टेस्टिकुलर कैंसर क्या होता है ? – जाने इसके लक्षण, बचाव और जोखिम कारक

 

 

टेस्टिकुलर कैंसर (वृषण कैंसर) वृषण में होता है, जो अंडकोश के अंदर स्थित होता है, लिंग के नीचे की त्वचा का एक ढीला बैग। अंडकोष प्रजनन के लिए पुरुष सेक्स हार्मोन और शुक्राणु का उत्पादन करते हैं। अन्य प्रकार के कैंसर की तुलना में, वृषण कैंसर दुर्लभ है। लेकिन 15 से 35 वर्ष के बीच के पुरुषों में वृषण कैंसर अधिक बार होता है। हालांकि, वृषण कैंसर तब भी इलाज योग्य है जब कैंसर अंडकोष से परे फैल गया हो।

टेस्‍टीकुलर कैंसर के लक्षण

 

  1. टेस्‍टीकुलर में एक गांठ या उसकी वृद्धि
  2. अंडकोश में भारीपन
  3. पेट या कमर में हल्‍का दर्द
  4. अंडकोष में तरल पदार्थ का अचानक संग्रह
  5. अंडकोष में दर्द या असुविधा होना
  6. पुरुष स्तनों का बढ़ना या मुलायम होना
  7. पीठ दर्द

 

टेस्‍टीकुलर कैंसर के कारण

 

यह स्पष्ट नहीं है कि वृषण कैंसर के कारण ज्यादातर मामलों में क्या होता है। डॉक्टरों को पता है कि वृषण कैंसर तब होता है जब स्वस्थ कोशिकाएं एक अंडकोष में बदल जाती हैं। सामान्य रूप से कार्य करने के लिए स्वस्थ कोशिकाएं आपके शरीर को क्रमिक तरीके से विकसित और विभाजित करती हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ कोशिकाएं असामान्यताएं विकसित करती हैं, जिससे यह वृद्धि नियंत्रण से बाहर हो जाती है – ये कैंसर कोशिकाएं तब भी विभाजित होती रहती हैं, जब नई कोशिकाओं की आवश्यकता नहीं होती है। संचय कोशिकाएं अंडकोष में एक समूह बनाती हैं।

रोगाणु कोशिकाओं में लगभग सभी वृषण कैंसर शुरू होते हैं – अंडकोष में कोशिकाएं जो अपरिपक्व शुक्राणु पैदा करती हैं। रोगाणु कोशिकाएं असामान्य होने का कारण बनती हैं और कैंसर में विकसित नहीं होती हैं।

 

टेस्‍टीकुलर कैंसर के जोखिम कारक

 

परिवारिक इतिहास: यदि परिवार के किसी सदस्य को टेस्‍टीकुलर कैंसर हुआ है, तो आपके लिए ये एक जोखिम भरा हो सकता है।

उम्र: वृषण कैंसर किशोर और छोटे पुरुषों को प्रभावित करता है, विशेष रूप से 15 से 35 वर्ष की उम्र के बीच। हालांकि, यह किसी भी उम्र में हो सकता है।

रेस: अश्‍वेत पुरुषों की तुलना में श्‍वेत पुरुषों में वृषण कैंसर की संभावना अधिक होती है। अमेरिकंस में ये बीमारी बहुत ही आम है।

 

टेस्‍टीकुलर कैंसर से बचाव

आमतौर पर टेस्‍टीकुलर कैंसर को रोकने का कोई तरीका नहीं है। कुछ डॉक्टर प्रारंभिक अवस्था में टेस्‍टीकुलर कैंसर की पहचान करने के लिए नियमित परीक्षण की स्व-जांच की सलाह देते हैं। लेकिन सभी डॉक्टर इस बात से सहमत नहीं हैं कि अपने डॉक्टर के साथ टेस्ट सेल्फ एग्जाम पर चर्चा करें यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं, तो निश्चित रूप से आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

 

अगर आप भी टेस्‍टीकुलर कैंसर की समस्या या उसके किसी लक्षण से ग्रसित हैं तो अभी डॉक्टर्स के साथ कंसल्ट करें और सलाह करें।

 

 

Dr.-Manoj-Aggarwal - Best Urologist in Noida

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।