हिप रिप्लेसमेंट के लिए भारत के अच्छे अस्पताल | Hip Replacement Hospitals 2023

Hip Replacement Hospitals 2023 हिप से सम्बंधित समस्या के लिए हिप रिप्लेसमेंट एक सुरक्षित विकल्प होता हैं, यह सर्जरी हिप से जुड़ी बीमारियों में की जाती है। खासतौर पर हिप की हड्डी में दर्द रहना, हिप्स की हड्डी टूटना या फिर हिप की हड्डी खराब होने की स्थिति में डॉक्टर हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की सलाह देता है। हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान, सर्जन हिप के जोड़ के क्षतिग्रस्त हिस्सों को हटा देते हैं और उन्हें भागों से बदल देते हैं। यदि किसी मनुष्य को हिप से सम्बंधित कोई समस्या हो तो वह डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

 

हिप रिप्लेसमेंट से पहले कौन-कौन से टेस्ट होते हैं ?

 

हिप रिप्लेसमेंट से पहले कुछ इस प्रकार के टेस्ट होते हैं जैसे की –

 

मेडिकल इतिहास (Medical history): ऑर्थोपेडिक सर्जन रोगी के सामान्य स्वास्थ्य, पारिवारिक इतिहास, की गंभीरता से जांच करेगा।

 

शारीरिक परीक्षा (Physical examination): डॉक्टर शारीरिक परीक्षण में हिप एलाइनमेंट (hip alignment), शक्ति या कठोरता (strength or stiffness) की जांच करते है।

 

एक्स-रे (X rays): एक्स-रे से पता चलता है की हिप के कौन से हिस्से में नुकसान या या सूजन आदि है।

 

अन्य परीक्षण (Other tests): एक मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (magnetic resonance imaging) स्कैन जैसे अन्य परीक्षणों को भी हिप की हड्डी और नरम ऊतक की स्थिति निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है।

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी कैसे होती हैं ?

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी में 3 घंटे का समय लगता हैं। हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी कुछ इस प्रकार होती हैं –

 

स्टेप-1: हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी को शुरू करने से पहले डॉक्टर मरीज को एनेस्थीसिया देते हैं, जिसे की मरीज को अधिक दर्द न हो और सर्जरी भी अच्छे से हो जाए।

 

स्टेप-2: दूसरे स्टेप में हिप के प्रभावित क्षेत्र में कट लगाया जाता हैं तथा क्षतिग्रस्त हड्डी को बाहर निकाला जाता हैं।

 

स्टेप -3: इस स्टेप में क्षतिग्रस्त हड्डी को निकालने के बाद वहां पर कृत्रिम अंग लगाया जाता है। यह अंग मुख रूप से मेटल का बना हुआ होता है। इससे हिप के दर्द को कम करने की कोशिश की जाती है। साथ ही मरीज की कार्य क्षमता को बेहतर किया जा सकता है। इसके बाद कट को बंद कर दिया जाता है।

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी का खर्च कितना आता हैं ?

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी एक जटिल प्रक्रिया हैं इसलिए इसकी लागत अस्पताल और सर्जन पर निर्भर करती हैं। यदि देखा जाए तो भारत में हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत 4 लाख से 6 लाख तक होती हैं। हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करनी हो तो यह क्लिक करें।

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल-

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल –

 

 

हिप रिप्लेसमेंट के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल-

 

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल –

 

 

यदि आप हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।