जाने हाई शुगर के लक्षण और क्या है इसे कम करने के उपाय

 

मेडिकल की भाषा में हाई शुगर लेवल को हाइपरग्लाइसेमिया के रूप में भी जाना जाता है, जब शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है और यह टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को प्रभावित करता है तब ऐसी स्थिति होती है। हाइपरग्लेसेमिया को कुछ उच्च स्तर की रक्त शर्करा द्वारा परिभाषित किया जाता है जैसे कि उपवास स्तर 6.0 मिमीओल / एल या 126 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर और 11.0 मिमीोल / एल या 200 मिलीग्राम / डीएल से दो घंटे बाद का स्तर। आपको बता दें की जब शुगर लेवल हाई होता है तो शरीर आपको कई तरह के संकेत देता है लेकिन फिर भी लोग इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

 

 

क्या है हाई शुगर के लक्षण ? (What are the symptoms of high sugar  in Hindi)

 

 

त्वचा संक्रमण

 

जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें स्किन इन्फेक्शन बहुत जल्दी होता है। यदि आपको त्वचा में संक्रमण है, तो आपको शुरू में तो यह बहुत आम लगेगा लेकिन धीरे-धीरे यह उस पूरी जगह में तेजी से फैल जाएगा। इसके साथ ही आपको खुजलीदार चकत्ते और कभी-कभी यह छाले, सूखी पपड़ीदार त्वचा का अनुभव कर सकता है। यदि आप शरीर के किसी भी हिस्से में लाल निशान, खुजली, सूजन महसूस करते हैं, तो समझ लें कि यह मधुमेह के कारण होने वाला त्वचा संक्रमण है।

 

 

बहुत ज्यादा प्यास लगना

 

बार-बार प्यास लगना जब शरीर में शुगर की मात्रा बहुत बढ़ जाती है तो उस व्यक्ति को बार-बार प्यास लग सकती है। ऐसी स्थिति में आप अधिक पानी पी सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक पानी पीने से हृदय और गुर्दे पर बुरा असर पड़ सकता है

इसलिए आवश्यकतानुसार पानी पीना चाहिए। इस बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना है, क्योंकि उनकी वृद्धि और घटना दोनों खतरनाक हैं।

 

 

पैरों में झुनझुनी आना

 

हाई शुगर के लक्षण में यह सबसे आम लक्षणों में से एक है ऐसे में आपका तंत्रिका तंत्र बिगड़ सकता है, हाथों और पैरों की नसों को नुकसान पहंचा सकता है, जिसे मधुमेह परिधीय न्यूरोपैथी के रूप में जाना जाता है। दरअसल उस व्यक्ति की उंगलियों और टखनों में झुनझुनी इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों में से एक है। यदि आपको मधुमेह है और झुनझुनी के बाद सुन्नता और जलन महसूस होती है, तो तुरंत एक स्क्रीनिंग टेस्ट प्राप्त करें, साथ ही एक न्यूरोलॉजिस्ट से पूछें कि क्यों समझाएं।

 

 

छाले होना

 

वैसे तो मुंह के छाले एक आम समस्या है जो लगभग सभी लोगों में किसी ना किसी समय होते हैं। ये छाले गालों के अंदर, जीभ पर और होंठ के अंदर होते हैं। वे सफेद या लाल घाव की तरह दिखाई देते हैं। लेकिन जिन लोगों को शुगर हाई होती है तो उनकी मुँह के अंदर अचानक छाले निकलने लगते हैं, ये हाई शुगर के लक्षण होते हैं। छाला, फफोले जैसे भी होते हैं। इसके होने पर मुँह में गंभीर जलन होती है और वह व्यक्ति ढंग से कुछ खा और पी नहीं सकता है।

 

 

पैरों में सूजन होना

 

जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन मरीजों के पैरों में सूजन होना भी हाई शुगर होने के लक्षण होते है। ऐंठन एक प्रकार का डायबिटिक न्यूरोपैथी का संकेत है। दरअसल हमारी किडनी शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने का काम करती है।

यदि लंबे समय तक उच्च रक्त शर्करा की शिकायत है, तो यह गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है और गुर्दे के कार्य करने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप, शरीर में अपशिष्ट पदार्थ जमा हो जाते हैं और पैर सूजने होने लगती है। इतना ही नहीं, गुर्दे की विफलता एक गंभीर स्थिति में भी हो सकती है।

 

 

आंखों से धुँधला दिखना

 

मधुमेह से पीड़ित लोगों में मधुमेह रेटिनोपैथी अधिक बार देखी जाती है। जिसमें आंखों से धुंधला दिखना और हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। मधुमेह वाले लोगों में, रक्त संचार की समस्या बहुत गंभीर हो सकती है, इससे आंखों की रक्त वाहिकाएं भी खराब हो सकती हैं जिससे उस व्यक्ति को धुंधला दिखाई देने लगत है। आपको इसका इलाज में देरी नहीं करनी चाहिए, नहीं तो आपको मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और यहाँ तक की आपकी आंखों की रौशनी भी जा सकती है।

 

 

त्वचा पर काले दाग होना

 

शुगर लेवल हाई होने के लक्षण में ये भी शामिल है जब आपकी गर्दन, बगल, कमर या अन्य जगहों पर मखमली त्वचा का रंग काला होने लगता है। इसका मतलब है कि आपके रक्त में बहुत अधिक इंसुलिन होना। आपको बता दें की यह अक्सर प्रीडायबिटीज का संकेत होते हैं। इस त्वचा की स्थिति का मेडिकल भाषा में Acanthosis nigricans है।

 

 

हाई शुगर को काम करने के उपाय

 

 

  • आप सब जानते हैं कि एलोवेरा कई चीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हाई शुगर में राहत दिलाने के लिए एलोवेरा मदद करता है। इसके लिए आपको एलोवेरा को रात भर 1 गिलास पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन सुबह इसका सेवन करें।

 

  • हाई शुगर को नियंत्रित करने में दालचीनी बहुत प्रभावी साबित होती है। रोजाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शुगर नियंत्रण में रहता है।

 

  • आपको यह जानकर हैरानी होगी की हाई शुगर के लक्षण को कम करने में मेथी बहुत कारगार साबित होती है। इसके लिए मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इन बीजों को खाली पेट चबाकर खाएं।

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।