इस तरह खाएंगे शिमला (Capsicum) मिर्च तो तेजी से घटेगा आपका वजन, अंदर होगा पेट

आजकल अनियमित जीवनशैली और अस्वस्थ खानपान की वजह से लोगों में वजन बढ़ने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। भारत में हर 10 में से 7 आदमी का वजन सामान्य से ज्यादा है। मोटापा (Fat) कई तरह के रोगों का कारण बनता है इसलिए इसे खत्म करना चाहिए। लाल शिमला मिर्च (Capsicum In Hindi) के प्रयोग से आप मोटापे से बहुत तेजी से राहत पा सकते हैं। शिमला मिर्च की सब्जी तो सुनी है, लेकिन शिमला मिर्च का सूप नहीं सुना। लेकिन अब आप शिमला मिर्च की सब्जी के साथ सूप भी बना सकते हैं। अगर आप वजन घटाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो शिमला मिर्च आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन घटाने में मददगार है। इससे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) की प्रक्रिया बढ़ती है। कैलोरीज (Calories) बर्न करने के साथ ही ये कोलेस्ट्राल (Cholestral) का स्तर बढ़ने नहीं देता है। शिमला मिर्च बीमारियों से लड़ने की ताकत  देता है।

सूप तैयार करने के लिए शिमला मिर्च को एक बार केवल भूनना होगा। इसके बाद इस जैतून के तेल और हरी प्याज़ का स्वाद देते हुए सूप तैयार करना होगा। चिंता न करें ये सूप आप चुटकियों में बना लेंगे। ये सूप भी उसी तरह तैयार किया जा सकता है, जिस तरह आप बाकी की सब्जियों का सूप तैयार करते हैं। आप चाहें, तो शिमला मिर्च के साथ अपनी पसंद की सब्जियों का मिश्रण भी डाल सकते हैं। अपनी पसंदीदा सब्जियों को लेकर अगर सूप तैयार कर रहे हैं, जो हम नज़रअंदाज कर देते हैं, तो इस विधि को अपनाएं।

सामग्री

  1. जैतून का तेलः दो बड़े चम्मच
  2. हरा प्याज़ः आधी स्टॉक
  3. लीकः 30 ग्राम
  4. सेलरीः दो स्टॉक
  5. अदरकः एक बड़ा चम्मच
  6. लाल शिमला मिर्चः दो
  7. टमाटरः एक
  8. पैपरिकाः एक छोटा चम्मच
  9. टमाटर का जूसः 60 मि. ली.
  10. वेजिटेबल स्टॉकः एक लीटर
  11. बैज़ल पत्तियां: तीन-चार
  12. आधे संतरे का रस
  13. ताज़ा ऑरिगानो की कुछ टहनियां
  14. तेजपत्ताः एक
  15. प्याज़ः एक बड़ा चम्मच (कटा हुआ)

 

विधि

एक भारी पैन में हरा प्याज़, लीक और सेलरी डालें। इन्हें तब तक पकाएं, जब तक ये सभी सब्जियां पानी न छोड़ने लगे। इसके बाद इसमें लाल शिमला मिर्च, अदरक और टमाटर डालें। करीब पांच से छह मिनट के लिए पकाएं। फिर इसमें पैपरिका पाउडर, लाल मिर्च और टमाटर का रस डालें। करीब छह मिनट के लिए और पकाएं। इसके बाद इसमें वेज़िटेबल स्टॉक (Vegetable Stock) डालें, करीब 20 मिनट के लिए पकाएं। जब सब्जियां मुलायम होने लगें, तो पैन को आंच से उतारें। इसे ब्लैंडर में पीस लें। इसमें संतरे का रस, पार्स्ली और ऑरिगानो डालें। सूप को कटोरी में छान लें। ऊपर से बैज़ल की पत्तियों से गार्निश कर ठंडा या गर्म सर्व करें।
आप पार्स्ले और ऑरिगैनो (Origano)  डालकर तैयार किए शिमला मिर्च सूप का स्वाद बढ़ा सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।