जानिए हैदराबाद में ब्रेन एन्यूरिज्म ट्रीटमेंट के लिए बेस्ट हॉस्पिटल

ब्रेन एन्यूरिज्म सर्जरी एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसका उपयोग मस्तिष्क में एक उभरी हुई रक्त वाहिका (ब्रेन एन्यूरिज्म) को ठीक करने के लिए इलाज किया जाता है, यह रक्त वाहिका फट गई है या फटने वाली है। ब्रेन एन्यूरिज्म का टूटना सबराचोनोइड ब्लीडिंग का कारण बनता है जिसका अर्थ है मस्तिष्क और उसके आसपास की झिल्लियों के बीच के क्षेत्र में रक्तस्राव होना।

ब्रेन एन्यूरिज्म एक जीवन-धमकी वाली स्थिति है जो मस्तिष्क की बड़ी क्षति और विकलांगता का कारण बन सकती है। ब्रेन एन्यूरिज्म का इलाज न होने पर स्ट्रोक या ब्रेन डैमेज भी हो सकता है। यदि आपके डॉक्टर को एक एन्यूरिज्म मिलता है जो फटा नहीं है, तो वे इसे जल्द से जल्द ठीक करने की सलाह दी जाती है।  यदि आप हैदराबाद में ब्रेन एन्यूरिज्म ट्रीटमेंट का खर्च जानना चाहते हैं तो हम आपको इसके खर्च और इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल्स भी बताएंगे।

 

 

हैदराबाद में ब्रेन एन्यूरिज्म ट्रीटमेंट का खर्च कितना है? (What is the cost of brain aneurysm treatment in Hyderabad in Hindi)

 

हैदराबाद में ब्रेन सर्जरी का खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है। लेकिन इसकी औसत लागत लगभग 2,75,000 रुपय से 4,75,000 रुपये तक है। अगर हम भारत में ब्रेन ट्रीटमेंट के खर्च की बाते करें तो इसकी औसत लागत लगभग रु. 2,50,000 से रु. 7,50,000 तक है। हालांकि, अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर कीमतें बदल सकती है।

 

 

हैदराबाद में ब्रेन एन्यूरिज्म ट्रीटमेंट के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for brain aneurysm treatment in Hyderabad in Hindi)

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद

 

 

  • किम्स हॉस्पिटल्स, मिनिस्टर रोड, सिकंदराबाद, हैदराबाद

 

  • एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ नेफ्रोलॉजी एंड यूरोलॉजी, सोमाजीगुडा, हैदराबाद

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

ब्रेन एन्यूरिज्म के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of brain aneurysm in Hindi)

 

जब कोई रक्त वाहिका पतली या कमजोर हो जाती है और एन्यूरिज्म विकसित हो जाता है, तो यह किसी भी समयब्रेन में फट सकता है। यदि आपके मस्तिष्क में रक्त वाहिका फट जाती है, तो यह मस्तिष्क में रक्तस्राव या स्ट्रोक का कारण बन सकती है। इससे ब्रेन डैमेज हो सकता है या व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। यदि एन्यूरिज्म फटा नहीं है तब भी यह एक गंभीर चिकित्सा स्थिति मानी जाती है।

एन्यूरिज्म के फटने से पहले, आपको सिरदर्द, आंखों में दर्द, गर्दन में दर्द हो सकता है, या आपको इसके कोई भी लक्षण नहीं देखेगा। वे अक्सर संयोग से पाए जाते हैं जब आपका डॉक्टर कुछ और ढूंढ रहा होता है। एमआरआई या सीटी स्कैन जैसे इमेजिंग टेस्ट पर एन्यूरिज्म का पता लगाया जा सकता है।

 

ब्रेन एन्यूरिज्म के फटने के बाद लक्षण सबसे अधिक बार उत्पन्न होते हैं। इन लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

  • बहुत तेज सिरदर्द होना

 

  • लटकती हुई पलक (drooping eyelid)

 

  • सीजुरेस (seizures)

 

  • बोलने में समस्या

 

  • देखने पढ़ने में समस्या होना

 

  • शरीर का सुन्न पड़ना

 

  • मांसपेशी में कमज़ोरी

 

  • सतर्कता के स्तर में कमी (decreased level of alertness)

 

  • कोमा (coma)

