लंग कैंसर का इलाज क्या हैं ? जानिए इसके लक्षण और अच्छे हॉस्पिटल

आजकल के समय में कैंसर से मरने वाले लोगो की संख्या बढ़ती जा रही हैं। कैंसर कई प्रकार के होते हैं परन्तु आज हम बात करेंगे लंग कैंसर की जिसे की फेफड़ो का कैंसर भी कहा जाता हैं। यदि किसी मनुष्य को लंग कैंसर होता हैं तो इसका इलाज अवश्य संभव हैं अगर शुरुआत में इसका इलाज नहीं होता हैं तो यह गंभीर हो जाता हैं जिससे मनुष्य की जान भी जा सकती हैं। यदि किसी मनुष्य को लंग कैंसर के लक्षण नज़र आए तो वह डॉक्टर से अवशय संपर्क करे।

 

लंग कैंसर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो अक्सर धूम्रपान, वायु प्रदूषण, और अन्य कारणों के कारण होता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें अव्यवस्थित रूप से लंग कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं। यह कैंसर अक्सर फेफड़ो के अंदर होता है और इसके लक्षण भी शुरुआत में नज़र नहीं आते हैं, लेकिन वे समय के साथ बढ़ सकते हैं। यदि किसी को लंग कैंसर के लक्षण महसूस होते हैं, तो उसे तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

 

 

 

लंग कैंसर के क्या लक्षण होते हैं ? (Lung cancer symptoms in Hindi)

 

 

लंग कैंसर के लक्षण एडवांस स्टेज में ही नज़र आते हैं बहुत कम बार ऐसा होता हैं इसके लक्षण शुरुआत में पता लग जाये परन्तु इसके लक्षण पता लगने पर नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर के अनुसार लंग कैंसर के लक्षण कुछ इस प्रकार नज़र आते हैं जैसे की-

 

 

  • सीने में तकलीफ़ या दर्द।
  • वज़न कम होना।
  • फेफड़ो में सूजन या जकड़न।
  • भूख न लगना।
  • खाना निगलने में कमी।
  • ना खत्म होनेवाली खांसी जो समय के साथ और खराब हो जाती है।
  • सांस लेने में तकलीफ़।
  • हड्डियों में दर्द।
  • खासी में खून आना।
  • सिर में अधिक दर्द होना।
  • सांस फूलना।
  • गला बैठना।
  • हर समय थका हुआ महसूस करना।
  • फेफड़ों के बीच में छाती के अंदर सूजन या बढ़े हुए लिम्फ नोड्स (ग्रंथियां)।
  • बार – बार निमोनिया हो जाना।
  • हाई बीपी या हाई शुगर।
  • मतली या उल्टी।
  • शरीर का संतुलन न बना पाना।

 

 

 

लंग कैंसर की कितनी स्टेज होती हैं ? (Lung cancer stages in Hindi)

 

 

लंग कैंसर की चार स्टेज होती हैं –

 

 

चरण -1: इस स्थिति में कैंसर फेफड़ो तक ही सिमित होता हैं वह अन्य अंगो में फैला हुआ नहीं होता हैं।

 

चरण- 2: दूसरे चरण में कैंसर फेफड़ो के साथ – साथ लिम्फ नोड्स में भी फ़ैल जाता हैं।

 

चरण- 3: इस स्थिति में कैंसर लिम्फ नोड्स और छाती के बीच में फ़ैल जाता हैं।

 

चरण- 4: इस स्थिति में कैंसर शरीर में व्यापक रूप से फ़ैल जाता हैं और मस्तिष्क, हृदय और यकृत में भी फ़ैल जाता हैं।

 

 

 

लंग कैंसर का इलाज किस प्रकार होता हैं ? (Lung cancer treatment in Hindi)

 

 

लंग कैंसर का इलाज व्यक्ति के कैंसर के स्थिति, उम्र, सामाजिक स्थिति, और अन्य कई कारकों पर निर्भर करता है। लंग कैंसर के उपचार में कई तरह की चिकित्सा विधियाँ हो सकती हैं, जैसे कि:

 

 

सर्जरी: सर्जरी की मदद से फेफड़ों से कैंसर वाले टिश्यू को हटाया जाता है, साथ ही इलाज के बाद इसके दोबारा होने के खतरे को कम करने के लिए आसपास के टिश्यू को भी हटाया जाता है। कुछ गंभीर मामलों में फेफड़े का एक बड़ा हिस्सा भी निकाला जा सकता है।

 

कीमोथेरेपी: इस थेरेपी में मरीज को विशेष प्रकार की दवाएं दी जाती हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करती हैं। ये दवाएं फेफड़ों के कैंसर के उन्नत चरणों में भी काम कर सकती हैं। हालाँकि, ये दवाएं कुछ दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकती हैं।

 

रेडिएशन थेरेपी: इसकी मदद से हाई-एनर्जी रेडिएशन का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी मदद से कैंसर के ट्यूमर को कम किया जाता है। यदि कैंसर का ट्यूमर स्थानीय है, तो विकिरण चिकित्सा एक बहुत अच्छा उपचार विकल्प हो सकता है।

 

टार्गेटेड थेरेपी: इस थेरेपी की मदद से कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद की जा सकती है। उदाहरण के लिए, लक्षित चिकित्सा का उपयोग कैंसर कोशिकाओं की संख्या को बढ़ने से रोकने के लिए भी किया जा सकता है।

 

 

 

लंग कैंसर के इलाज की कुल लागत कितनी होती हैं ? (lung cancer treatment cost in Hindi)

 

 

भारत में लंग कैंसर के ट्रीटमेंट की लागत कई कारकों पर निर्भर करती है लेकिन इसका इलाज INR 4,00,000 से INR 25,00,000 तक है। यदि आप ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। GoMedii आपको सस्ती कीमत पर लंग कैंसर ट्रीटमेंट प्राप्त कराने की कोशिश करेगा।

 

 

 

 

लंग कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल

 

 

लंग कैंसर के इलाज के लिए  गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल

 

 

 

लंग कैंसर के इलाज के दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

लंग कैंसर के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

यदि आप लंग कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।