जन्मजात हृदय दोष जागरूकता सप्ताह 7 – 14 फरवरी 2019

जन्मजात हृदय दोष प्रत्येक वर्ष, फरवरी 7-14 तक मनाया जाता है , यह सप्ताह जन्मजात हृदय दोष (सीएचडी) के बारे में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ावा देता है।

 

रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 40,000 शिशु जन्मजात हृदय दोष के साथ पैदा होते हैं। जन्मजात हृदय दोष , शिशु मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। वर्तमान में, 2.4 मिलियन से अधिक बच्चे और वयस्क हैं, जो जन्मजात हृदय दोष से ग्रषित रहेंगे।

 

एक जन्मजात हृदय दोष हल्के (जैसे कि दिल में एक छोटा छेद) से लेकर तीव्र ( दिल का खराब होना ) हो सकते हैं। कुछ हृदय दोषों का निदान एक विशेष प्रकार के अल्ट्रासाउंड का उपयोग करके किया जा सकता है, जिसे भ्रूण इकोकार्डियोग्राम (echocardiogram) कहा जाता है। हालाँकि, कुछ का पता नवजात शिशु की जांच के दौरान पल्स ऑक्सीमेट्री के इस्तेमाल से लगाया जा सकता है.

 

 

जन्मजात हृदय रोग क्या है?

 

 

जन्मजात हृदय रोग, या जन्मजात हृदय दोष, यह हृदय की असामान्यता है, जो जन्म के समय से ही होता है । ये रोग हमारे हृदय को प्रभावित कर सकती है, जैसे की –

 

  • दिल की दीवारें को ,

 

  • दिल के वाल्व,

 

  • रक्त वाहिकाओं,

 

कई प्रकार के जन्मजात हृदय दोष हैं। वे साधारण स्थितियों से लेकर जटिल समस्याओं के लक्षण पैदा कर सकते हैं जो गंभीर, जानलेवा लक्षण पैदा करते हैं।

 

 

जन्मजात हृदय रोग के प्रकार

 

 

कई अलग-अलग प्रकार के जन्मजात हृदय दोष हैं, उन्हें तीन मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया गया है.

 

हृदय के वाल्व

 

इस दोष में, हृदय के अंदर के वाल्व जो सीधे रक्त प्रवाह को बंद या रिसाव कर सकता हैं। यह हृदय की रक्त को सही ढंग से पंप करने की क्षमता में मदद करता है।

 

हृदय की दीवार

 

इस प्रकार के दोषो में , बाईं और दाईं ओर और दिल के ऊपरी और निचले कक्षों के बीच मौजूद प्राकृतिक दीवारें सही ढंग से विकसित नहीं हो पाती हैं, जिससे रक्त दिल में वापस आ जाता है या उन जगहों पर निर्माण होता है जहां नहीं होना चाहिए। हृदय पर दबाव पड़ने की वजह से उच्च रक्तचाप हो सकता है।

 

रक्त वाहिका

 

रक्त वाहिका दोषों में, हृदय और शरीर को रक्त पहुंचाने वाली धमनियां और नसें सही ढंग से काम नहीं कर पाती हैं। यह रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है, जिससे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

 

सियानोटिक और अयानियोटिक जन्मजात हृदय रोग

 

  • कई डॉक्टर जन्मजात हृदय रोग को या तो सियानोटिक जन्मजात हृदय रोग या अकायोटिक जन्मजात हृदय रोग के रूप में वर्गीकृत करते हैं।

 

  • दोनों प्रकारों में, हृदय ठीक से पंप नहीं कर पाता है । इन दोनों प्रकारो में मुख्य अंतर – सियानोटिक जन्मजात हृदय रोग के कारण रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है, और अकायोटिक जन्मजात हृदय रोग में ऐसा नहीं होता है।

 

  • ऑक्सीजन के स्तर में कमी होने की वजह से शिशुओं को सांस लेने में तकलीफ और उनकी त्वचा को नीले रंग का अनुभव हो सकता है। जिन शिशुओं के रक्त में पर्याप्त ऑक्सीजन होती है, वे इन लक्षणों को प्रदर्शित नहीं करते हैं, लेकिन बाद में उनको उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है।

 

 

जन्मजात हृदय रोग के लक्षण क्या हैं?

 

 

जन्मजात हृदय रोग, भ्रूण अवस्था में अपने गठन के दौरान दिल की संरचनात्मक और कार्यात्मकता खराब होने के कारण होता है.

 

बच्चा जब गर्भास्य में हो या जन्म के तुरंत बाद ही हृदय की खराबी के लक्षण पहचान में आ जाते है. लेकिन कुछ मामलों में यह तब तक पहचान में नहीं आते जब तक कि बच्चा बड़ा नहीं हो जाता और कभी-कभी तो वयस्क होने तक यह पहचान में नहीं आता।

 

नीलापन

 

 

janmjaat-hridya dosh jaagrukta saptah 7-14 february 2019

 

  • हृदय रोगो में अस्वच्छ नीला रक्त, स्वच्छ रक्त में मिलकर पूरे शरीर में प्रवाहित होने लगता है।

 

  • इस वजह से शरीर के अंगों जैसे मुंह, कान, नाखूनों और होठों में नीलपन दिखाई देने लगता है।

