बहुत हल्के लक्षणों वाले COVID-19 रोगियों के लिए होम केयर टिप्स

GoMedii Offer

 

 

 

एक तरफ जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से परेशान है वहीं उनमें से कुछ लोग ऐसे है जिन्हें COVID-19 के बहुत हल्के लक्षण हैं ऐसे रोगियों के लिए सरकार ने होम आइसोलेशन का तरीका निकाला है। जिसके बाद बहुत हल्के लक्षणों वाले COVID-19 रोगियों ने इस संक्रमण से निपटने के लिए सख्ती से इन उपायों का पालन किया है। जिसके बाद वो लोग जल्दी ठीक हुए हैं।

 

दरअसल यह समय खुद को तैयार करने का है और सभी के लिए चुनौतीपूर्ण है। कोरोना वायरस से बचने के लिए अभी तक सभी को एक ही सलाह दी जा रही है। सभी को अपने इम्यून सिस्टम को अच्छा रखना है और सोशल डिस्टन्सिंग का बहुत ध्यान रखना है।

 

 

 

COVID-19 के बहुत हल्के लक्षणों वाले रोगी

 

 

COVID-19 के बहुत हल्के लक्षणों वाले रोगियों के अनुसार कोरोनो वायरस संक्रमण होने के उनमें कोई भी लक्षण नहीं थे। लेकिन टेस्ट करवाने के बाद ही उन्हें पता चल रहा है की वह इससे संक्रमित हैं। उन्हें खांसी, भुखार और जुकाम जैसे कोई भी लक्षण नहीं है। ऐसे लोगों का इलाज डॉक्टर उनके घर पर ही कर रहें है, डॉक्टर उनका फोन से हाल चाल ले रहें हैं।

 

ऐसे में इससे संक्रमित लोगों का अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है और उन्हें घर के किसी भी अन्य सदस्य के संपर्क में नहीं आना है। यदि घर में को भी बुजुर्ग या डायबिटीज का मरीज है तो आपको इसका सख्ती से पालन करना पड़ेगा। ये आपके लिए और आपके परिवार के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

 

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार Covid-19 के  एसिमटमैटिक और सिमटमैटिक (asymptomatic and symptomatic) रोगियों में एक ही संक्रमण है, जो आबादी के एक बड़े हिस्से को वायरस के संपर्क में लाते हैं और सही समय पर इलाज न मिलने पर उनकी मृत्यु का कारण बनता हैं और धीरे-धीरे यह अकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

 

 

 

बहुत हल्के लक्षणों वाले COVID-19 रोगियों के लिए होम केयर टिप्स

 

 

 

बहुत हल्के लक्षणों वाले COVID-19 के रोगियों के लिए होम केयर टिप्स ताकि वह अपना ध्यान खुद रख सके :

 

 

  • पौष्टिक आहार का सेवन करते रहें जिसमें बहुत सारे फल और सब्जियां और गर्म तरल पदार्थ शामिल हों। ठंडे पानी का सेवन नहीं करना है, सदा पानी ही पीना है।

 

 

  • कम से कम 10 दिनों के लिए जिंक और विटामिन सी युक्त मल्टीविटामिन का सेवन जरूर करें, ये आपके इम्यून सिस्टम के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

 

 

  • संक्रमित व्यक्ति को अपने सभी तरह के काम खुद करना है जैसे कपड़े धोना अपनी प्लेट और कप अलग रखें और अपने हाथ बार बार साफ  करते रहें। यहां तक की आपका शौचालय भी घर वालों से अलग होना चाहिए और उसकी साफ सफाई की जिम्मेदारी भी आपकी ही होगी।

 

 

  • बहुत हल्के लक्षणों वाले COVID-19 के रोगियों को अपने घर पर हर समय N95 मास्क पहने रहना है और साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोना या अच्छे से हैंड सेनिटाइज़र का उपयोग करते रहना है।

 

 

  • आपको नियमित रूप से अपने शरीर का तापमान लेते रहना है, ताकि आपकी तबियत अगर बिगड़े तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह ले सकें और डॉक्टर आपके स्वास्थ्य बिगड़ने पर आपको कुछ दवाइयां बता सके जिससे आपको आराम मिल जाएगा।

 

 

  • किसी भी परिवार के सदस्य के साथ आपका कोई भी संपर्क नहीं होना चाहिए। जो लोग अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुए हैं उन्हें भी बाहर निकलने पर सोशल डिस्टन्सिंग का बहुत ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि अभी इससे बचने का एक मात्र इलाज यही है।

 

 

 

COVID-19 एक नई बीमारी है, और इसके कारण बनने वाले वायरस के बारे में विभिन्न तथ्य सामने आए हैं और कुछ आने बाकी हैं। हालांकि, जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक सभी लोगों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है और जिन लोगों को बहुत हल्के COVID-19 के लक्षण हैं, उनके लिए हमने होम केयर टिप्स दिए है।

 

लेकिन उन्हें इसका पालन बहुत सख्ती से करना होगा तभी उन्हें इसका फायदा होगा। आपको नियमित रूप से इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा, जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते हैं। बल्कि जो लोग अभी तक इस वायरस से बचे हुए हैं उन्हें भी इस बात का ध्यान रखना होगा।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।