 

सभी ब्रेन एन्यूरिज्म को तुरंत ठीक करने की आवश्यकता नहीं है। ब्रेन एन्यूरिज्म के टूटने की संभावना आपकी उम्र, स्वास्थ्य इतिहास, और उसके आकार और उसके स्थान पर निर्भर करता है। आमतौर पर, ब्रेन के सामने की ओर की धमनियों में पाए जाने वाले छोटे एन्यूरिज्म और एन्यूरिज्म के फटने की संभावना कम होती है। ब्रेन एन्यूरिज्म के इलाज से पहले डॉक्टर व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति की जाँच करता हैं और उसके बाद वह इलाज की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

 

 

ब्रेन एन्यूरिज्म की जांच के लिए कौन से टेस्ट का सुझाव दिया जाता है? (What tests are recommended to check for brain aneurysm in Hind)

 

यदि आप अचानक, सिरदर्द या ऊपर बताए गए किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं जो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। आपके मस्तिष्क और आसपास के ऊतकों के बीच की जगह में रक्तस्राव हुआ है तो इसके लिए डॉक्टर कुछ टेस्ट का सुझाव दे सकते हैं जिसमें शामिल हैं:

 

  • कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी)

 

  • केरेब्रस्पिनल फ्ल्यूइड टेस्ट (Cerebrospinal fluid test)

 

  • एमआरआई

 

  • सेरेब्रल एंजियोग्राम

 

 

मरीज को ब्रेन एन्यूरिज्म ट्रीटमेंट से पहले रखना होगा इन बातों का ध्यान? (Keep these things in mind before brain aneurysm treatment in Hindi)

 

ब्रेन एन्यूरिज्म रिपेयर करने के लिए डॉक्टर के पास बहुत कम समय होता है। यदि आपका डॉक्टर आपके एन्यूरिज्म को आपात स्थिति बनने से पहले जान लेता है, तो कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे जिसमें शामिल हैं:

 

  • अपने चिकित्सक को किसी भी दवा के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, जिसमें ओवर-द-काउंटर दवाएं और पोषक तत्वों की खुराक शामिल है।

 

  • अगर आप धूम्रपान करते हैं तो धूम्रपान छोड़ दें।

 

  • प्रक्रिया से आठ घंटे पहले कुछ भी न खाएं या पिएं।

 

  • कोई भी दवा लें जो आपका डॉक्टर आपको देता है।

 

  • कोई भी दवा लेना बंद कर दें जिसे आपका डॉक्टर आपको नहीं लेने का निर्देश देता है।

 

  • अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए अन्य सभी निर्देशों का पालन करें।

 

 

ब्रेन एन्यूरिज्म का इलाज कैसे किया जाता है? (How are brain aneurysms treated in Hindi)

 

टूटे हुए ब्रेन एन्यूरिज्म के लिए दो सामान्य इलाज के विकल्प होते हैं।

 

सर्जिकल क्लिपिंग (Surgical clipping): एन्यूरिज्म को बंद करने की एक प्रक्रिया है। न्यूरोसर्जन एन्यूरिज्म तक पहुंचने के लिए आपकी खोपड़ी के एक हिस्से को हटा देता है और रक्त वाहिका का पता लगाता है जिसमें एन्यूरिज्म है। फिर वह एन्यूरिज्म की गर्दन पर रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए धातु की एक छोटी क्लिप रखता है।

 

एंडोवास्कुलर कोइलिंग (Endovascular coiling): सर्जिकल क्लिपिंग की तुलना में कम जोखिम वाली प्रक्रिया है। सर्जन एक खोखली प्लास्टिक ट्यूब (कैथेटर) को धमनी में डालता है, आमतौर पर आपके कमर में, और इसे आपके शरीर के माध्यम से एन्यूरिज्म में पिरोता है। एक कैथेटर, जो एक पतली ट्यूब होती है, तार का अनुसरण करती है। इस ट्यूब के माध्यम से, आपका सर्जन एन्यूरिज्म में पतली धातु के तारों को स्थापित करेगा। तार एक गेंद में कुंडल करेगा और रक्त का थक्का शुरू करेगा। यह थक्का एन्यूरिज्म को फटने से रोकेगा।

 

यदि आप ब्रेन एन्यूरिज्म का इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।