डायबिटीज को कंट्रोल में रखेंगे ये हाई प्रोटीन फूड्स

 

 

एक बार मधुमेह होने पर जीवन भर रहता है। इसे नियंत्रित करने के लिए नियमित दिनचर्या और पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। मधुमेह का कारण विषम भोजन, मानसिक तनाव, मोटापा, व्यायाम की कमी आदि है, जिसके कारण इसके रोगियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इसे नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ आहार चार्ट होना आवश्यक है। इंसुलिन हार्मोन के स्राव में कमी से मधुमेह होता है। मधुमेह अनुवांशिक हो सकता है या उम्र बढ़ने के कारण या मोटापे के कारण या तनाव के कारण हो सकता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति को बहुत अधिक परहेज के साथ रहना पड़ता है। यदि मधुमेह के रोगी अपनी दिनचर्या का पालन नहीं करते हैं, तो यह बढ़ने की अधिक संभावना है। मधुमेह के रोगी को आंख और गुर्दे की बीमारी, सुन्न होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

 

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसे मिटाया नहीं जा सकता है लेकिन सही आहार और उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ लेने से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि मधुमेह के रोगी के लिए प्रोटीन क्यों महत्वपूर्ण है और इसकी कमी को पूरा करने के लिए क्या खाना चाहिए।

 

 

मधुमेह के रोगियों के लिए प्रोटीन क्यों महत्वपूर्ण है?

 

 

मधुमेह के रोगियों में कार्बोहाइड्रेट को चयापचय करने की क्षमता कम हो गई है और इसलिए उच्च रक्त शर्करा है, इसलिए उन्हें कार्बोहाइड्रेट के स्थान पर अधिक प्रोटीन लेने पर जोर दिया जाता है। प्रोटीन ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस कराता है। प्रोटीन धीरे-धीरे पेट खाली करके काम करता है, जिससे स्टार्च रक्त में जाने से पहले ग्लूकोज में बदल जाता है।

 

 

कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

 

 

हर व्यक्ति की प्रोटीन की जरूरत उनके वजन के आधार पर अलग-अलग होती है। स्वस्थ व्यक्ति को वजन के आधार पर 0.8 ग्राम / किग्रा प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है। वहीं, डायबिटीज के रोगी के आहार में 60 प्रतिशत कार्ब, 20 प्रतिशत वसा और 20 प्रतिशत प्रोटीन होना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज के मरीज को एक दिन में 1500-1800 कैलोरी लेनी चाहिए।

 

 

मधुमेह के रोगी यह उच्च प्रोटीन आहार खाएं

 

 

पनीर

 

 

कम वसा वाले पनीर में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन और कैल्शियम होता है, इसलिए इसका सेवन चीनी को नियंत्रण में रखता है। आप चाहें तो सूरजमुखी के बीज या नट्स भी खा सकते हैं।

 

 

सूखे मेवे और बादाम

 

 

अगर आपको मीठा खाना बहुत पसंद है तो आप डाइट में सूखे फल जैसे खुबानी, सूखे सेब, बादाम या मेवे आदि शामिल करें। एक रिसर्च के अनुसार सूखे मेवे मधुमेह को कंट्रोल में रखते हैं इसलिए इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

 

 

एक कटोरी दही

 

 

यह एक कम कार्ब स्नैक है और एक छोटी कटोरी दही में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है। दही को हरी सब्जियों जैसे कि बथुआ, पालक या हरी सब्जी के साथ मिला कर खाएं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और शुगर भी नियंत्रण में रहेगा।

 

 

सूखे कुरकुरे बीज

 

 

कद्दू, सूरजमुखी, तरबूज और तिल के बीज को हल्के नमक के साथ भूनें और फिर इसका सेवन करें। यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जो शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है और साथ ही शुगर को भी नियंत्रित रखता है।

 

 

अंडा और काली मिर्च

 

 

मधुमेह के रोगी को रोजाना सुबह उबला अंडा खाना चाहिए। एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि इसमें शून्य कार्ब्स होते हैं। इसके अलावा, यह विटामिन डी का भी एक बेहतर स्रोत है। अंडे में नमक और काली मिर्च खाने से मधुमेह नियंत्रण में रहेगा।

 

 

ब्लैक बीन सलाद

 

 

नाश्ते में ब्लैक बीन सलाद शामिल करें। उच्च फाइबर और प्रोटीन से भरपूर यह नाश्ता मधुमेह के रोगी के लिए सबसे अच्छा है। अगर आप इसे कच्चा नहीं खाना चाहते हैं, तो इसे उबालकर काली मिर्च और नमक के साथ खाएं।

 

 

स्प्राउट्स सलाद

 

स्प्राउट्स को प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है और वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखते हैं। स्प्राउट्स में खीरा, टमाटर और पनीर डालें। ऊपर से नमक और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और खाएं। आप दाल की जगह काले चने के स्प्राउट्स भी खा सकते हैं।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।