सिर में भारीपन और चक्कर आने के कारण, लक्षण और इससे बचने के उपाय

GoMedii Offer

 

 

सिर में भारीपन और चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार सिर में भारीपन बहुत ही तनावग्रस्त और आपके पूरे स्वभाव को पूरी तरह से चिड़चिड़ा बना देता है, अधिकतर जब आपका सिर भारी रहता है तो आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है और इसके साथी ही आपको चक्कर भी आने लगते है। इतना ही नहीं कुछ लोगों को इसकी वजह से बहुत घबराहट भी महसूस होती है।

 

क्या आपको पता है कि सिर में भारीपन और चक्कर आने के कारण क्या हो सकते हैं। जब आप अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में इतना व्यस्त हो जाते हैं जिसकी वजह से आपकी जीवनशैली दिन बा दिन बिगड़ती जाती है। इस वजह से आपको इस तरह की दिक्कत ज्यादा होती है।

 

 

 

सिर में भारीपन और चक्कर आने के कारण

 

 

  • किसी भी बात को लेकर तनाव लेने से भी सिर में भारीपन और चक्कर आता है।

 

 

  • कमजोरी भी इसके कारणों को जन्म देती है, जब आप भोजन नहीं करते हैं तब भी आपके साथ ऐसा होता है।

 

 

 

 

  • शरीर के किसी हिस्से में खून का बहाव रुकने से अचानक चक्कर आता है।

 

 

  • ब्लड प्रेशर के बढ़ने या घटने से भी ऐसा होता है।

 

 

  •  शरीर में ऑक्सीजन की कमी महसूस होने पर भी सिर में भारीपन और चक्कर आता हैं।

 

 

  • अधिक उम्र की वजह से भी ऐसा हो सकता है।

 

 

  • लेट कर अचानक से उठने पर भी चक्कर आने लगता है।

 

 

  • आपको बता दें की हमारे सिर से कान व दिमाग की नसें जुड़ी होती हैं, अगर कभी कान में चोट लग जाती है तो इसकी वजह से भी ऐसा हो सकता है।

 

 

 

सिर में भारीपन और चक्कर आने के लक्षण

 

 

 

  • आँखों के सामने अँधेरा छाना

 

 

  • कान से अचानक सुनाई ना देना

 

 

  • अचानक बहुत तेज सिर दर्द होना

 

 

  • एक ओर ज्यादा समय तक झुके रहना

 

 

 

 

  • भूख कम लगना

 

 

  • तलवों में झुनझुनी महसूस होना

 

 

  • नींद में कमी भी इसके लक्षण होते हैं

 

 

  • उल्टी या मतली आना।

 

 

 

दरअसल सिर में भारीपन और चक्कर के कारण आप को काफी परेशानी होती है और इसके साथ ही आप किसी भी काम को बहुत ध्यान लगा कर नहीं कर सकते हैं। वैसे तो ये ज़्यादातर कुछ दिनों में अपने आप ही ठीक हो जाता है। इस दौरान डॉक्टर द्वारा चक्कर पर काबू के लिए कुछ दवाएं भी दी जाती हैं।

 

 

 

सिर में भारीपन और चक्कर आने से बचने के उपाय

 

 

 

रोजाना सुबह टहलें

 

ऐसे बहुत से लोग हैं जो मौजूदा समय में छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव लेते हैं। वह अपने काम को लेकर खुश नहीं रहते हैं। ऐसे में उन्हें तनाव से बचने के लिए ऐसा काम करना चाहिए जिससे वह खुश रहे और सुबह उठने के बाद खुली हवा में टहलें। ऐसा करने से आपके सिर में भारीपन और चक्कर आना बंद हो जाएगा।

 

 

 

व्यायाम या योग

 

यदि आप अपने सिर के भारीपन और चक्कर से परेशान है तो आपको रोजाना थोड़ी देर सिर और गर्दन की एक्सरसाइज करनी चाहिए। ये आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होगा और आप तनाव से भी बचे रहेंगे।

 

 

 

सर में झटके ना दें

 

यदि आपको यह समस्या ज्यादा रहती है तो आपको सिर में एक दम झटका नहीं देना चाहिए या अचानक खड़े नहीं होना चाहिए, इससे गर्दन में झटका लग सकता है और आपको चक्कर भी आ सकता है। अगर आपको इसकी ज्यादा परेशानी है तो ड्राइविंग करने से बचना चाहिए।

 

 

 

ऊँची जगहों पर सामान ना रखें

 

अपने रोज़मर्रा का सामान बहुत ऊंचे स्थान पर ना रखें, इसके बजाय उसे ऐसी जगह रखें जहां आपका हाथ आसानी से पहुँच जाएं। इसके आलावा आपको अपने ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ साथ इसकी वजह से आपको काफी दिक्कत होती है।

 

 

दूध और बादाम

 

सिर में भारीपन और चक्कर की शिकायत रोज या बराबर होती है तो इसके लिए आपको रोजाना रात में दो बादाम को एक गिलास दूध में डाल कर रख दें और सुबह उठने पर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा।

 

 

 

चंदन की लकड़ी 

 

चंदन की लकड़ी को अच्छे से घिस कर पानी के साथ उसके लेप को माथे पर लगाएं, कम से कम इसे आधे घंटे तक अपने माथे पर लगा कर रखें। ऐसा करने से सिर में होने वाला भारीपन दूर हो जाएगा।

 

 

 

अदरक की चाय 

 

यदि आपके सिर में भारीपन रहता है तो आपको उस समय अदरक की चाय बनाकर पीना चाहिए। कभी कभी आपके पेट में गैस के कारण भी सिर में भारीपन होता है जो अदरक की चाय पीने से ठीक हो जाता है।

 

 

 

धनिया और चीनी

 

धनिया और चीनी को बराबर मात्रा में पीसकर मिलालें अब इसका घोल बनाकर रोजाना पीने से आपको काफी आराम मिलेगा। इससे सिर में दर्द या भारीपन ठीक हो जाएगा है।

 

 

 

सिर में भारीपन और चक्कर के कारण आपको काफी दिक्कत होती है। इसलिए आप इन उपायों को कर सकते हैं, इसके बाद आपको अगर किसी तरह का आराम नहीं मिलता है तो तुरंत आप हमारे डॉक्टर से संपर्क करें, आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।