सावधान! जानिए सेहत के लिए बहुत खतरनाक है कोल्ड ड्रिंक पीना

कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को पैदा करती है, जैसे- मधुमेह, मोटापा आदि। क्योंकि ये दोनों बेहद ही आम बीमारी है, लेकिन इसके अलावा यह किडनी के लिए भी हानिकारक होती है।

 

आज के समय में सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन अत्यधिक बढ़ गया है। कई लोगों को तो सॉफ्ट ड्रिंक्स की लत लग जाती है और यह लत छुड़ानी बहुत मुश्किल होती है। अधिकतर सॉफ्ट ड्रिंक्स में ऐसे पदार्थों को मिलाया जाता है, जो की सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा सॉफ्ट ड्रिंक्स में ढेर सारी शुगर घुली हुई होती है, जो दिल, लिवर, किडनी की कई सारी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए बेहतर होगा की आप इन ड्रिंक्स की जगह फ्रूट जूस, नीबू पानी इन सब का सेवन करे |

 

खतरनाक स्तर पर मिली है शुगर :

 

कैंपेन ग्रुप ने 274 शुगर स्वीटेन कोल्ड ड्रिंक का परीक्षण किया और पाया कि हर प्रोडक्ट में लाल रंग का कोडेड लेबल होना चाहिए, जो यह बताए कि इसमें खतरनाक स्तर पर शुगर है।

 

मोटापा और खराब सेहत को बढ़ावा :

 

इस डाटा को जमा करने वाले हेल्थ कैंपेनर्स ने चेतावनी दी कि वयस्क और बच्चे काफी अधिक मात्रा में इस छिपी हुई शुगर का सेवन कर रहे हैं, जो मोटापे और खराब स्वास्थ्य को ब़ढावा दे रही है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने के क्या नुकसान हैं :

 

नाइक के एक शोध में यह पाया गया है कि कोल्ड ड्रिंक की एक 200 मिली लीटर की बोतल में करीब 10 चम्मच के बराबर शुगर होती है जो एक सामान्य व्यक्ति की दिनभर के भोजन के बराबर होती है |

 

एक शोध के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक पीने के केवल 20 मिनट के अंदर ही खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है तथा लीवर इस शुगर को चर्बी में बदलने लग जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह है |

 

बहुत कम लोग जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक में कैफीन भी होती है, जो आप कोका-कोला या पेप्सी पर लिखा हुआ भी देख सकते हैं | करीब 40 मिनट के अंदर ही हमारा शरीर इस कैफीन को पूरी तरह से पचा लेता है, तथा शुगर ज्यादा होने से शरीर का बि-पी भी बढ़ जाता है |

 

कोल्ड ड्रिंक पीने के 1 घंटे के अंदर अंदर छोटी आंत में मैग्नीशियम, कैल्शियम तथा जिंक जमा होने लगते हैं | जिसके कारण यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है जो हमारे शरीर की सेहत के लिए एक खतरनाक लक्षण है |

 

बढ़ेगा वजन व बीमारियां –

 

अगर आप प्रतिदिन एक कैन कोल्ड सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, तो साल भर में आपका वजन लगभग साढ़े छह किलो तक बढ़ सकता है। अधिक वजन से आपको डायबिटीज, कुछ प्रकार के कैंसर, आर्थराइटिस, दिल की बीमारी, स्ट्रोक आदि होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

 

दिल की बीमारियां –

 

लगातार बढ़ते वजन से आपको हृदय रोग हो सकता हैं। लेकिन इसके साथ ही सोडा में मौजूद तत्व भी आपको अत्यधिक बीमार बना सकता हैं। सोडा में मौजूद सोडियम और कैफीन दिल के लिए बहुत ही खतरनाक होता हैं। सोडियम शरीर में तरलता रोकने का काम करता है, वहीं कैफीन से हृदयगति और रक्तचाप बहुत अधिक बढ़ता है।

 

डायबिटीज का खतरा –

 

आपको बता दे की कोल्ड ड्रिंक्स में ढेर सारी चीनी घुली हुई होती है। अगर आप इन्हें पीते हैं, तो आपकी ब्लड शुगर अत्यधिक बढ़ जाती है। इसे संतुलित करने के लिए आपका शरीर इन्सुलिन का बहुत अधिक निर्माण करने लगता है। इससे थोड़ी ही देर में आपकी ब्लड शुगर गिरजाती है और आप इस कमी को पूरा करने के लिए चीनी युक्त सोडा या अन्य पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। समय के साथ इन्सुलिन की मात्रा शरीर में कम होने लगती है या इन्सुलिन का बनना बंद हो जाता है।

 

दांतों की समस्याएं –

 

अगर आप डेंटिस्ट के पास जाने से बचना चाहते हैं, तो सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन पूर्ण्तः कम कर दें। आपके मुंह में पलने वाले बैक्टीरिया शुगर पर पलते हैं। वे इसे खाते हैं और ऐसे एसिड का निर्माण करते हैं जो दांतों के इनेमल को पूरी तरह नष्ट कर कैविटी का निर्माण करता है। डॉक्टरों का यह कहना है कि यदि आप सॉफ्ट ड्रिंक पीने केतुंरत बाद पानी से कुल्ला कर लें तो आपके दांतों में लगने वाली कैविटी के खतरे को तकरीबन पचास प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

 

गठिया की समस्या –

 

आपको बता दे की गाउट वह परिस्थिति है, जब शरीर में अत्यधिक यूरिक एसिड जमा हो जाता है। इससे जोड़ों में बहुत तेज सूजन और जलन होने लगती है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के एक विश्लेषण के अनुसार एक शुगर ड्रिंक रोज पीने से गाउट का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है।

 

महिलाएं हो जाये सावधान :

कोल्ड ड्रिंक में एसिड लिक्विड और फास्फोरिक एसिड होता है, जिससे आपका सिस्टम कुछ घंटों के लिए ठहर जाता है। महिलाओं को तो खास करके सावधान रहना चाहिए क्योंकि अक्सर किडनी स्टोर की समस्या उन्हीं में आमतौर पर देखने को मिलती है।

 

महिलाएं जब भी गर्मी के समाये में बाहर जाती है तो, वो पानी से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना ज्यादा पसंद करती है, लेकिन अगर आप खुद को रोगों से बचाना चाहती है तो ऐसा बिल्कुल भी न करें, क्योंकि आप जितना फिट रहेंगी उतना ही खुश रहेंगी।

 

साधारण पानी पसंद नहीं आए तो अपनाये ये उपाए :

 

अगर इस मौसम में आपको साधारण पानी पीना पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह छाछ, जूस, नींबू पानी, नारियल पानी या शेक पी सकते हैं। इससे किडनी भी खराब नहीं होती और शरीर के जहरीले टॉक्सिन भी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाते हैं।

 

इतनी शुगर की मात्रा करती है दिनभर की पूर्ति :

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सिफारिश की है कि लोगों को अपने शुगर लेने की आदत पर नियंत्रण करना चाहिए, और उन्हें दिन में अधिकतम 25 ग्राम शुगर (करीब छह चम्मच) ही लेनी चाहिए। यदि लोग अपने कुल एनर्जी इनटेक में से शुगर की मात्रा को पांच फीसदी से कम कर सकें, तो ज्याद बेहतर होगा।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।