अंडकोष की नसों में सूजन का इलाज क्या है जानिए इसके इलाज के लिए हॉस्पिटल

पुरुषों के अंडकोष में सूजन होना एक आम समस्या है, ज्यादातर पुरुषों को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अंडकोष में सूजन या दर्द किसी भी उम्र के पुरुषों को हो सकता है। मगर 18 से 36 वर्ष की आयु के पुरुषों में यह समस्या होने की संभावना अधिक होती है। इसके लक्षणों की बात करें तो अंडकोष की सूजन, अंडकोष का लाल होना, मतली, उल्टी, बुखार, यौन क्रिया के दौरान दर्द होना, पेशाब करने में परेशानी और अंडकोष में दर्द शामिल हो सकते हैं।

इस दौरान पुरुषों को पेट या पीठ के निचले हिस्से में दर्द भी महसूस हो सकता है। अगर आप भी अंडकोष में सूजन या दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर से सलाह लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

Enquire Now

 

अंडकोष की नसों में सूजन क्या है और ऐसा क्यों होता है? (Swelling in the testicles and why it happens in Hindi)

 

 

अंडकोष पुरुष प्रजनन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे वीर्य और टेस्टोस्टेरोन (पुरुषों का सेक्स हार्मोन) का उत्पादन करते हैं। ये अंडकोष स्क्रोटम नामक त्वचा की एक ढीली थैली के अंदर होते हैं, जो लिंग के पिछले हिस्से पर होते हैं। अंडकोष की गांठ और सूजन के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कुछ दुर्लभ मामलों में, यह टेस्टिकुलर कैंसर का संकेत भी हो सकता है। हालांकि, अधिकांश गांठ सौम्य (गैर-कैंसरयुक्त) होती हैं।

 

 

अंडकोष की नसों में सूजन का इलाज क्या है? (Treatment for swelling in the veins of the testicles in Hindi)

 

अंडकोष में नसों की सूजन को दूर करने के लिए सर्जिकल तकनीक वैरिकोसेले एम्बोलिज़ेशन का उपयोग किया जा सकता है। सर्जरी के जोखिमों और लाभों के बारे में जानने के लिए आपको मूत्र रोग विशेषज्ञ सलाह लेनी चाहिए।

वैरिकोसेले एम्बोलिज़ेशन के अधिकांश मामलों को एक आउट पेशेंट के आधार पर देखा जाता है, जिसका अर्थ है कि मरीज को रात भर अस्पताल में रहने की आवश्यकता नहीं है। डॉक्टर मरीज को एनेस्थीसिया (प्रभावित क्षेत्र को सुन्न करने के लिए दिया जाता है) देंगे।

आपका सर्जन मरीज के अंडकोष की प्रभावित नस में एक छोटी ट्यूब डालने के लिए एक गाइड के रूप में एक्स-रे उपकरण का उपयोग करेगा। वे नस को अवरुद्ध करने के लिए धातु के तारों या विशेष तरल पदार्थों का उपयोग करते हैं। रक्त अवरुद्ध नसों से होकर गुजरता है, जो सूजन को कम करता है और वैरिकोसेले को समाप्त करता है।

 

अंडकोष में सूजन के लिए सर्जरी 

 

 

अंडकोष की नसों में सूजन होने पर डॉक्टर हाइड्रोसेलेक्टॉमी कराने की सलाह देते हैं। हाइड्रोसेलेक्टॉमी, हाइड्रोसील होएं पर भी डॉक्टर इसे कराने की सलाह देते हैं। जब टेस्टिकल के चारों ओर तरल पदार्थ का निर्माण होता है। कुछ मामलो में हाइड्रोसील बिना इलाज के अपने आप ठीक हो जाता है।

हालांकि, जैसे-जैसे हाइड्रोसील बड़ा होता जाता है, यह अंडकोश में सूजन, दर्द और परेशानी पैदा कर सकता है और इसलिए डॉक्टर इस सर्जिकल प्रक्रिया की सलाह देते हैं। हाइड्रोसेलेक्टॉमी द्रव को हटा देता है और उस थैली के आकार को छोटा कर देता है जिसमें पहले द्रव भर जाता है।

 

 

हाइड्रोसेलेक्टॉमी कैसे किया जाता है? (How is Hydrocelectomy Performed in Hindi)