 

 

बार-बार फेफड़ों में संक्रमण

 

janmjaat hridya dosh jaagrukta saptah 7-14 february 2019

 

हमारा हृदय सही तरीके से काम नहीं करता है जिस वजह से , जन्मजात हृदय रोगों से पीड़ित बच्चों में फेफड़ों के संक्रमण का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। ऐसे बच्चों को बार-बार फेफड़ों में संक्रमण होता है।

 

सांस लेने में कठिनाई

 

janmjaat hridya dosh jaagrukta saptah 7-14 february 2019

 

ऐसे बच्चों में श्वसन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती है। इसमें आमतौर पर सांस लेने में कठिनाई और तेजी से सांस लेना और सांस लेने के दौरान आवाज शामिल होती हैं।

 

अत्यधिक थकान

 

janmjaat-hridya dosh jaagrukta saptah 7-14 february 2019

 

बच्चे एक्सरसाइज या किसी भी शारीरिक गतिविधियों के दौरान आसानी से थक जाते हैं या सांस तेज लेने लगते हैं।

 

दूध पीने में परेशानी

 

janmjaat hridya dosh jaagrukta saptah 7-14 february 2019

 

जन्मजात हृदय रोग होने पर कुछ बच्चों को स्तनपान या दूध पीने में सक्षम नहीं होते है, जिससे कारण उनका वजन तेजी से कम होने लगता है।

 

अत्यधिक पसीना

 

janmjaat-hridya dosh jaagrukta saptah 7-14 february 2019

 

हृदय रोग से पीड़ित बच्चों को दूध पीते समय बहुत अधिक पसीना आता है। और कुछ बच्चों को सांस की तकलीफ का अनुभव भी होता है।

 

पैर, पेट या आंखों में सूजन

 

janmjaat-hridya dosh jaagrukta saptah 7-14 february 2019

 

सूजन एक आम लक्षण है जो बचपन या जीवन के कुछ महीनों के दौरान बच्चों में देखा जाता है। आमतौर पर सूजन में किसी प्रकार का कोई दर्द नहीं होता है।

 

 

जन्मजात हृदय रोग के कारण क्या हैं?

 

 

  • हृदय रोगों का पारिवारिक इतिहास,

 

  • पर्यावरणीय कारक,

 

 

 

  • गर्भावस्था के दौरान अल्कोहल या अवैध दवाओं का उपयोग करने से बच्चे में हृदय दोष होने का खतरा बढ़ सकता है।

 

  • जिन माताओं को गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान वायरल संक्रमण हुआ होता है , उनमें हृदय दोष वाले बच्चे को जन्म देने की संभावना अधिक होती है।

 

 

जन्मजात हृदय रोग का इलाज कैसे किया जाता है?

 

 

जन्मजात हृदय दोष का उपचार दोष के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करता है। कुछ शिशुओं में हल्के दिल के दोष होते हैं जो समय के साथ अपने आप ठीक हो जाते हैं। दूसरों में गंभीर दोष हो सकते हैं जिनके लिए व्यापक उपचार की आवश्यकता होती है।

 

दवाएं

 

विभिन्न दवाएं हैं जो हृदय को अधिक कुशलता से काम करने में मदद कर सकती हैं। कुछ का उपयोग रक्त के थक्कों को बनने से रोकने या अनियमित धड़कन को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है।

 

इंप्लांटेबल हार्ट डिवाइस

 

जन्मजात हृदय दोषों से जुड़ी कुछ समस्याओं को पेसमेकर इंप्लांटेबल कार्डियोवर्टर डिफिब्रिलेटर्स (ICDs) सहित कुछ उपकरणों के उपयोग से पहले किया जा सकता है। एक पेसमेकर एक असामान्य हृदय गति को विनियमित करने में मदद कर सकता है, और एक आईसीडी अनियमित दिल की धड़कन को सही कर सकता है।

 

कैथेटर प्रक्रियाएं

 

कैथीटेराइजेशन तकनीक को अपनाकर जन्मजात हृदय दोषों को ठीक किया जा सकता है।

 

ओपन-हार्ट सर्जरी

 

  • यदि एक जन्मजात हृदय दोष को ठीक करने के लिए कैथेटर प्रक्रियाएं पर्याप्त नहीं हैं, तो ओपन-हार्ट सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

 

  • एक सर्जन दिल में छेद बंद करने, दिल के वाल्व को ठीक करना या रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने के लिए ओपन-हार्ट सर्जरी कर सकता है।

 

हृदय प्रत्यारोपण

 

उन मामलों में जिनमें जन्मजात हृदय दोष ठीक करने के लिए बहुत समस्याएं होती है , उस स्तिथि में हृदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रक्रिया के दौरान, बच्चे के दिल को स्वस्थ दिल से बदल दिया जाता है।

 

 

जन्‍मजात हृदय दोष को आमतौर पर बच्‍चों में हृदय रोग के रूप में जाना जाता है। यह रोग बच्चो में जन्म के समय से ही होती है. इस रोग को सही समय पर इलाज़ करा लेना चाहिए वरना भविष्य मे बहुत सी परेशानियों का झेलना पड़ सकता है. इसलिए कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे और इनसे सलाह ले.

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।