आखिर क्यों होती है किडनी की बीमारियां

 

इंसान के शरीर में कई प्रणालियां हैं जो इसे अच्छी स्थिति में रखने में मदद करती हैं। आपको बता दें की हमारे देश में 75 प्रतिशत लोगों को किडनी खराब होने का पता काफी बाद में चलता है। ये तो आपको मालूम होगा की किडनी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है। दरअसल किडनी हमारे शरीर में खून बढ़ाने का भी काम करती है। तो आइए जानते हैं कि किडनी की बीमारी के क्या कारण हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए आपको इस स्थिति के बारे में पढ़ना चाहिए।

 

 

किडनी रोग के क्या कारण हैं?

 

 

इंसान के शरीर में किडनी को हुए नुकसान की मात्रा के आधार पर किडनी रोग के कारण:

 

  • एनीमिया (जैसे खून की कमी)

 

  • पेशाब में खून आना

 

  • पेशाब कम होना

 

  • उच्च रक्तचाप होना

 

  • त्वचा में लगातार खुजली होना

 

  • जल्दी-जल्दी पेशाब आना

 

  • मांसपेशियों में झनझनाहट होना

 

 

  • साँस फूलना

 

  • पीठ के मध्य निचले हिस्से में दर्द होना

 

 

  • शरीर के वजन में अचानक बदलाव होना

 

 

किडनी इंसान के शरीर में एक इंजन की तरह काम करती है शरीर में पानी और अन्य जरुरी तत्व मिनरल्स, सोडियम, पोटैशियम और रक्त में संतुलन बनाए रखने का काम भी किडनी करती है। हालांकि ये बात अलग है की उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर के कई अंग धीरे काम करने लगते है।

 

 

किडनी पर असर डालता है मधुमेह

 

 

हम जानते हैं कि मधुमेह आसानी से किडनी को खराब कर सकता है। इसलिए, यह किडनी रोग का प्रमुख कारण है। आपको बता दें की मधुमेह आपके शरीर पर सबसे ज्यादा नुकसान करने वाली बीमारी में से एक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 30 से 35 प्रतिशत लोग मधुमेह की वजह से किडनी खराब होने का शिकार होते है।

 

 

उच्च रक्तचाप

 

उच्चा रक्तचाप भी किडनी के ख़राब होने का मुख्य कारण होता है। यह हमारे शरीर में मौजूद रक्त कोशिकाओं में बदलाव करता है जिससे न केवल हमारे हृदय प्रणाली को विफल करता है, बल्कि किडनी रोग को भी बढ़ावा देता है। सबसे जरुरी बात नमक का सेवन न ज्यादा न कम क्यूंकि यही उच्चा रक्तचाप और लो ब्लड प्रेशर का कारण बनता है।

 

 

हृदय रोग

 

यह कहने में थोड़ा अजीब लगेगा कि हृदय रोग भी किडनी रोग का एक कारण हो सकता है। आज हम आपको सबसे सरल तरीके से समझाते हैं, दरअसल जब हृदय ठीक से रक्त पंप नहीं कर पा रहा है, तो रक्त को शुद्ध करने का काम कौन करता है ? तो ये काम हमारी किडनी करती है, इसलिए हृदय रोग से भी आपको बचना चाहिए।

 

 

किडनी की बीमारी पूर्वजो से भी मिलती है

 

 

किडनी रोग के दुर्लभ कारणों में से एक सबसे बड़ा कारण है हमारे पूर्वज, कभी-कभी ऐसा भी देखा गया है की इंसानी शरीर में कुछ बीमारियां उनके पूर्वजों द्वारा उस इंसान के शरीर में प्रवेश करती है।

 

 

शराब का सेवन

 

भारत में शराब और अन्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कुछ प्रमुख कारण हैं। शराब से किडनी को हमारे रक्त को शुद्ध करने में विफलता होती है, यह किडनी रोग का एक महत्वपूर्ण कारण है। वैसे भी भारत में शराब पीने की वजह से किडनी जल्दी खराब होने की संभावना देखी गई है।

 

 

साफ़ पानी

 

किडनी ख़राब होने का एक मुख्य कारण है साफ़ पेय जल का सेवन न करना, भारत में अभी-भी कई जगह पर साफ पेय जल उपलब्ध नहीं है, जिसकी वजह से लोगो की किडनी पर भी खासा असर पड़ता है। तो आप भी ध्यान रखे की पीने का पानी जरूर साफ़ पिए।

 

 

पूर्ण आहार

 

किडनी की बीमारी की कुछ वजहों में से एक है पूर्ण आहार न लेना, शरीर को पूर्ण रूप से पौष्टिक आहार की भी जरुरत होती है जो किडनी को काम करने में मदद करती है। ऐसे आहार लेने से मतली के लक्षण भी कम हो जाता है और उन आहार का सेवन करने से बचे जिनसे किडनी ख़राब होने की ज्यादा संभावनाए रहती है।

 

The blogs are well-reviewed and discussed by Dr. Nomita


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।