जाने वैरिकोसेले के इलाज के विकल्प | Best varicocele treatment in India

पुरुष आमतौर पर 15 और 40 की उम्र के बीच वैरिकोसेले जैसी बीमारी से पीड़ित होते हैं। वैरिकाज़ नसों में आमतौर पर वाल्व होते हैं जो अंडकोष और अंडकोश से रक्त को हृदय तक ले जाते हैं। जब ये वाल्व काम करना बंद कर देते हैं, तो अंडकोश में रक्त जमा हो जाता है, जिससे अंडकोष के आसपास की नसें सूज जाती हैं और एक वैरिकोसेले बन जाती हैं।

इस समस्या से पीड़ित लोगों में कुछ समय बाद वीर्य का उत्पादन कम हो जाता है और इसकी गुणवत्ता में भी गिरावट आ जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि वैरिकोसेले के इलाज के बाद 90 से 100 प्रतिशत रोगियों को दर्द से राहत मिलती है और 50 से 70 प्रतिशत रोगियों में वीर्य बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। यदि आपको इससे सम्बंधोत की भी समस्या है तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं

 

 

वैरिकोसेले के इलाज के विकल्प | Best varicocele treatment in India

 

 

वैरिकोसेले बांझपन का कारण बन सकता है इसलिए डॉक्टर इस बीमारी को ठीक करने के लिए सर्जरी कराने की सलाह दे सकते हैं, जिसमें शामिल है:

 

ऑपरेशन

सर्जरी का उद्देश्य स्वस्थ नसों में रक्त के प्रवाह को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह संभव है क्योंकि दो अन्य धमनी-और-शिरा प्रणालियां अंडकोश से रक्त परिसंचरण की आपूर्ति करती हैं।

उपचार के परिणामों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

प्रभावित अंडकोष अंततः अपने अपेक्षित आकार में वापस आ सकता है। एक किशोर के मामले में, अंडकोष विकास में “पकड़” सकता है।
शुक्राणुओं की संख्या में सुधार हो सकता है, और शुक्राणुओं की अनियमितताओं को ठीक किया जा सकता है।
सर्जरी प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकती है या इन विट्रो निषेचन के लिए वीर्य की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है।

सर्जरी 

डॉक्टर आमतौर पर दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। दोनों को सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है और आउट पेशेंट प्रक्रियाएं होती हैं जो आमतौर पर आपको उसी दिन घर जाने की अनुमति देती हैं। प्रक्रियाओं में शामिल हैं:

माइक्रोस्कोपिक वैरिकोसेलेक्टोमी: सर्जन कमर में एक छोटा सा चीरा लगाता है। इसके लिए डॉक्टर माइक्रोस्कोप का उपयोग करते हैं, सर्जन कई छोटी नसों की पहचान करता है और उन्हें बांधता है। प्रक्रिया आमतौर पर 2 से 3 घंटे तक चलती है।

लैप्रोस्कोपिक वैरिकोसेलेक्टोमी: सर्जन एक वीडियो कैमरा और ट्यूब से जुड़े सर्जिकल टूल का उपयोग करके प्रक्रिया करता है जो पेट के निचले हिस्से में कुछ बहुत छोटे चीरों से होकर गुजरता है। क्योंकि कमर के ऊपर नसों का नेटवर्क कम जटिल होता है, लिगेट करने के लिए कम नसें होती हैं। प्रक्रिया आमतौर पर 30 से 40 मिनट तक चलती है।

 

 

वैरिकोसेले रोग वास्तव में क्या है?

 

वैरिकोसेले पुरुषों में अंडकोष और अंडकोश की नसों का एक रोग है। किसी कारणवश जब इन नसों में सूजन आ जाती है तो वैरिकोसेले की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस समस्या से पीड़ित लोगों को कभी अंडकोष में दर्द होता है तो कभी पुरुष बांझपन (Male Infertility) की समस्या भी होती है। वैरिकोसेले के कारण, कुछ युवा सेक्स लाइफ एन्जॉय नहीं कर पाते हैं।

 

 

वैरिकोसेले के लक्षण क्या होते हैं?

 

 

एक वैरिकोसेले आमतौर पर अंडकोश के बाईं ओर होता है और अक्सर कोई संकेत या लक्षण नहीं पैदा करता है। संभावित संकेतों और लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

  • दर्द: खड़े होने या दिन में देर होने पर सुस्त, दर्द या बेचैनी की संभावना अधिक होती है। लेटने से अक्सर दर्द से राहत मिलती है।

 

  • अंडकोश में एक द्रव्यमान: यदि एक वैरिकोसेले काफी बड़ा है, तो अंडकोष के ऊपर “कीड़े के बैग” जैसा द्रव्यमान दिखाई दे सकता है। एक छोटा वैरिकोसेले देखने में बहुत छोटा हो सकता है लेकिन स्पर्श से ध्यान देने योग्य हो सकता है।

 

  • अलग-अलग आकार के अंडकोष: प्रभावित अंडकोष अन्य अंडकोष की तुलना में काफ़ी छोटा हो सकता है।

 

  • बांझपन: एक वैरिकोसेले से बच्चे को जन्म देने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन सभी वैरिकोसेले बांझपन का कारण नहीं बनते हैं।

 

 

आपको डॉक्टर को कब दिखाना है?

 

यदि आपको ऊपर बताए गए कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

 

वैरिकोसेले के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल

 

 

यदि आप वैरिकोसेले का इलाज कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

  • सर्वोदय अस्पताल, मुंबई

 

  • श्री रामचंद्र मेडिकल सेंटर, चेन्नई

 

  • एमजीएम हेल्थकेयर प्रा. लिमिटेड, चेन्नई

 

  • फोर्टिस अस्पताल, मुंबई

 

  • सीके बिड़ला अस्पताल, कोलकाता

 

  • रेनबो हॉस्पिटल, दिल्ली

 

  • अपोलो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल, चेन्नई

 

  • साइटकेयर कैंसर अस्पताल, बैंगलोर

 

  • ब्लैक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नोएडा

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस अस्पताल, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) या आप हमे (+919599004811) इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

 

 

वैरिकोसेले के लिए टेस्ट?

 

डॉक्टर अंडकोश का फिजिकल चेकउप के दौरान वैरिकोसेले की पहचान कर सकते हैं। डॉक्टर मरीज को लेटा कर और खड़े रह कर जांच करते हैं।

जब मरीज खड़ा होते हैं, तो डॉक्टर मल त्याग के दौरान दबाव के समान गहरी सांस लेने को कहता हैं, उसे रोककर रखने के लिए कह सकता है। यह तकनीक (Valsalva maneuver) एक वैरिकोसेले की जांच करना आसान बना सकती है। इसके अलावा डॉक्टर आखिरी विकल्प के तौर पर इमेजिंग टेस्ट की सलाह देते हैं।

 

यदि आप वैरिकोसेले का इलाज (Best varicocele treatment in India) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724, +919599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।