डायबिटीज क्यों हैं खतरनाक, जाने इसे नियंत्रण में रखने के उपाय

क्या आप भी डायबिटीज की समस्या से अधिक परेशान हैं ? वर्तमान समय में डायबिटीज की समस्या आम हो चुकी हैं, जिसे की मधुमेह के नाम से भी जाना जाता हैं। डायबिटीज की समस्या आपको किसी भी उम्र में हो सकती हैं और यह महिला और पुरुष दोनों में हो सकती हैं। 2014 में, 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 8.5% वयस्कों को मधुमेह था। 2019 में, 1.5 मिलियन मौतों का प्रत्यक्ष कारण मधुमेह था और मधुमेह के कारण होने वाली सभी मौतों में से 48% मौतें 70 वर्ष की आयु से पहले हुईं। अन्य 460,000 किडनी रोग से होने वाली मौतें मधुमेह के कारण हुईं, और बढ़ा हुआ रक्त शर्करा लगभग 20% हृदय संबंधी मौतों का कारण बनता है।

 

 

 

डायबिटीज क्या होता हैं ?

 

 

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है, जब आपका रक्त शर्करा (ग्लूकोज) बहुत अधिक हो जाता है। यह तब विकसित होता है जब आपका अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन या बिल्कुल भी नहीं बनाता है, या जब आपका शरीर इंसुलिन के प्रभावों पर ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर रहा होता है। डायबिटीज हर उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। डायबिटीज के अधिकांश रूप क्रोनिक (आजीवन) होते हैं, और सभी रूपों को दवाओं और/या जीवनशैली में बदलाव के साथ नियंत्रित किया जा सकता है।

 

 

 

टाइप- 1 और टाइप-2 डायबिटीज क्या होता हैं ?

 

 

टाइप 1 मधुमेह: यह प्रकार एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अज्ञात (unknown) कारणों से आपके अग्न्याशय में इंसुलिन पैदा करने वाली कोशिकाओं पर हमला करती है और उन्हें नष्ट कर देती है। मधुमेह से पीड़ित 10% लोगों में टाइप 1 होता है। इसका निदान आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में होता है, लेकिन यह किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है।

 

टाइप 2 मधुमेह: इस प्रकार के साथ, आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है और/या आपके शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (इंसुलिन प्रतिरोध) के प्रति सामान्य रूप से प्रतिक्रिया नहीं करती हैं। यह मधुमेह का सबसे आम प्रकार है। यह मुख्य रूप से वयस्कों (adults) को प्रभावित करता है, लेकिन बच्चों को भी यह हो सकता है।

 

 

 

डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के उपाय।

 

 

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय होते हैं। यहां कुछ मुख्य उपाय दिए जा रहे हैं:

 

 

  • स्वस्थ आहार: अपने आहार में सकारात्मक परिवर्तन करें। अधिक फाइबर सम्मिलित अनाज, फल, सब्जियां और पूरी अनाजों का सेवन करें। कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को कम करें और प्रोटीन और अंगूर, सेब, अंगूर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं।

 

  • व्यायाम: नियमित व्यायाम करना डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। योग, वाकिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग, और अन्य व्यायाम करें।

 

  • वजन नियंत्रण: अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद कर सकता है। यह डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

 

  • नियमित चेकअप: नियमित चेकअप करवाना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने रक्त शर्करा स्तर और अन्य स्वास्थ्य पैरामीटर्स को नियंत्रित रख सकें।

 

  • दवाओं का सेवन: अपने चिकित्सक के सलाह के अनुसार दवाओं का सही समय पर सेवन करें।

 

  • तनाव कम करें: तनाव को कम करने के लिए ध्यान, योग, अभ्यास, आदि करें।

 

  • नियमित आराम: पर्याप्त आराम लें और अपने दिनचर्या में योग और ध्यान शामिल करें।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।