स्टडी: कैंसर के ऊतक(Cancer tissues) को खत्म करने में मदद करेगी कार्बन डाइऑक्साइड

 

हाल ही की एक स्टडी में, शोधकर्ताओं के द्वारा यह दावा किया है कि कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon dioxide) का उपयोग ट्यूमर या कैंसर  (Tumor or cancer) के ऊतकों (Tissues) को जड़ से खत्म करने में मदद करेगा।

 

क्या आप सोच सकते हैं कि कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग कैंसर कोशिकाओं को जड़ से खत्म करने के लिए किया जा सकता है? शायद बिलकुल नहीं। लेकिन अब यह संभव है। शोधकर्ताओं ने एक उपकरण (equipment) विकसित किया है जो कम आय वाले देशों में स्तन कैंसर (Breast Cancer) से पीड़ित महिलाओं के इलाज में बहुत हद तक मदद कर सकता है। इसके लिए, यह उपकरण उद्योग मानक आर्गन  (Argon) के बजाय कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon dioxide) का इस्तेमाल करता है।

 

अध्ययन के अनुसार

 

“पीएलओएस वन” (PLOS One) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ता एक ऊतक फ्रीजिंग उपकरण (Tissue freezing equipment) बनाना चाहते थे जो कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करता हो। यह गैस ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में आसानी से मिल जाती है और कार्बोनेटेड पेय की बढ़ती लोकप्रियता के कारण है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कैंसर केयर की देखभाल में आविष्कार का मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि आपको कैंसर को रोकने के लिए एक नया उपचार विकसित करना होगा। बल्कि, कभी-कभी इसका मतलब होता है कि सिद्ध चिकित्साओं पर मौलिक रूप से नया प्रयोग करना, ताकि वे दुनिया की अधिकांश आबादी को आसानी से उपलब्ध हो सकें।

 

इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने डिवाइस के तीन अलग-अलग प्रयोगों में इस “कैंसर फ्रीज़िंग टूल” (Cancer freezing tool) का परीक्षण किया ताकि इसे मानव स्तन के समान स्थितियों में पर्याप्त रूप से ठंडा देखा जा सके और क्या ट्यूमर (Tumor) सफलतापूर्वक ऊतक को समाप्त कर सकता है या नहीं। पहले प्रयोग में, शोधकर्ताओं ने अल्ट्रासाउंड जेल  (Ultrasound gel) पर इस उपकरण का इस्तेमाल किया, जबकि दूसरे प्रयोग के लिए 10 स्तन ट्यूमर के साथ 9 चूहों को चुना गया। परीक्षण के दौरान, सभी ऊतकों का माइक्रोस्कोप (Microscope) से परीक्षण किया गया और यह पाया गया कि डिवाइस ने लगभग 85 प्रतिशत ट्यूमर ऊतक को समाप्त कर दिया।

 

तीसरे प्रयोग में, शोधकर्ताओं ने डिवाइस को एक सुअर के लीवर में परीक्षण किया, जो मानव स्तन के तापमान के समान है। परीक्षण में यह देखा गया कि क्या यह उपकरण ट्यूमर के ऊतकों को खत्म करने के लिए आवश्यकतानुसार ठंडा रह सकता है। इस परीक्षण में उपकरण सफल रहा।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।