 

हाइड्रोसेलेक्टॉमी आमतौर पर एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है। इसमें आमतौर पर सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आप सर्जरी के दौरान आप पूरी तरह से बेहोश रहेंगे। आपकी सांस को नियंत्रित करने के लिए आपके गले में एक ट्यूब डाली जाएगी।

सर्जरी से पहले, आपको तरल पदार्थ और कोई भी आवश्यक दवा देने के लिए मरीज के हाथ की नस के माध्यम उसे दवा दी जाएगी। हाइड्रोसेलेक्टॉमी में, सर्जन अंडकोश में एक छोटा चीरा लगाता है और हाइड्रोसील को निकालने के लिए सक्शन का उपयोग करता है।

लैप्रोस्कोप: लैप्रोस्कोप में एक छोटे कैमरे के साथ एक ट्यूब का उपयोग करके इनवेसिव प्रक्रिया के रूप में भी किया जा सकता है। यह सर्जन को बाहरी वीडियो मॉनिटर पर अंडकोश के अंदर देखने में मदद करता है। अंडकोष की सूजन को हटाने के लिए “कीहोल” चीरा के माध्यम से छोटे उपकरणों को डाला जा सकता है।

 

 

अंडकोष की नसों के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital for Treatment of Testicular Nerves in Hindi)

 

 

यदी आप अंडकोष की नसों में सूजन का इलाज कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

At GoMedii, we strive to be better every day to exceed our patient’s expectations from the treatment as well as their medical trip. We partner with some of the best surgery hospital in india across the globe that ensure high standards of comfort and care.

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल

 

  • बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए मेरठ के बेस्ट अस्पताल

 

  • सुभारती अस्पताल, मेरठ

 

  • आनंद अस्पताल, मेरठ

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए हापुड़ के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, हापुड़

 

  • जीएस अस्पताल, हापुड़

 

  • बकसन अस्पताल, हापुड़

 

  • जेआर अस्पताल, हापुड़

 

  • प्रकाश अस्पताल, हापुड़

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • यथार्थ अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • बकसन अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • जेआर अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • प्रकाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • दिव्य अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • शांति अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर

 

  • अपोलो अस्पताल, बैंगलोर

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए कोलकाता के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • रवींद्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंस, मुकुंदपुर, कोलकाता

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • अपोलो प्रोटॉन कैंसर सेंटर, चेन्नई

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकडी का पूल, हैदराबाद

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

अंडकोष की नसों में सूजन के इलाज का खर्च कितना होगा? (What is the treatment cost of swollen veins in testicles in Hindi)

 

डॉक्टर पहले मरीज के  स्वास्थ्य की बारीकी से जांच करेंगे उसके बाद वह मरीज से उसके लक्षणों के बारे में पूछेंगे। यदि उन्हें इसमें कोई संदेह होगा तो वह मरीज को कुछ टेस्ट का सुझाव देंगे। यदि आप इसके इलाज की औसत लागत जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

 

अंडकोष में सूजन का निदान कैसे किया जाता है? (How is swelling in the testicles diagnosed in Hindi)

 

 

डॉक्टर पहले शारीरिक परीक्षा करते हैं जिसमें शामिल है:

 

  • बढ़े हुए अंडकोश में कोमलता की जाँच करना

 

 

  • अंडकोश (ट्रांसिल्युमिनेशन) की त्वचा पर उभार, यदि आपको या आपके बच्चे को हाइड्रोसील है, तो ट्रांसिल्युमिनेशन अंडकोष के आसपास स्पष्ट तरल पदार्थ दिखाएगा।

 

उसके बाद, आपका डॉक्टर सिफारिश कर सकता है:

 

ब्लड और यूरिन टेस्ट यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए कि क्या आपको या आपके बच्चे को संक्रमण है, जैसे कि एपिडीडिमाइटिस हर्निया, टेस्टिकुलर ट्यूमर या अंडकोश की सूजन के अन्य कारणों से बाहर निकलने में मदद करने के लिए अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन, एमआरआई कराने की भी सलाह दी जा सकती है।

 

यदि आप अंडकोष की नसों में सूजन का इलाज कराना चाहते हैं या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।