शरीर में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं, करें इन चीजों का सेवन

 

हमारे शरीर के किसी भी अंग को कार्य करने के लिए ऑक्सीजन की बहुत आवश्यकता होती है, जो हमें हमारे रक्त से मिलती है। लेकिन जब हमारे रक्त में ऑक्सीजन की कमी होती है, तो ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या करें? ऐसा होना हमारे समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन आपको शायद ये नहीं मालूम होगा कि आप कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से अपने ऑक्सीजन का स्तर (Increase oxygen level in Hindi) को बढ़ा सकते हैं।

 

दिनों दिन बढ़ते प्रदूषण के कारण हमें शुद्ध ऑक्सीजन नहीं मिल रही है जिसके कारण हमारे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा उन लोगों के लिए भी अधिक है, जिनके रक्त में ऑक्सीजन की कमी है उन्हें अपना ख़ास ख़याल रखने की जरूरत है । इसके अलावा ऑक्सीजन की कमी से आपके शरीर की इम्युनिटी पॉवर भी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण कई बीमारियों की संभावना भी अधिक होती है।

 

 

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या करें? (What to do to increase the oxygen level in Hindi)

 

आपको अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो रोगों से लड़ने में शरीर की क्षमता को बढ़ाती हो। ऐसी चीजें शामिल करें जिन से रक्त में ऑक्सीजन की अच्छी मात्रा बनी रहे और आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़े। आपके शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने के लिए आयरन, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन बी 9 और विटामिन 12 की आवश्यकता होती है। अब यह भी जान लीजिए कि ये सब किस में पाया जाता है।

 

 

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ (Foods that increase the oxygen level in Hindi)

 

लहसुन

 

लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसका इस्तेमाल लोग अपने खाने में रोजाना करते हैं ये न केवल सब्जियों का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लहसुन में अच्छी में ऑक्सीजन पाया जाता है, इसलिए इसके सेवन से रक्त में ऑक्सीजन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है।

 

तुलसी

 

यदि तुलसी से बने काढ़े का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो प्रदूषण के प्रभाव को शरीर में कम किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी के साथ 10 तुलसी के पत्ते, थोड़ा अदरक, गुड़ और दो काली मिर्च उबालें। जब यह पानी एक चौथाई रह जाए तो इसे छानकर पी लें। इससे अप्पके ऑक्सीजन लेवे बढ़ने लगेगा।

 

अंकुरित अनाज

 

आपको बता दें कि अंकुरित अनाज में सामान्य या कच्चे अनाज की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं। स्प्राउट्स खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। इसके अलावा आप ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए चना, दाल और मूंग आदि भी भिंगो के खा सकते हैं। ये आपके ऑक्सीजन के स्तर को संतुलित बनाए रखेंगे।

 

गाजर

 

वैसे तो गाजर के बहुत अधिक स्वास्थ्य लाभ है, इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम, लोहा और कई खनिज और विटामिन होते हैं। ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए आपको गाजर का सेवन करना चाहिए। गाजर का सेवन सलाद के रूप में या सब्जी के रूप में किया जा सकता है।

 

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

 

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ ऑक्सीजन के स्तर को प्रभावित कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ आपके रक्त में स्वाभाविक रूप से ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। मीट, पोल्ट्री, मछली, फलियां और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। क्योंकि वे शरीर में आयरन की कमी को सुधार सकते हैं, जो बदले में रक्त ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करता है।

 

शकरकंद

 

शकरकंद खाने से आपको विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, विटामिन सी और फॉस्फोरस जैसे पदार्थ मिलते हैं। जिसके कारण रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। अगर आप इसका सही मात्रा में सेवन करते हैं तो आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी दूर हो जाती है।

 

 

रक्त ऑक्सीजन का स्तर कैसे मापा जाता है? (How is blood oxygen level measured in Hindi)

 

वैसे तो रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापने के दो तरीके हैं। पहला आप ऑक्सीमीटर की मदद से इसे माप सकते है। यह एक छोटा उपकरण है जिसे उंगलियों में लगाया जाता है। यह आपकी उंगलियों में छोटे रक्त वाहिकाओं में प्रकाश चमकता है और आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापता है। रक्त ऑक्सीजन के स्तर को मापने का एक अन्य तरीका धमनी रक्त गैस एबीजी (ABG) है। यह एक रक्त परीक्षण है जो एक डॉक्टर द्वारा सुझाया जाता है ये न केवल आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापता है बल्कि आपके रक्त में अन्य गैसों के स्तर का भी पता लगाता है।

 

 

सामान्य रक्त ऑक्सीजन कितनी होनी चाहिए? (What should be the normal blood oxygen level in Hindi)

 

सामान्य पल्स ऑक्सीमीटर रीडिंग आमतौर पर 95 से 100 प्रतिशत के बीच में होनी चाहिए। रक्त ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर हाइपोक्सिमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। यदि यह 60 एमएमएचजी तक गिर जाता है, तो आपको आपातकाल की आवश्यकता हो सकती है। जिसके बाद ऑक्सीजन सिलेंडर के माध्यम से रोगी को ऑक्सीजन दी जाती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।