ब्रेन में ब्लड क्लॉट का इलाज क्या है जाने इसके प्रकार, कारण, और लक्षण

हमारा ब्रेन पूरे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग है और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। हमारे शरीर की सभी इंद्रियां इससे जुड़ी हुई हैं, इसलिए इसमें कोई भी गड़बड़ी हमारे पूरे शरीर को प्रभावित करती है। ऐसे में अगर हमें कोई समस्या होने से पहले ही पता चल जाए, कुछ ऐसे संकेत मिल जाएं, जो बताते हैं कि हमें किसी बीमारी का खतरा हो सकता है, तो हम आने वाले खतरे से बच सकते हैं। जैसे ब्रेन में क्लॉट की समस्या। यह समस्या अब युवाओं में भी देखने को मिल रही है। इसलिए जरूरी है कि आप इसके लक्षणों (ब्रेन क्लॉट लक्षण) को पहचानें। ताकि समय रहते इसका इलाज किया जा सके। यदि आपको ब्रेन से सम्बंधित कोई समस्या है तो यहाँ क्लिक करें

 

 

ब्रेन में ब्लड क्लॉट क्या है?

 

 

आजकल कई लोग और युवा इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं। ब्रेन में ब्लड क्लॉट के कई कारण हो सकते हैं, साथ ही इसके कुछ लक्षण भी होते हैं। जो इसके अन्य जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। ब्रेन में ब्लड क्लॉट यानी दिमाग में खून के थक्के जो ब्लड जेल की तरह दिखता है। वे आपकी नसों या धमनियों में तब बनते हैं जब रक्त तरल से ठोस में बदलता है, भले ही थोड़े समय के लिए लेकिन ब्रेन में ब्लड क्लॉट बनना सामान्य नहीं है यह एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं और स्ट्रोक का भी खतरा रहता है। इसका इलाज लंबे समय तक चल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मरीज का इलाज दवाओं से लेकर सर्जरी पूरी होने तक चलता है। आइये जानते हैं इसका इलाज के क्या विकल्प मौजूद हैं।

 

 

ब्रेन में ब्लड क्लॉट इलाज क्या है?

 

डॉक्टर पहले मरीज को थक्कारोधी दवाएं देते हैं ताकि मरीज का क्लॉट खत्म हो जाए। यदि ब्रेन का ब्लड क्लॉट दवाओं से ठीक नहीं होता है तब डॉक्टर ब्रेन में ब्लड क्लॉट के लिए सर्जरी करते हैं। मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी कैथेटर द्वारा थक्का हटाने की प्रक्रिया की जाती है। आपका डॉक्टर रक्त के थक्कों को हटाने के लिए सर्जरी का सुझाव दे सकता है। आमतौर पर ब्रेन में ब्लड क्लॉट को हटाने के लिए दो तरह की सर्जरी की जाती है।

 

  • बर होल ड्रेनेज : इस प्रक्रिया में रक्त को छोड़ने और दबाव से राहत प्रदान करने के लिए खोपड़ी में छेद किए जाते हैं।

 

  • क्रैनियोटॉमी : इस प्रक्रिया में रक्त के थक्के को बाहर निकालने के लिए खोपड़ी के एक हिस्से को काट दिया जाता है, और फिर उस हिस्से को वापस रख दिया जाता है।

 

 

ब्रेन में ब्लड क्लॉट के कितने प्रकार होते हैं?

 

  • घनास्त्रता (Thrombosis): ये रक्त के थक्के हैं जो स्थिर होते हैं।

 

  • एम्बोलिज्म (Embolism): ये रक्त के थक्के होते हैं जो मूल स्थिति से शरीर में कहीं और जा सकते हैं।

 

 

मस्तिष्क निर्माण में रक्त का थक्का किन कारणों से बनता है?

 

रक्त के थक्के बनने में कई कारक भूमिका निभा सकते हैं, जैसे कि:

 

  • मोटापा: क्या आप जानते हैं कि मोटे लोगों को सामान्य व्यक्तियों की तुलना में दो गुना अधिक जोखिम होता है? मोटापा कम फाइब्रिनोलिसिस (जो थक्के का टूटना है) की ओर जाता है।

 

  • धूम्रपान: धूम्रपान रक्त के नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओ) के स्तर को कम करता है। NO एक यौगिक है जो रक्त कोशिकाओं को आपस में चिपकने से रोकता है, और इस प्रकार धूम्रपान से रक्त का थक्का बन सकता है।

 

  • जन्म नियंत्रण की गोलियाँ (Birth control pills): जो महिलाएं एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन संयोजन गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं, उनमें थोड़ा अधिक जोखिम होता है क्योंकि गर्भनिरोधक गोलियों के कुछ घटक थक्के के कारकों को बढ़ाते हैं और रक्त के थक्के बनने के जोखिम को बढ़ाते हैं।

 

  • मस्तिष्क आघात (Brain Trauma): प्रमुख मस्तिष्क चोटें रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे रक्त के थक्के बनने की संभावना बढ़ जाती है।

 

  • एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis): एथेरोस्क्लेरोसिस रक्त वाहिका की दीवार में वसा और कैल्शियम के जमाव के कारण धमनियों का सख्त होना है, जिसे प्लाक भी कहा जाता है। नतीजतन, प्लेटलेट्स क्षति के स्थल पर थक्के बनाने के लिए जमा हो सकते हैं।

 

 

मस्तिष्क में रक्त के थक्के के लक्षण

 

  • बोलने या समझने में परेशानी

 

  • समझने या बोलने में कठिनाई

 

  • अचानक गंभीर सिरदर्द और उल्टी

 

  • चेहरे का सुन्न होना

 

  • हाथ सुन्न होना

 

  • धुंधली दृष्टि या एक या दोनों आँखों में सब कुछ देखने में परेशानी

 

  • चलने में परेशानी, चक्कर आना या संतुलन बिगड़ना

 

  • चेहरे, हाथ, पैर या शरीर के अन्य हिस्सों में अचानक सुन्नता या कमजोरी

 

 

आपको डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

 

जब आप ऊपर बताए गए किसी भी लक्षण को महसूस करें, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से कंसल्ट(consult a doctor) कर सकते हैं, डॉक्टर से कंसल्ट करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

ब्रेन में ब्लड क्लॉट को रोकने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं?

 

ब्रेन ब्लड क्लॉट से बचने के लिए यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैं:

 

  • एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना – स्वस्थ भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना और एक स्वस्थ नींद कार्यक्रम बनाए रखना

 

  • धूम्रपान और दवाओं से परहेज

 

  • तनाव से बचें

 

  • हाइड्रेटेड रहना

 

  • नियमित स्वास्थ्य जांच

 

 

यदि आप ब्रेन ब्लड क्लॉट का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।