डायबिटीज क्या है? और डायबिटीज से बचने के लिए इंसुलिन क्यों जरुरी होता हैं ?

भारत में अधिकतर व्यक्तियों में डायबिटीज की समस्या देखने को मिल रही हैं। डायबिटीज की बीमारी एक ऐसी समस्या हैं जो आपको जीवनभर रह सकती हैं, परन्तु डायबिटीज को आप नियमित जीवनशैली और अच्छे खान-पान से नियंत्रण में रख सकते हैं, जिससे की यह बीमारी गंभीर नहीं होगी। डायबिटीज की बीमारी होने के कारण, लक्षण निम्नलिखित होते हैं तथा इस बीमारी के चलते आपको कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं। डायबिटीज की समस्या पुरुष और महिला को किसी भी उम्र में हो सकती हैं तथा यह रोग अनुवांशिक (Genetic) भी होता हैं। आज हम इस लेख में बात करेंगे की डायबिटीज क्या हैं? और डायबिटीज से बचने के लिए इन्सुलिन क्यों जरुरी होता हैं?

 

 

 

डायबिटीज क्या हैं ?

 

 

डायबिटीज को ब्लड शुगर (Blood Sugar) और मधुमेह के नाम से भी जाना जाता हैं। डायबिटीज एक क्रोनिक डिजीज (chronic disease) होती हैं, यानी की अधिक समय तक रहने वाली बीमारी। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी हैं जिसमें ब्लड में मौजूद ग्लूकोस (Glucose) का स्तर (level) बढ़ जाता हैं। ब्लड में ग्लूकोस का स्तर अधिक होने से आपको डायबिटीज के अलावा अनेक कई गंभीर समस्या भी हो सकती हैं जैसे की- आँखों से सम्बंधित समस्या, हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी और नसों से सम्बंधित बीमारियाँ।

 

 

इन्सुलिन (insulin) क्या होते हैं? और डायबिटीज से बचने के लिए क्यों जरुरी होता हैं ?

 

 

इन्सुलिन एक प्रकार का हॉर्मोन (hormone) होता हैं जो कि शरीर में खान-पान यानि की प्राकृतिक रूप से शरीर में बनता हैं। इन्सुलिन का शरीर में महत्वपूर्ण कार्य होता हैं वो यह हैं की इन्सुलिन नामक हॉर्मोन ब्लड में ग्लूकोस को नियंत्रण में रखता हैं और शरीर के अन्य कोशिकाओं (cells) तक ग्लूकोस को पहुँचाता हैं। यदि आपके शरीर में इन्सुलिन की कमी हो जाती हैं या फिर इन्सुलिन सही से काम नहीं कर पता हैं तो डायबिटीज होने का खतरा अधिक बढ़ जाता हैं।

 

 

 

डायबिटीज के लक्षण क्या हो सकते हैं ?

 

 

डायबिटीज एक गंभीर समस्या हैं तथा इसके निम्नलिखित लक्षण देखने को मिल सकते हैं जैसे की-

 

 

  • दिनभर आपको थकान महसूस हो सकती हैं।
  • डायबिटीज की समस्या में आपको पानी की प्यास भी अधिक लगती हैं ।
  • डायबिटीज में आपका वजन (weight) भी कम हो जाता हैं।
  • इस बीमारी में आपकी भूख भी अधिक बढ़ जाती हैं।
  • डायबिटीज की समस्या में आपको त्वचा से सम्बंधित रोगों का सामना भी करना पड़ता हैं।
  • यदि आपके शरीर में शरीर में चोट लगती हैं, या फिर कोई घाव जल्दी नहीं भर पता हैं तो यह भी मधुमेह का संकेत हो सकता हैं।
  • डायबिटीज के होने पर कोई भी संक्रमण जल्दी से ठीक नहीं होता हैं।
  • मधुमेह होने पर बार-बार पेशाब आने लगता है।
  • डायबिटीज की बीमारी में आपकी आँखों की रौशनी भी कम हो जाती हैं।

 

 

 

डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए किन चीज़ो का सेवन करें ?

 

 

डायबिटीज एक ऐसी समस्या हैं, जिससे जड़ से खत्म नहीं किया जाता हैं परन्तु नियंत्रण में रखा जा सकता हैं। डायबिटीज के रोगियों को अपने जीवनशैली और खान-पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उन्हें कुछ पोषक तत्व का सेवन करना चाहिए जैसे कि-

 

 

मेथी का पानी: मेथी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो की डायबिटीज को नियंत्रण में रखता हैं। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको सुबह मेथी के पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

 

 

करेले का जूस: करेले में पोषक तत्व मौजूद हैं, जिससे की आपकी डायबिटीज नियंत्रण में रहती हैं। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपके लिए करेले का जूस अधिक फायदेमंद रहता हैं।

 

 

खीरे का जूस: खीरा डायबिटीज को नियंत्रण करने के साथ शरीर के लिए भी अधिक फायदेमंद होता हैं, इसलिए आपको प्रतिदिन खीरे का सेवन करना चाहिए।

 

 

एलोवेरा जूस: शुगर में आप एलोवेरा का जूस बनाकर पी सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। एलोवेरा डाइजेशन को भी बेहतर करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

 

 

ड्राई फ्रूट्स: डायबिटीज में ड्राई फ्रूट्स खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए भी भीगे हुए बादाम, अखरोट खा सकते हैं। लेकिन किशमिश, अंजीर, खजूर का अधिक सेवन करने से बचें।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।