डिमेंशिया भूलने की बीमारी: इसके लक्षण और सही इलाज

क्या आपको भी धीरे-धीरे चीजों को भूलने की या याद रखने में समस्या हो रही है, तो सबसे बेहतर है कि आप सतर्क रहें ? याददाश्त का कमजोर होना आपको कई गंभीर बीमारी का संकेत भी देता हैं जैसे कि डिमेंशिया या अन्य न्यूरोलॉजिकल रोग। याददाश्त की कमजोरी एक गंभीर मुद्दा हो सकती है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।यदि आपको ऐसी कोई समस्या देखने को मिल रही हैं तो एक शैक्षिक या मेडिकल पेशेवर की मदद से सही जाँच और उपचार प्राप्त करे। साथ ही, स्वस्थ जीवनशैली अपनाना भी आपके दिमागी स्वास्थ्य को सहारा देने में मदद कर सकता है, जैसे कि नियमित व्यायाम, सही खानपान, और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना। अंत में, समय रहते इस तरह के संकेतों का सामना करना और इनका पूर्णरूप से इलाज करवाना अत्यंत आवश्यक होता हैं।

 

 

 

डिमेंशिया रोग क्या है ? (Dementia Kya Hain in Hindi)

 

 

डिमेंशिया (मनोभ्रंश) एक गंभीर ब्रेन डिसऑर्डर है जो व्यक्ति की याददाश्त, विचार, और कार्यक्षमता पर असर डालता है। यह रोग अधिकतर वृद्धावस्था में देखा जाता हैं परन्तु यह रोग किसी भी उम्र में होना संभव हैं। कुछ दवाइयां और थेरेपी द्वारा डिमेंशिया रोग को ठीक किया जा सकता हैं। डिमेंशिया रोग की स्थिति में व्यक्ति याददाश्त को खो सकता है, विचारशक्ति में कमी हो सकती है, और दिन के साथ-साथ कार्यों को पूरा करने परेशानी हो सकती हैं।

 

 

 

डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं ? (Dementia symptoms in Hindi)

 

 

डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण व्यक्ति के मानसिक, सामाजिक,और व्यक्ति के रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करते हैं और उसकी दैनिक गतिविधियों में कई समस्याओं का कारण बनते हैं। यहां कुछ शुरुआती लक्षण दिए जा रहे हैं:

 

 

  • व्यवहारिक परिवर्तन: डिमेंशिया होने पर व्यक्ति के व्यवहार में असामान्य परिवर्तन हो सकते हैं, जैसे कि उनकी इंसानियत, अकल्पनीय चिंताएं, या अत्यधिक चिंता का प्रकट होना।

 

  • याददाश्त कमजोर होना: इस रोग के होने पर याददाश्त कमजोर होने लगती हैं और साथ ही आप चीज़ो को भूलने भी लगते हैं।

 

  • बातचीत करने में समस्या होना: बीच में बातचीत करते-करते रुक जाना और शब्दों को भूल जाना।

 

  • रोजाना कार्य को भूलना: आप जो कार्य रोज करते है उन्हें भी याद में रखने में समस्या होना।

 

  • सोचने-समझने में दिक्कत होना: डिमेंशिया होने पर व्यक्ति बातों को सोचने-समझने में असमर्थ हो जाता हैं।

 

 

 

डिमेंशिया के कितने प्रकार होते हैं ? (Dementia types in Hindi)

 

 

डेमेंशिया के कई निम्नलिखित प्रकार होते हैं-

 

 

  • अल्ज़ाइमर रोग: यह सबसे सामान्य डिमेंशिया का कारण है, जो धीरे-धीरे मस्तिष्क के कोशिकाओं के मरने के कारण होता है।

 

  • वास्कुलर डिमेंशिया: यह मस्तिष्क के रक्त संचार के कुछ बंद हो जाने से होता है, जिससे मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों को ऊपरी स्तर पर मौत होती है।

 

  • ल्यूइ बॉडी डिमेंशिया: यह एक अन्य प्रकार की डिमेंशिया है जो ल्यूइ बॉडी नामक अजीब मस्तिष्क के कोशिकाओं की एक वृद्धि के कारण होती है।

 

  • फ्रंटो-टेंपोरल डिमेंशिया: यह एक प्रकार की डिमेंशिया है जो मस्तिष्क के एक विशेष क्षेत्र की नुकसान के कारण होती है।

 

  • लेवी बॉडी डिमेंशिया: यह एक और प्रकार की प्रगतिशील डिमेंशिया है जो मस्तिष्क के कोशिकाओं में विशेष विचारशीलता युक्त बॉडीज का निर्माण करती है।

 

  • प्रोग्रेसिव सुप्रन्युक्लियर पाल्सी (PSP): यह भी एक डिमेंशिया होती है जो मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों के नुकसान के कारण होती है।

 

 

 

डेमेंशिया रोग को किन-किन तरीकों से ठीक किया जा सकता हैं ? (Dementia kin tariko se thik Kiya ja Sakta Hain in Hindi)

 

 

डेमेंशिया रोग को निम्नलिखित तरीकों से ठीक किया जा सकता हैं जैसे की-

 

 

दवाइयों का प्रयोग: डिमेंशिया के लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए अलग-अलग प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दवाएं मरीज के लक्षणों और उनके स्वास्थ्य के आधार पर निर्धारित की जाती हैं।

 

स्वस्थ आहार: स्वस्थ आहार का सेवन करना, जैसे कि अधिक फल और सब्जियाँ, प्रोटीन, और अन्य पोषणयुक्त भोजन, डिमेंशिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

 

व्यायाम: सामाजिक, व्यायाम, और बातचीत थेरेपी, जैसे कार्यक्रम और समर्थन समूह, डिमेंशिया के मरीजों के लिए मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

 

 

 

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न:

 

 

1.क्या सिरदर्द डिमेंशिया का लक्षण हो सकता है?

 

डिमेंशिया के लक्षण अनेक हो सकते हैं, लेकिन सिरदर्द डिमेंशिया का सामान्य लक्षण नहीं माना जाता है। डिमेंशिया के प्रमुख लक्षणों में मेमोरी लॉस, बुद्धि कमी, कार्य क्षमता में गिरावट, व्यक्तित्व में परिवर्तन, भाषा की कमी, और रोगी के रोज़मर्रा की गतिविधियों में कमी शामिल हो सकती है।

 

 

2.डिमेंशिया विकसित होने में कितना समय लगता है ?

 

किसी व्यक्ति में डिमेंशिया के लक्षण धीरे-धीरे विकसित हो सकते हैं डिमेंशिया के विकास में कई कारकों का प्रभाव होता है, जैसे उम्र, जीवनशैली, जेनेटिक अंश, संवेदनशीलता और स्वास्थ्य आदि।

 

 

3.क्या डिमेंशिया का इलाज संभव है ?

 

हाँ, डिमेंशिया के इलाज का अध्ययन और विकास चल रहा है, लेकिन इसका पूरा उपचार अभी तक मौजूद नहीं है। डिमेंशिया के उपचार का मुख्य लक्ष्य लक्षणों को प्रबंधित करना, रोकथाम और संभवतः उनका प्रगति को धीमा करना, और मरीज की जीवन गुणवत्ता को बढ़ाना होता है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।