सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन हुई लॉन्च जाने इसके कारण और लक्षण?

सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो सर्विक्स में शुरू होता है। एक महिला के गर्भाशय के निचले हिस्से में सिलेंडर के आकार का खांचा जो गर्भाशय और योनि को जोड़ता है उसे गर्भाशय ग्रीवा कहा जाता है। अधिकांश गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर गर्भाशय की बाहरी सतह पर कोशिकाओं में शुरू होते हैं। आमतौर पर सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित कई महिलाओं को पता भी नहीं चलता कि उन्हें ऐसी कोई बीमारी है, क्योंकि सर्वाइकल कैंसर के लक्षण लंबे समय तक नहीं होते हैं।

 

 

सर्वाइकल कैंसर का कारण क्या है? (What is the cause of cervical cancer in Hindi)

 

अधिकांश सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) संक्रमण के कारण होते हैं। एचपीवी वायरस का एक समूह है जो दुनिया भर में बेहद आम है। एचपीवी के 100 से अधिक प्रकार हैं, जिनमें से कम से कम 14 कैंसर पैदा करने वाले हैं (जिन्हें उच्च जोखिम वाले प्रकार भी कहा जाता है)। दो एचपीवी प्रकार (16 और 18) सर्वाइकल कैंसर का कारण बनते हैं और 70 प्रतिशत प्रीकैंसरस सर्वाइकल घाव। एचपीवी को गुदा, योनि, लिंग और ऑरोफरीनक्स के कैंसर से जोड़ने के प्रमाण भी हैं। सर्वाइकल कैंसर दुनिया भर में महिलाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला चौथा कैंसर है।

 

 

सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन हुई लॉन्च (Cervical cancer vaccine launched in Hindi)

 

 

भारतीय की वैक्सीन एचपीवी प्रकार 16 और 18, साथ ही साथ 6 और 11 पर काम करेगी। एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने एक बताया कि, “स्वदेशी रूप से विकसित वैक्सीन हमारे देश को गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से होने वाली महिला मृत्यु दर को रोकने में आत्मनिर्भर बनाएगी।”

उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि वैक्सीन कुछ महीनों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, पहले भारतीय बाजार में और फिर दुनिया के कुछ देशों में इसे भेजा जाएगा। इसकी कीमत 200 रुपये से 400 रुपये ($2.51-$5.03) के बीच हो सकती है और कंपनी दो साल में लगभग 200 मिलियन खुराक का उत्पादन करने का लक्ष्य रखेगी, रॉयटर्स के पार्टनर एएनआई ने पूनावाला के हवाले से कहा। टीका 9-14 वर्ष के बच्चों के बीच दो खुराक में और 15 से 26 के बीच के लोगों के लिए तीन खुराक में इंजेक्शन के माध्यम से दिया जाएगा।

 

 

सर्वाइकल कैंसर का पहला चरण क्या है? (What is the first stage of cervical cancer in Hindi)

 

 

सर्वाइकल कैंसर के पहले चरण में, कैंसर गर्भाशय ग्रीवा में होता है और आस-पास के अन्य अंगों में नहीं फैलता है। स्टेज 1ए – सर्वाइकल कैंसर में ट्यूमर इतना छोटा होता है कि इसे केवल कोल्पोस्कोप या माइक्रोस्कोप से ही देखा जा सकता है। स्टेज 1बी – सर्वाइकल कैंसर में, ट्यूमर बड़ा होता है, लेकिन फिर भी सर्विक्स में होता है।

 

सर्वाइकल कैंसर का निदान (Diagnosis and treatment of cervical cancer in Hindi)

 

स्क्रीनिंग टेस्ट सर्वाइकल कैंसर और कोशिका वृद्धि का पता लगाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, डॉक्टर लक्षणों के आधार पर पुष्टि करने के लिए एचपीवी डीएनए परीक्षण की सिफारिश भी कर सकते हैं। सर्वाइकल कैंसर का इलाज कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि कैंसर की स्टेज, अन्य स्वास्थ्य समस्याएं आदि। इसके आधार पर सर्जरी, रेडिएशन और कीमोथेरेपी जैसी तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण (Signs and symptoms of Cervical cancer in Hindi)

 

 

सर्वाइकल कैंसर के सबसे आम लक्षण हैं:

 

  • रजोनिवृत्ति के बाद रक्तस्राव

 

  • संभोग के बाद खून बह रहा है

 

 

  • पेशाब करते समय दर्द

 

  • तेज गंध के साथ योनि स्राव

 

  • रक्त के साथ योनि स्राव

 

  • संभोग के दौरान बेचैनी या रक्तस्राव

 

 

सर्वाइकल कैंसर का इलाज (Cervical cancer treatment in Hindi)

 

सर्जरी 

सर्जरी का लक्ष्य जितना संभव हो उतना कैंसर को दूर करना है। कभी-कभी डॉक्टर केवल गर्भाशय ग्रीवा के उस क्षेत्र को हटा सकते हैं जिसमें कैंसर कोशिकाएं होती हैं। कैंसर के लिए जो अधिक व्यापक हैं, सर्जरी में श्रोणि में गर्भाशय ग्रीवा और अन्य अंगों को निकालना शामिल हो सकता है।

 

रेडिएशन थेरेपी 

विकिरण उच्च-ऊर्जा एक्स-रे बीम का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को मारता है। इसे मशीन के जरिए शरीर के बाहर पहुंचाया जा सकता है। इसे गर्भाशय या योनि में रखी धातु की ट्यूब का उपयोग करके शरीर के अंदर से भी पहुंचाया जा सकता है।

 

कीमोथेरपी

कीमोथेरेपी पूरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करती है। डॉक्टर यह इलाज साइकिल में देते हैं। आपको थोड़ी देर के लिए कीमो मिलेगा। फिर आप अपने शरीर को ठीक होने के लिए समय देने के लिए इलाज बंद कर देंगे।

 

 

GoMedii से कराएं अपने सर्वाइकल कैंसर का इलाज

 

हमारे पास भारत में सबसे अच्छे ऑन्कोलॉजिस्ट हैं और वे आपके स्वास्थ्य के अनुसार सर्वोत्तम उपचार का सुझाव देंगे। यदि आप सर्वाइकल कैंसर से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो  आप प्ले स्टोर से हमारा एप डाउनलोड करके डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श कर सकते हैं, डॉक्टर से ऑनलाइन कंसल्ट करने के लिए यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।