉक्सिफाय, एंटीसेप्टिक, एंटिफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण धनिया में होते है जो त्वचा में होने वाले विकार को सही करते है।

 

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बनाये रखने में

 

धनिया में मौजूद कुछ एसिड जैसे लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, पाल्मिक एसिड, स्टीयरिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) पाए जाते हैं जो की रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं। वे खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के डिपॉजिट्स के स्तर को भी कम करते हैं।

 

डायरिया ठीक करता है

 

धनिये में पाए जाने वाले कुछ ऐसे घटक जैसे बोरनोल और एलिनलोल ( ELIN LOL) पाचन में सहायता करते हैं। हृदय के गति को सही से काम करने और आंतों को बाँधने में मदद करके ये दस्त भी ठीक करता है।

 

पीरियड में दर्द से राहत

 

जिन लड़कियों और महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान काफी रक्त का स्त्राव होता है। वे धनिये को पानी में उबालकर और चीनी मिलाकर इसका सेवन करे तो रक्त स्त्राव कम होगा और पेट में दर्द भी बहुत कम होगा। धनिया भूख बढ़ाने का भी काम करती है। तो सुना आपने कि धनिया कितने काम की चीज है। जब आपके घर में ही इतनी उपयोगी चीज मौजूद है तो भला आप रोगी क्यों बनें। चलिए आज से ही शुरू कर दीजिये धनिये का नियमित सेवन।

 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

 

ब्लड प्रेशर, उच्च रक्तचाप से ग्रस्त कई रोगियों के लिए धनिया लाभकारी है। रक्तचाप को सकारात्मक रूप से कम करने के लिए धनिया फायदेमंद होता है।

 

एनीमिया

 

धनिये में आयरन (Iron)  उच्च मात्रा में पाया जाता है। जो एनीमिया से ग्रस्त लोगों को ठीक होने में मदद करता है। रक्त में आयरन की कमी होने से श्वास लेने में परेशानी हृदय धड़कन में तेजी, अत्यधिक थकान और संज्ञानात्मक कार्यों में कमी हो सकती है। जो की आयरन से अन्य अंग प्रणालियों के उचित कार्यों में भी फायदेमन्द होता है, और शरीर में ऊर्जा और ताकत को बढ़ाता हैं।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।