बच्चों में जानलेवा Brain Cancer के इलाज का वैज्ञानिकों ने ढूंढा नया तरीका: स्टडी

 

 

Brain Cancer in Kids: बच्चों में ब्रेन कैंसर के लिए वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक, जानें क्‍या है ये

 

 

ब्रेन ट्यूमर क्या है?

 

 

मस्तिष्क के ट्यूमर तब बनते हैं जब कोशिकाएं मस्तिष्क में असामान्य रूप से बढ़ती हैं। इसमें मस्तिष्क के एक विशेष भाग में कोशिकाओं का एक गुच्छा बनता है। यह कभी-कभी कैंसर की गांठ में बदल जाता है, इसलिए ब्रेन ट्यूमर को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए।

 

अध्ययनों के अनुसार

 

 

वैज्ञानिकों ने घातक और लाइलाज ब्रेन कैंसर के इलाज के लिए एक नई तकनीक खोजी है जो बच्चों को अपना शिकार बनाती है। यह ब्रेन ट्यूमर के इलाज के साथ-साथ बच्चों के जीवित रहने की दर को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। “नेचर कम्युनिकेशंस” नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि खोजी गई तकनीक मस्तिष्क के ट्यूमर के लिए जिम्मेदार सेलुलर प्रक्रियाओं (कोशिकीय पूर्ण) को तोड़ देती है जिसे डिफ्यूज़ इन्ट्रिंसिक पोंटाइन ग्लिओमास-(DIPG) कहा जाता है।

 

डीआईपीजी मस्तिष्क की जड़ में एक घातक ट्यूमर है जिसे संचालित नहीं किया जा सकता है, यह ज्यादातर 10 साल से छोटे बच्चों में होता है। जब बच्चा इसका शिकार हो जाता हैं तो 1 साल से ज्यादा जिन्दा नहीं रह पाता।

 

 

इससे पहले के अध्ययनों में PPM1D नामक एक जेनेटिक म्यूटेशन का पता चला है जो DIPG के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस खोज के बाद PPM 1D पर हमला करके DIPG को नियंत्रित करने के लिए एक प्रयोग किया गया, जो सफल नहीं रहा।

 

इस अध्ययन में, निकोटिनमाइड एडेनिन डाइन्यूक्लियोटाइड (एनएडी) नामक एक मेटाबोलाइट की कमजोरी पाई गई, जो हर कोशिका के जीवित रहने के लिए आवश्यक यौगिक है। एक वरिष्ठ अध्ययन लेखक ने कहा कि कैंसर पर हमला करने का यह एक नया और बेहतर तरीका है। हमें पता चला कि उत्परिवर्तित जीन PPM1D अपने आप में इसके अंत के लिए मंच तैयार करता है।

 

शोधकर्ताओं ने पाया कि उत्परिवर्तित पीपीएम 1 डी ने Nicotinate Phosphoribosyltransferase (NAPRT) नाम के जीन को शांत कर देता है जो एनएडी मेटाबॉलाइट के प्रडक्शन के लिए जिम्मेदार है। एनएपीआरटी की अनुपस्थिति में, एनएडी बनाने के लिए कोशिकाएं एक अन्य प्रोटीन कोशिका एनएएमपीटी में चली जाती हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर NAMPT के उत्पादन को दवा के उपयोग से रोक दिया गया, तो उत्परिवर्तित PPM1D कैंसर कोशिकाओं को भूखा रख के नष्ट कर सकता है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।