स्टडी : रोज चाय पीने से दिमाग होता है तेज

 

 

अगर आप चाय (Tea) लवर्स है, तो आपके लिए यह खुशखबरी है। एक नई स्टडी के मुताबिक जो लोग रोज चाय पीते है उनका दिमाग चाय नहीं पीने वालों के मुकाबले सोचने-समझने, सवालों को हल करने जैसी क्षमता में ज्यादा बेहतर होता है।

 

 

हर सुबह हर कोई अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ ही करते है। दूध वाली चाय कई लोगों को तो इतनी पसंद है कि वे दिन में इसके चार-पांच कप पी जाते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने के साथ ही गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्या होने लगती है। लेकिन शोध के अनुसार इस बात का पता चला है की चाय पीने से दिमाग तेज होता है और आपका वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है।

 

 

शोध के अनुसार

 

 

  • क्या आपको पता है कि रोजाना चाय पीने पर आपका दिमाग और भी ज्यादा बेहतर तरीके से कार्य करता है। यह बात हाल ही में हुई एक स्टडी में सामने आई है।

 

  • चाय पीने से सर्दी और खांसी में आराम मिलने के बारे में तो आप जानते होंगे लेकिन स्टडी में रोज चाय पीने वालों का ब्रेन कॉग्निटिव फंक्शन यानी सोचने, समझने, सवाल हल करने, सीखने, निर्णय लेने और ध्यान लगाने जैसी क्षमता चाय नहीं पीने वालों के मुकाबले ज्यादा बेहतर पाई गईं।

 

  • जर्नल एजिंग में पब्लिश इस स्टडी में 36 वयस्क के न्यूरो इमेजिंग डेटा को एग्जामिन किया गया। इस स्टडी को करने वाली टीम के लीडर और नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में असिस्टेंट प्रफेसर फेंग लेई के मुताबिक, ‘हमारी स्टडी के निष्कर्ष में पहली बार चाय के ब्रेन स्ट्रक्चर पर होने वाले सकारात्मक प्रभाव के बारे में सामने आया है। इससे पता चलता है कि रोज चाय पीने पर दिमाग को उम्र के साथ होने वाले प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है’।

 

  • शोधकर्ताओं के अनुसार, पहले हुई स्टडीज में यह सामने आया है कि चाय पीने का व्यक्ति की सेहत पर पॉजिटिव असर होता है जिसमें मूड बेहतर होना और दिल की बीमारियों से बचाव शामिल हैं।

 

 

कैसे की गई स्टडी

 

 

  • इस स्टडी के लिए टीम ने 60 और इससे अधिक उम्र के 36 व्यक्तियों को शामिल किया और उनकी सेहत, लाइफस्टाइल और साइकोलॉजिकल हेल्थ पर डेटा इकट्ठा किया। इन पार्टिसिपेंट्स पर न्यूरो साइकोलॉजिकल और एमआरआई टेस्ट भी करवाया गया। इस स्टडी को 2015 से लेकर 2018 तक किया गया।

 

  • प्रतिभागियों की कॉग्निटिव परफॉर्मेंस और इमेजिंग रिजल्ट को स्टडी किया गया तो शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन्होंने सप्ताह में कम से कम चार बार किसी भी तरह की चाय 25 साल तक पी उनके दिमाग के क्षेत्रों के बीच ज्यादा बेहतर संपर्क दिखा, जो उनकी ब्रेन स्किल्स पर पॉजिटिव असर था।

 

 

अगर आप भी चाहते है हर वक़्त फ्रेश रहना, वजन घटाना या तेज दिमाग तो रोज पिएं गरम-गरम चाय। रोज अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय से करे, ऐसा करने से सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ता और इससे पुरे दिन मूड भी अच्छा रहता है।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।