भारत में कार्डियोमायोपैथी उपचार की लागत और अच्छे अस्पताल

कार्डियोमायोपैथी एक ऐसी स्थिति है जो हृदय की मांसपेशियों से जुड़ी होती है और शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप करने में समस्या उत्पन्न करती है। लंबे समय तक पंपिंग करने के कारण आपको थकान, सांस लेने में तकलीफ या दिल की धड़कन का अनुभव होने लगता है। कभी-कभी, यह स्थिति आपके लिए अधिक घातक साबित हो सकती है, जो अंततः मृत्यु का कारण बन सकती है। प्रगति को धीमा करने और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कई उपचार विधियां दी गई हैं। GoMedii, आपका स्वास्थ्य सेवा भागीदार, वित्तीय सीमाओं का ख्याल रखते हुए आपके दिल की सुरक्षा के लिए भारत में सबसे अच्छा और सबसे किफायती कार्डियोमायोपैथी उपचार लागत प्रदान करता है। तो, कार्डियोमायोपैथी के बारे में अपनी समझ को हल करने के लिए हमसे जुड़ें और एक खुशहाल जीवन जीने का अपना तरीका तैयार करने के लिए सर्वोत्तम उपचार खोजें।

 

 

कार्डियोमायोपैथी क्या हैं ?

 

 

कार्डियोमायोपैथी हृदय की मांसपेशी (मायोकार्डियम) की एक अधिग्रहित या वंशानुगत बीमारी है जिसमें आपका हृदय आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त को प्रभावी ढंग से पंप नहीं कर पाता है। इस स्थिति के कारण हृदय कठोर, बड़ा या मोटा हो सकता है और इससे ऊतक पर घाव हो सकता है। गंभीर मामलों में, अंततः कुछ कार्डियोमायोपैथी रोगियों के लिए हृदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है।

 

 

 

कार्डियोमायोपैथी के लक्षण किस प्रकार नज़र आते है ?

 

सभी प्रकार के कार्डियोमायोपैथी के लक्षण समान होते हैं। सभी मामलों में, हृदय शरीर के ऊतकों और अंगों में रक्त को पर्याप्त रूप से पंप नहीं कर सकता है। यह इस तरह के लक्षण के रूप में परिणाम कर सकते हैं-

 

 

 

 

 

कार्डियोमायोपैथी के कारण क्या हैं ?

 

 

कार्डियोमायोपैथी के निम्नलिखित कारण हैं जैसे की-

 

 

  • लंबे समय तक रक्तचाप
  • दिल का दौरा दिल के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है।
  • दीर्घकालिक आधार पर तीव्र हृदय गति
  • दिल में वाल्व की कठिनाइयाँ
  • कुछ संक्रमण, विशेष रूप से वे जो हृदय संबंधी सूजन उत्पन्न करते हैं,
  • मोटापा, थायरॉयड बीमारी और मधुमेह चयापचय संबंधी विकारों के उदाहरण हैं।
  • गर्भावस्था की जटिलताओं
  • आपके हृदय की मांसपेशियों में आयरन का संचय होता है (हेमोक्रोमैटोसिस)
  • शरीर के अंगों में असामान्य प्रोटीन का संचय (अमाइलॉइडोसिस)
  • संयोजी ऊतक के विकार
  • लंबे समय तक अत्यधिक मात्रा में शराब पीना।
  • कोकीन, एम्फ़ैटेमिन और एनाबॉलिक स्टेरॉयड का उपयोग।

 

 

 

कार्डियोमायोपैथी का इलाज कैसे होता है ?

 

 

कार्डियोमायोपैथी का उपचार अनेक प्रकारो से हो सकता हैं जैसे की-

 

 

औषधियाँ: कार्डियोपैथी सबसे गंभीर हृदय स्थितियों में से एक है जिसके लिए मल्टी-मॉडल दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। कई स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर प्रक्रिया की शुरुआत में दवा के लिए जाएंगे। कार्डियोमायोपैथी दवाएं हृदय की रक्त पंप करने की क्षमता और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

 

थेरेपी: अल्कोहल सेप्टल एब्लेशन (एएसए) एक न्यूनतम आक्रामक तकनीक है जिसका उपयोग हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी के इलाज के लिए किया जाता है। यह उन स्थितियों में बहुत प्रभावी है जहां हृदय के ऊतक मोटे हो जाते हैं, जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है। सेप्टल एब्लेशन के साथ, रक्त धमनियों के माध्यम से शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में प्रवाहित होने लगता है।

 

कुछ अन्य एब्लेशन प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं जिनमें हृदय की रक्त वाहिकाओं के अंदर अधिक सेंसर युक्त कैथेटर रखे जाते हैं। ये सेंसर गर्मी या ठंडी ऊर्जा का उपयोग करके हृदय में सूक्ष्म निशान छोड़ते हैं। निशान गलत हृदय संकेतों को रोकते हैं और दिल को फिर से धड़कने पर मजबूर कर देते हैं।

 

 

सर्जरी

 

सर्जरी से हृदय में कुछ उपकरण लगाए जा सकते हैं। वे हृदय को बेहतर ढंग से काम करने और लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। कुछ जटिलताओं को रोकने में भी मदद करते हैं। हृदय संबंधी उपकरणों के प्रकारों में शामिल हैं:

