लगातार बैठे रहने से हो सकती है किडनी डैमेज, जानें किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय

 

हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक किडनी भी है। अगर आपकी किडनी अच्छी तरह से काम नहीं करती है, तो आपको हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है। किडनी का काम हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों और अन्य हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का होता है।

 

 

अगर आप एक पौष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर स्वस्थ रहता है। लेकिन, कुछ गलतियां हैं जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं और हमें बीमार कर सकती हैं। यदि आपकी किडनी अच्छी तरह से काम नहीं करती है, तो आप हृदय रोगों से ग्रसित हो सकते हैं।

 

 

आइए जानते है कौन सी गलतियां हमारी किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं और किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय के बारे में।

 

 

किडनी को हेल्दी रखने के उपाय

 

 

1. बहुत देर तक बैठे रहना

 

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर का चयापचय या मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है, जिस वजह से किडनी को नुकसान पहुंचता है। जो लोग डेस्क जॉब में हैं वे अक्सर एक ही जगह पर बैठकर अपना काम करते रहते हैं। जिस वजह से उन्हें किडनी के नुकसान के साथ-साथ और भी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप लगातार अपनी सीट पर बैठे न रहें। हर थोड़ी-थोड़ी देर के बाद अपनी सीट से पानी पीने, वॉशरूम जाने के बहाने जरूर उठें।

 

 

2. नमक का बहुत अधिक सेवन

 

अगर आप अपने भोजन में अत्यधिक नमक का सेवन करते है, तो भी आपको किडनी संबंधी रोग होने की संभावना हो सकती है। जिन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक नमक होता है उनमें सोडियम की मात्रा भी अधिक होती है, जो की उच्च रक्तचाप की संभावना को बढ़ाता है और साथ ही किडनी के लिए खतरा उत्पन्न करता है। इस प्रकार, अपने भोजन में कम नमक और अधिक औषधियों, सब्जियों या मूत्रवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके सेवन से आपकी किडनी स्वस्थ रहेगी।

 

 

3. कम पानी पीना

 

कुछ लोग इतने आलसी होते हैं, जो पानी पीने के लिए भी अपनी जगह से उठने का भी कष्ट नहीं करते। जबकि, किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते। कम पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या भी हो जाती है। इसलिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है।

 

 

4. धूम्रपान

 

अत्यधिक मात्रा में सिगरेट पीना या धूम्रपान करना सिर्फ फेफड़ों को नहीं बल्कि यह शरीर के बाकी हिस्सों को भी नुकसान पहुंचाता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके मूत्र में प्रोटीन होता है, जो किडनी की समस्याओं को और  भी अधिक बढ़ाता है। इसलिए जितना हो सके सिगरेट और धूम्रपान से परहेज करे।

 

 

5. प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन

 

जिन लोगों को किडनी की समस्या है, उन्हें फास्फोरस का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रोसेस्ड फूड में सोडियम और फॉस्फोरस अधिक होता है।  इसके अलावा, जिन लोगों की किडनी स्वस्थ है उन्हें भी ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

 

अगर आप चाहते है, की आपकी किडनी स्वस्थ रहे तो आपको इसके लिए अपने जीवनशैली में बदलाव लाना होगा और साथ ही अपने खाने में संतुलित आहार को शामिल करना होगा।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।