हाई ब्लड शुगर से होने वाले नुकसान, कितना होना चाहिए शुगर लेवल?

मानव शरीर की हर गतिविधि का शरीर के हर हिस्से पर प्रभाव पड़ता है। वही प्रभाव तब भी होता है जब आपके शरीर में शर्करा अधिक होती है और इसका सीधा संबंध आपके खान पान से होता है। आज के समय में लोग का खान पान पौष्टिक नहीं रह गया वह फ़ास्ट फूड का सेवन ज्यादा करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई बीमारी होती है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि शरीर में शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण आपको केवल डायबिटीज या दिल की बीमारी होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। शरीर में चीनी की अधिक मात्रा आपके कई अंगों को प्रभावित करता है। आपको इसका कारण जानना होगा।

 

जाने हाई ब्लड शुगर से किन अंगों को होता है नुकसान? (Effects Of High Blood Sugar)

 

तंत्रिका प्रणाली पर पड़ता है बुरा असर

 

तंत्रिका तंत्र (nervous system) उच्च रक्त शर्करा आपके दिल के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को भी बहुत प्रभावित करती है। यह आपकी नसों को नुकसान पहुंचाता है। यह परिधीय न्यूरोपैथी (peripheral neuropathy) के जोखिम को बढ़ा सकता है, जिससे आपके पैरों, हाथों, और उंगलियों में दर्द और सुन्नता होने लगती है। इसलिए अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने की कोशिश करें।

 

 

आंखो की रौशनी कम करता है

 

उच्च रक्त शर्करा आपकी दृष्टि को प्रभावित करता है। इससे आपकी दृष्टि कमजोर हो सकती है और कई बार आंखो की रौशनी भी जा सकती है। कभी-कभी हाई ब्लड शुगर वाले लोग समय के साथ यदि अपना ध्यान नहीं रखते तो धीरे धीरे उनकी नज़र कमजोर होने लगती है। वास्तव में, जब लंबे समय तक रक्त में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, आपकी आंखो को कमजोर करती है।

 

 

खून के सर्कुलेशन को कम करता है

 

हाई ब्लड शुगर लेवल शरीर को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करता है। अगर हम रक्त संचार की बात करें तो उच्च रक्त शर्करा इसमें बाधा पैदा करता है। यह हमारे रक्त वाहिकाओं की लोच को कम कर सकता है, इतना ही नहीं यह रक्त वाहिकाएं को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा ये रक्त परिसंचरण को कम करता है और हृदय से ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति को रोकता है।

 

 

महिला की प्रजनन क्षमता पर बुरा असर डालता है

 

हाई ब्लड शुगर के कारण, यह महिलाओं की प्रजनन स्वास्थ्य, प्रजनन क्षमता और बांझपन को बढ़ावा देता है। इसलिए आपको अपना खान पान बिल्कुल अच्छा रखना चाहिए। यह स्तंभन दोष के जोखिम को भी बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह स्पर्म की कमी का कारण बनता है। साथ ही, महिलाओं में, यह अनियमित पीरियड समस्याओं को जन्म देता है, जिससे गर्भधारण की समस्या होती है।

 

 

त्वचा को होता है नुकसान

 

हाई ब्लड शुगर आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है। जैसे, यह त्वचा की टैनिंग, पिंपल्स, फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया के संक्रमण का कारण बनता है। इसके कारण लोगों को अक्सर पैर के अल्सर की समस्या होती है। यह सोरायसिस के खतरे को भी बढ़ाता है। इसके अलावा शुगर के मरीज को कई अन्य समस्याएं भी होती हैं।

 

 

किडनी को पहुंचाता है नुकसान

 

उच्च रक्त शर्करा आपकी किडनी को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है। यह अपशिष्ट को छानने प्रक्रिया को धीमा कर देता है जिससे शरीर में विषैले पदार्थ इकठ्ठा होने लगते हैं। इसके अलावा, यह किडनी फेलियर और अन्य तरह की किडनी की बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

 

 

ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए ?

 

आखिर सही ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए ? यदि आपके पास इसकी मशीन है तो आप स्वयं अपने ग्लूकोज स्तर की जांच घर बैठे कर सकते हैं। वैसे तो ब्लड शुगर लेवल चेक करने के दो तरीके हैं, पहला तो आप इसे सुबह खाली पेट होने पर टेस्ट करें, क्योंकि उसके बाद आप लगभग 8 घंटे तक कुछ भी नहीं खा या पी सकते हैं, इस मेडिकल की भाषा में फास्टिंग शुगर टेस्ट के नाम से जाना जाता है। जबकि दूसरा टेस्ट भोजन के 2 घंटे बाद किया जाता है। फास्टिंग का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल से नीचे होना चाहिए और रैंडम ग्लूकोज लेवल का स्तर 140 मिलीग्राम / डीएल से नीचे होना चाहिए। यदि आपका ब्लड शुगर लेवल इतना ही रहता है तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन इससे ज्यादा होता है तो यह हाई ब्लड शुगर के नाम से जाना जाता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।