 

इंप्लांटेबल कार्डियोवर्टर-डिफाइब्रिलेटर (आईसीडी): आईसीडी एक बैटरी चालित उपकरण है जिसे छाती के नीचे लगाया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से अनियमित दिल की धड़कनों का पता लगाने और उन्हें हृदय को और अधिक नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए किया जाता है। यह उपकरण लगातार दिल की धड़कन का मूल्यांकन करता है और नियमित हृदय गति को बहाल करने के लिए जब भी जरूरत होती है बिजली के झटके देता है।

 

पेसमेकर इम्प्लांट: दिल की धड़कन को ठीक करने के लिए छाती में प्रत्यारोपित बैटरी चालित उपकरण।

 

कार्डिएक रीसिंक्रनाइज़ेशन थेरेपी (सीआरटी) डिवाइस: सीआरटी-डी एक नए जमाने की तकनीक है जिसे विशेष रूप से हृदय की लय की निगरानी करने, अनियमितताओं का पता लगाने और उन्हें ठीक करने के लिए विद्युत आवेगों का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

 

वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस (वीएडी): एक मैकेनिकल सर्कुलेटरी सपोर्ट डिवाइस, जिसे वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस (वीएडी) के रूप में भी जाना जाता है, हृदय के निचले कक्षों से रक्त को शरीर के बाकी हिस्सों में पंप करता है। इस पद्धति का उपयोग अल्पकालिक या दीर्घकालिक उपचार के रूप में किया जा सकता है जो तब किया जाता है जब हृदय प्रत्यारोपण से पहले अन्य न्यूनतम आक्रामक उपचार असफल हो जाते हैं।

 

हृदय प्रत्यारोपण: इस पद्धति पर तब विचार किया जाता है जब दवाएं और अन्य उपचार काम नहीं करते। इस विधि में, रोगग्रस्त हृदय को दाता के स्वस्थ हृदय से बदल दिया जाता है।

 

 

कार्डियोमायोपैथी इलाज के लिए भारत के अच्छे अस्पताल-

 

 

 

 

 

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न-

 

 

1. कार्डियोमायोपैथी को क्या बदतर बना सकता है ?

 

 उच्च रक्तचाप जो लंबे समय से बना हुआ है। पिछला दिल का दौरा, कोरोनरी धमनी रोग, या हृदय संक्रमण ये सभी स्थितियाँ हैं जो हृदय को प्रभावित करती हैं (इस्केमिक कार्डियोमायोपैथी) मोटापा हृदय के काम को और अधिक कठिन बना देता है। लंबे समय तक शराब का दुरुपयोग |

 

 

2. क्या हम कार्डियोमायोपैथी के साथ सामान्य जीवन जी सकते हैं ?

 

उचित देखभाल के साथ, कार्डियोमायोपैथी के कई रोगी लंबा और खुशहाल जीवन जी सकते हैं। उपचार की पेशकश करते समय हम हमेशा सबसे पहले कम से कम आक्रामक तकनीक का मूल्यांकन करते हैं। प्रत्यारोपण योग्य उपकरण, प्रक्रियाएं और सर्जरी उन विकल्पों में से हैं, जो जीवनशैली सहायता और फार्मास्यूटिकल्स से लेकर प्रत्यारोपण योग्य उपकरणों, प्रक्रियाओं और सर्जरी तक भिन्न हैं।

 

 

3. क्या कार्डियोमायोपैथी को उलटा किया जा सकता है ?

 

कार्डियोमायोपैथी इलाज योग्य या प्रतिवर्ती नहीं है, हालांकि इसे निम्नलिखित रणनीतियों के साथ प्रबंधित किया जा सकता है: जीवनशैली में समायोजन जो हृदय के लिए अच्छा है, प्रिस्क्रिप्शन दवाएं, जैसे कि उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने, जल प्रतिधारण को रोकने, नियमित हृदय ताल बनाए रखने, रोकथाम के लिए उपयोग की जाती हैं। रक्त के थक्के, और सूजन को कम करते हैं।

 

 

4. क्या कार्डियोमायोपैथी के लिए चलना अच्छा है ?

 

कार्डियोमायोपैथी और हृदय विफलता वाले अधिकांश रोगियों के लिए, दैनिक हल्का व्यायाम सुरक्षित है और उन्हें अपने लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। यह समय के साथ हृदय गति और रक्तचाप को कम कर सकता है। आपका हृदय विशेषज्ञ एक व्यायाम आहार की सिफारिश कर सकता है जो आपके लिए आदर्श है। पैदल चलना, साइकिल चलाना या जॉगिंग करना सभी विकल्प हैं।

 

 

5. क्या आपका हृदय स्वयं की मरम्मत कर सकता है ?

 

 दिल का दौरा पड़ने के बाद, हृदय हृदय की मांसपेशियों को पुनर्जीवित करने में असमर्थ होता है, और निशान ऊतक गायब हृदय की मांसपेशियों की जगह ले लेता है।

 

 

यदि आप कार्डियोमायोपैथी का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप ( +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।