पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी क्यों की जाती है जानिए इसका खर्च और उपचार

अग्न्याशय या पैंक्रियाज हमारे पाचन तंत्र का मुख्य भाग है। अग्न्याशय भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है, जो आपके शरीर के अंगों को काम करने में मदद करता है। यह कई तरह के हार्मोन और एंजाइम पैदा करता है, जिससे आपके लिए भोजन को पचाना संभव हो जाता है। अगर हम इसकी लंबाई की बात करें तो आमतौर तो इसकी लंबाई 6-8 इंच होती है। अग्न्याशय शरीर के रक्त शर्करा को भी नियंत्रित करता है, जिससे व्यक्ति मधुमेह से सुरक्षित रहता है। लेकिन डॉक्टर किन लोगों को पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं

 

 

पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी क्यों की जाती है? (Why is pancreas transplant surgery performed in Hindi)

 

अगर किसी व्यक्ति का पैंक्रियाज डैमेज हो जाता है, तो व्यक्ति को कई समस्याएं हो सकती हैं। इससे मधुमेह, अग्न्याशय का कैंसर, अपच आदि समस्याएं हो सकती हैं।

पैंक्रियाज शरीर का वह हिस्सा है, जो मुख्य रूप से पेट के निचले हिस्से के पास स्थित होता है। यह इंसुलिन नामक एक हार्मोन बनाता है जो शरीर की कोशिकाओं में शर्करा (ग्लूकोज) के अवशोषण को नियंत्रित करता है।

यदि कोई व्यक्ति जिसका शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है, तो वह मधुमेह का शिकार हो जाता है, तब डॉक्टर उसे पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी कराने की सलाह देते हैं।

दरअसल अधिकांश लोगों को पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के बारे में पता नहीं है, इसलिए वे इस सर्जरी को समय पर नहीं करवा पाते हैं। अब हम आपको बताएंगे की पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी की लागत कितनी है।

 

 

पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी का खर्च कितनी है? (How much does pancreas transplant surgery cost in Hindi)

 

जब हम पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी (pancreas transplant surgery) के खर्च की बात कर रहें हैं तो आपको बता दें की यह सर्जरी काफी महंगी है। डॉक्टर मरीज के स्वास्थ्य स्थिति को देखने के बाद ही बता सकते हैं की इस सर्जरी में कितना खर्च आएगा।

 

 

पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital for pancreas transplant surgery in Delhi in Hindi)

 

आपको बता दें कि भारत में पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)  पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital in Mumbai for pancreas transplant surgery in Hindi)

 

यदि आप मुंबई में पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हमारे द्वारा इनमें से कोई भी हॉस्पिटल चुन सकते हैं:

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital in Gurugram for pancreas transplant surgery in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital For pancreas transplant surgery in Hyderabad in Hindi)

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best Hospital For pancreas transplant surgery in Hyderabad in Hindi)

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद (Yashoda Super Speciality Hospital, Somaji Guda, Hyderabad)

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद (Apollo Health City, Jubille Hills, Hyderabad)

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद (Gleneagles Global Hospitals, Lakadi Ka Pool, Hyderabad)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

कितने प्रकार की होती है पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी? (Types of Pancreas Transplant Surgery in Hindi)

 

पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी मुख्य रूप से 4 प्रकार की होती है, जो इस प्रकार हैं:

 

  • किडनी-पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट: अक्सर, सर्जन इस सर्जरी को उन लोगों पर करते हैं जो या तो मधुमेह से पीड़ित हैं या गुर्दे की विफलता के लिए पूर्वनिर्धारित हैं।

 

  • पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट: यह पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी का सबसे आम प्रकार है, जो उन लोगों पर किया जाता है जो प्रारंभिक चरण के मधुमेह के रोगी हैं या जिन्हें गुर्दे की कोई बीमारी नहीं है।

 

  • किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पैंक्रियाज : जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सर्जरी उन लोगों पर की जाती है जिनकी किडनी खराब हो चुकी है ऐसे में उस व्यक्ति की किडनी ट्रांसप्लांट करने के बाद पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट किया जाता है।

 

  • पैंक्रिअटिक आइलेट सेल ट्रांसप्लांट: इस ट्रांसप्लांट में, मृत दाता के अग्न्याशय से इंसुलिन पैदा करने वाली कोशिकाओं को लिया जाता है और एक जरूरतमंद व्यक्ति की नसों में इंजेक्ट किया जाता है, जो उसके जिगर में रक्त ले जाती है।

 

 

कैसे की जाती है पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी? (Procedure of Pancrease Transplant Surgery in Hindi)

 

अग्न्याशय प्रत्यारोपण सर्जरी एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिसमें निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

 

  • मरीज के स्वास्थ्य जांच: पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी करने से पहले व्यक्ति के स्वास्थ्य की अच्छी तरह से जांच की जाती है, जिसमें उसका रक्त परीक्षण, एक्स-रे, किडनी परीक्षण आदि किया जाता है।

 

  • एनेस्थीसिया प्रक्रिया: पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी व्यक्ति को एनेस्थीसिया देकर शुरू होती है। एनेस्थीसिया के साथ इस पूरी प्रक्रिया के दौरान व्यक्ति को किसी प्रकार का दर्द महसूस नहीं होता है।

 

  •  पेट के निचले हिस्से में डॉक्टर कट लगता है: व्यक्ति को एनेस्थीसिया देने के बाद सर्जन उसके पेट के निचले हिस्से पर कट लगाता है।

 

  •  डोनर अग्न्याशय का प्रत्यारोपण: पेट के निचले हिस्से में एक चीरा लगाने के बाद, उस व्यक्ति के क्षतिग्रस्त अग्न्याशय को हटा दिया जाता है और उसके स्थान पर दाता अग्न्याशय डाल दिया जाता है।

 

  • पेट पर कट का बंद होना: डोनर के अग्न्याशय को रखने के बाद, व्यक्ति के पेट के निचले हिस्से पर लगे कट को बंद कर दिया जाता है।

 

  • आईसीयू में जाना: पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद, व्यक्ति को आईसीयू में ले जाया जाता है।

 

  • स्वास्थ्य निगरानी: आईसीयू में व्यक्ति के स्वास्थ्य की निगरानी की जाती है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद वह पूरी तरह से ठीक हो जाए।

 

  •  रोगी को छुट्टी दे दी गई: पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद, व्यक्ति को लगभग एक सप्ताह तक अस्पताल में रखा जाता है।

 

  • जब व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार दिखाई देता है, तो सर्जन उसे दवा देते हैं और उसे छुट्टी दे देते हैं।

 

  • समय-समय पर जांच: जब तक पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी कराने वाला व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जाता, तब तक सर्जन समय-समय पर जांच करते हैं, ताकि उसके स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी की जा सके।

 

अगर आप सस्ती कीमत पर पैंक्रियाज ट्रांसप्लांट सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।