टेस्टिकुलर कैंसर का इलाज कहां कराएं और क्या हैं इसके लक्षण, कारण

टेस्टिकुलर कैंसर को अंडकोष का कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार हर 263 लोगों में से 1 को टेस्टिकुलर कैंसर है। यह कैंसर 25 से 30 वर्ष की आयु के पुरुषों में अधिक होता है। हालांकि, यह बच्चों, किशोरों और 55 वर्ष की आयु के बाद भी हो सकता है। लेकिन इसके अधिकांश मामले युवा पुरुषों में देखे जाते हैं। जब टेस्टिकुलर कैंसर होता है, तो टेस्टिकल्स बढ़ जाते हैं और टेस्टिकुलर सैक में भारीपन, गांठ बनना, पेशाब करने में कठिनाई, टेस्टिकल्स में बदलाव, पेट खराब, असामान्य खांसी और कोलन कैंसर जैसे लक्षण पैदा करते हैं।

 

 

टेस्टिकुलर कैंसर के प्रकार (Types of Testicular Cancer in Hindi)

 

टेस्टिकुलर कैंसर कई प्रकार के होते हैं। जिनमें से एक है सेमिनोमा, एक प्रकार का जर्म सेल ट्यूमर जो धीरे-धीरे बढ़ता है। इन ट्यूमर में लिम्फ नोड्स भी शामिल हो सकते हैं।

दूसरा प्रकार नॉनसेमिनोमा है, जो तेजी से बढ़ रहे जर्म सेल ट्यूमर हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं। तीसरा प्रकार गोनैडल स्ट्रोमल ट्यूमर है, ये ट्यूमर उनमें पाए जाते हैं जो हार्मोन का उत्पादन करते हैं।

 

 

टेस्टिकुलर कैंसर का इलाज कहां कराएं (Where to get treatment for testicular cancer in Hindi)

 

 

यदि आप टेस्टिकुलर कैंसर का सही इलाज करवाना चाहते हैं तो  हमारे माध्यम से इनमें से किसी भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं, इसमें शामिल हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer in Hindi)

 

 

  • अंडकोश में भारीपन की भावना

 

  • हल्का पेट या पीठ दर्द

 

  • अचानक अंडकोश का द्रव भरना

 

  • अंडकोष में दर्द या बेचैनी

 

  • स्तन वर्धन

 

  • लगातार पीठ दर्द

 

  • थकान और नींद की समस्या

 

  • पेट से जुड़ी समस्या होना

 

 

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए है? (When should I see a doctor in Hindi)

 

 

यदि आप अपने कमर के क्षेत्र या अंडकोष में दर्द, सूजन, गांठ, भारीपन या बेचैनी का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। यदि आप 2 सप्ताह तक इन लक्षणों को महसूस करते हैं, तो आपको बिना देर किए डॉक्टर को दिखाना चाहिए। जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो हमें वह सब कुछ बताने में संकोच न करें जो आप महसूस कर रहे हैं। क्योंकि तभी डॉक्टर आपकी ठीक से जांच कर पाएंगे।

 

टेस्टिकुलर कैंसर के लिए की जाने वाली जाँच में शामिल हैं:

 

शारीरिक परीक्षण
टेस्टिकुलर कैंसर का निदान करने के लिए, डॉक्टर एक शारीरिक परीक्षा करते हैं। परीक्षण से पता चलता है कि गांठ है या नहीं। फिजिकल टेस्ट के जरिए डॉक्टर यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि मरीज की मेडिकल हिस्ट्री क्या है और डॉक्टर यह भी पता लगाते हैं कि कहीं कैंसर की फैमिली हिस्ट्री तो नहीं है।

 

सीरम ट्यूमर मार्कर टेस्ट
टेस्टिकुलर कैंसर का पता लगाने के लिए सीरम ट्यूमर मार्कर टेस्ट का उपयोग किया जाता है। इस प्रक्रिया में, किसी पदार्थ की मात्रा को मापने के लिए रक्त के नमूने लिए जाते हैं। इन नमूनों को ट्यूमर मार्कर के रूप में जाना जाता है।

 

बायोप्सी
ग्रोइन में चीरा लगाकर बायोप्सी के जरिए कैंसर कोशिकाओं की जांच की जाती है। बायोप्सी में, डॉक्टर त्वचा के ऊतकों का एक छोटा सा टुकड़ा लेता है और एक माइक्रोस्कोप के तहत इसकी जांच करता है कि कहीं कैंसर तो नहीं है।

 

सीटी स्कैन और एक्स-रे
शरीर के आंतरिक अंगों की छवियों को देखने के लिए सीटी स्कैन और एक्स-रे किए जाते हैं।

 

रक्त परीक्षण
टेस्टिकुलर कैंसर का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट भी किया जाता है। रक्त परीक्षण के माध्यम से ट्यूमर की उपस्थिति का पता लगाया जाता है।

 

अल्ट्रासाउंड
डॉक्टर अल्ट्रासाउंड के माध्यम से टेस्टिकुलर कैंसर का भी निदान करते हैं। शरीर के आंतरिक अंगों की छवियां बनाने के लिए अल्ट्रासाउंड उच्च-ऊर्जा ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। अल्ट्रासाउंड के माध्यम से ट्यूमर के आकार का पता लगाया जाता है।

 

 

टेस्टिकुलर कैंसर का इलाज कैसे होता है? (How is testicular cancer treated in Hindi)

 

 

आपके टेस्टिकुलर कैंसर के इलाज के विकल्प कई कारकों पर निर्भर करते हैं, जिसमें कैंसर का प्रकार और चरण, आपका संपूर्ण स्वास्थ्य और आपकी अपनी प्राथमिकताएं शामिल हैं।

 

सर्जरी 

  • आपके अंडकोष को हटाने के लिए सर्जरी (रेडिकल एंग्युइनाल ओर्चीेक्टोमी) लगभग सभी चरणों और वृषण कैंसर के प्रकारों के लिए प्राथमिक इलाज है।

 

  • आस-पास के लिम्फ नोड्स (रेट्रोपेरिटोनियल लिम्फ नोड विच्छेदन) को हटाने के लिए सर्जरी आपके पेट में एक चीरा के माध्यम से की जाती है।

 

  • रेडिएशन थेरेपी एक उपचार विकल्प है जिसका उपयोग कभी-कभी उन लोगों में किया जाता है जिन्हें सेमिनोमा प्रकार का वृषण कैंसर होता है। आपके अंडकोष को हटाने के लिए सर्जरी के बाद विकिरण चिकित्सा की सिफारिश की जा सकती है।

 

  • कीमोथेरेपी उपचार कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करता है। कीमोथैरेपी दवाएं आपके पूरे शरीर में उन कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए यात्रा करती हैं जो मूल ट्यूमर से माइग्रेट हो सकती हैं। कीमोथेरेपी आपका एकमात्र उपचार हो सकता है, या लिम्फ नोड हटाने की सर्जरी से पहले या बाद में इसकी सिफारिश की जा सकती है।

 

यदि आप टेस्टिकुलर कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं यह इससे संबंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।