बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपचार

 

 

हमारे सिर में बालों के लगभग 1,00.000 रेशे होते हैं और एक दिन में 50 से 100 रेशों का टूटना बहुत सामान्य बात है। लेकिन जब आपके बाल इससे ज्यादा टूटने लगे तो इससे गंजापन हो सकता है। आज के ज़माने में पुरुष हो या महिला हर कोई इस समस्या से परेशान है। और ये कहना भी गलत नहीं होगा की इस समस्या के लिए हम खुद ज़िम्मेदार है। समय बचाने के लिए हम प्राकृतिक संसाधनों की जगह, हम केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग करने लगे हैं, जिस वजह से उसका नकारात्मक प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है।

 

 

बाल झड़ने के कारण

 

 

  • तनाव

 

बाल टूटने की सबसे अहम वजह है तनाव। कोई भी शख्स जो तनाव की गिरफ्त में आ जाता है उसे कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां हो जाती है। अब तक कई रिसर्च हुई है जिसमे ये बात सामने आई है कि तनाव के चलते हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

 

 

  • हार्मोन में बदलाव

 

मेनोपॉज होने, थायराइड होने या गर्भावस्था के दौरान शरीर में हार्मोन बदलने लगते हैं। इन सब वजह से भी बाल टूटने लगते हैं।

 

 

  • प्रोटीन की कमी

 

बालों की मजबूती, उनका बढ़ना और उनका बनना ये सब प्रोटीन के कारण होता है। बालों के लिए इस प्रोटीन को केराटिन कहा जाता है। अगर आपके भोजन में प्रोटीन की कमी होती है, तो फिर आपके बाल कमजोर होने लगते हैं। फिर बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं।

 

 

  • अनुवांशिक

 

बाल झड़ने का एक मुख्य कारण अनुवांशिक भी है, जिसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कहा जाता है। अमेरिका अकेडमी ऑफ़ डर्मेटोलॉजी का मानना है की बाल झड़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण यही होता है। आपके परिवार या परिजनों में से किसी को यह समस्या रह चुकी है तो मुमकिन है कि इसका सामना आपको भी करना पड़ सकता है।

 

 

  • असंतुलित भोजन करना

 

असंतुलित भोजन करने से भी बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। जो लोग ज्यादा जंक फ़ूड खाते हैं उनके साथ ये समस्या ज्यादा होती है। जंक फ़ूड में ऐसा कोई पोषक तत्व नहीं होता जो हमारी सेहत और बालों के लिए अच्छा हो।

 

 

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू इलाज

 

 

  • बालों की तेल मालिश

 

बालों को टूटने से बचाना है तो पहला कदम जो आप उठा सकते हैं वो है तेल के साथ सिर की मालिश करना। बालों और सिर की अच्छी तरह मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है।

 

 

  • मेथी

 

बालों के झड़ने के उपचार में मेथी बहुत प्रभावी होती है। मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी पाया जाता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

 

 

  • आंवला

 

बालों का अगर तेज़ी से विकास करना और उन्हें बचाना है तो आंवले का उपयोग एक बहुत अच्छा विकल्प है। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी की कमी भी बाल झड़ने का एक कारण है।

 

 

  • प्याज़ का रस

 

प्याज़ के रस में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, सूजन को कम करने और बालों के रोम का पुनर्निर्माण करने में मदद करता है जिसके कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है।

 

 

  • एलोवेरा

 

एलोवेरा जेल या उसका रस दोनों ही बालों के झड़ने को रोकने के लिए प्रभावी हैं। एलोवेरा के रोज़ाना इस्तेमाल से आप खोपड़ी की खुजली दूर कर सकते हैं, बालों की शक्ति और चमक बढ़ा सकते हैं और रुसी भी कम सकते हैं।

 

 

निष्कर्ष

 

इस लेख के जरिये हमने जाना बाल झड़ने के घरेलू उपचार के बारे में, जिनके प्रयोग से न सिर्फ बाल मजबूत होंगे बल्कि उनकी प्राकृतिक चमक भी लौट आएगी। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से मिलें

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।