जाने कोरोनावायरस से बचने के आसान घरेलु उपचार

GoMedii Offer

 

चीन से पूरी दुनिया में फैलने वाला यह वायरस, अब तक हर व्यक्ति के मन में एक भयानक डर बना चूका है। कोरोनावायरस अब भारत में भी आ चूका है। इसने अभी तक 29 लोगों को अपना शिकार बनाया है। वही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी को अपने आस-पास साफ सफाई रखने को कहा है। इसके आवला डब्ल्यूएचओ ने इसे पब्लिक हेल्थ एमरजेंसी भी घोषित किया है। लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि इसके लक्षण क्या होते हैं और आप कैसे खुद को इससे बचा सकते हैं ?

 

 

कोरोनावायरस से बचने के लिए लोग मास्क और सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहें है, लेकिन क्या ऐसा करना सही है? जी हाँ यदि आप साफ सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे तो ये आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। बाहर निकले, तो मास्क का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे मुँह और आपकी नाक ढकी रहती है और इसकी वजह से आप अन्य संक्रमण से भी बचे रह सकते हैं। यदि आप अपने पास सेनेटाइजर रखेंगे तो ये आपके लिए अच्छा रहेगा और मास्क पहनने से आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है, तो आप इसका इस्तेमाल भी करें।

 

 

 

कोरोनावायरस के लक्षण

 

 

  • छींकना

 

  • सूखी खांसी आना

 

  • लगातार नाक बहना

 

  • शरीर टूटना

 

  • सिरदर्द होना

 

 

अभी तक के मरीजों में इसके लक्षण ये हैं 

 

 

  • सूखी खांसी

 

  • साँस लेने में दिक्कत होना

 

  • बुखार होना

 

  •  लगातार नाक बहना

 

  • ठंड लगना

 

  • निमोनिया

 

 

कोरोनावायरस के ये सभी लक्षण बाद में  निमोनिया में भी बदल सकते हैं। यदि आपको सर्दी जुकाम है या आपके आसपास किसी को है और यह 4 दिन से ज्यादा समय तक बना हुआ है, तो ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

अब यहाँ पर एक बार फिर हम बात करेंगे मास्क कि जब आपके आस-पास कोई छींकता या खाँसता है और वह ऐसे करते वक़्त अपने मुँह पर हाथ नहीं रखता है तो इसकी वजह से उसके आस-पास के लोगों में ये संक्रमण फैल सकता है। इसलिए लोगों मास्क लगा कर बाहर जाने की सलाह दी जा रही है और बार-बार अपने हाथों को साफ रखने की सलाह दी जा रही है। आप जितना सफाई का ध्यान रखेंगे आपके लिए उतना अच्छा रहेगा। आपको बता दें की भारत में आयुर्वेद के आसान घरेलु उपचार से इस कोरोनावायरस से बचा जा सकता है। हम आपको कोरोना वायरस से बचने के आसान घरेलु उपाय बताएंगे लेकिन उससे पहले आप इसके लिए कुछ सावधानी रखें।

 

 

 

कोरोनावायरस से बचने के लिए कुछ सावधानियां

 

 

  • छींकते और खाँसते वक़्त रुमाल का इस्तेमाल करें।

 

 

  • बाहर का कुछ भी खाने से बचें।

 

 

  • बाहर निकलने से पहले मास्क लगाएं।

 

 

  • अगर आपके पास कोई संक्रमित व्यक्ति है तो उससे दूर रहे।

 

 

  • सभी को लगातार अपने हाथ धोने चाहिए।

 

 

  • मास्क ऐसा होने चाहिए जो आपकी नाक और मुँह को कवर के रखे।

 

 

  • मास्क के अंदर अपने हाथ ना लगाएं उतारते वक़्त और पहनते वक़्त इस बात का ध्यान जरूर रखें।

 

 

  • सीढ़ियों की रेलेंगी और अन्य किसी भी वस्तु को ना छुएं।

 

 

  • ज्यादा भीड़ वाली जगह पर जाने से बचे।

 

 

  • बाहर से आने के बाद सबसे पहले हाथों को साबुन से धोएं।

 

 

  • मामूली सर्दी जुकाम होने पर किसी भी तरह की कोई दवाई ना लें।

 

 

  • अपने द्वारा खाई हुई चीजे या टिश्यू डस्ट बीन में ही फेंके इसे खुली जगह पर ना फेंके।

 

 

 

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है उन्हें अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है। दरअसल यह वायरस उन लोगों को आसानी से हो रहा है जिनका इम्यून सिस्टम पहले से कमजोर है। ऐसे में आपको पौष्टिक भोजन करना चाहिए और बाहर का खाना खाने से बचें।

 

 

 

कोरोना वायरस से बचने के आसान घरेलु उपाय

 

 

 

यह वायरस उन लोगों को अपना शिकार बना रहा जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है आपको अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना है तो आप करें इन चीजों का सेवन :

 

 

गिलोय 

 

 

यदि आप कोरोनावायरस से बचना चाहते हैं तो आपको गिलोय का इस्तेमाल करना चाहिए। ये सबसे पहले आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है। यह सर्दी जुकाम और बुखार को आपके शरीर से दूर रखती है। हर जगह इसे अलग नाम से जाना जाता है। यह एक कारगर जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल आप कोरोनावायरस से बच सकते हैं।

 

 

 

तुलसी 

 

dehydration se jaldi araam dilate hai ye 5 asaan gharelu upay, Order Medicine Online, Online Pharmacy India, Medicine Store, Online Medical Store, Purchase Medicine Online, Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Chemist Crossing Republic, Online Medicines, Buy Medicine Online India, Online Pharmacy Gaur City

आपके घर में तुलसी आसानी से मिल जाती है और इसका प्रयोग भी आपके लिए बहुत अच्छा होगा। आप देसी उपायों से कोरोनावायरस से बच सकते हैं। तुलसी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाती है। आप इसका इस्तेमाल अपनी चाय बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

 

 

 

काली मिर्च 

 

 

काली मिर्च आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करती है, आप चाहें तो आप इन तीनो का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं। ये तीनो चीजें आपको होने वाले कई तरह के संक्रमणों से बचाती है। ये दिखने में तो बेहद छोटी है लेकिन यह आपके शरीर में कई बड़े काम करती है। इससे आपकी पाचन संबंधी समस्या दूर होती है

 

 

 

हल्दी 

 

 

हल्दी का प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जा रहा है ये आपको कई तरह से स्वस्थ रखने में मदद करती है।  ये आपके खराब कोशिकाओं को दोबारा बनाने का काम करती है। आपको इन चारो चीजों का इस्तेमाल एक साथ करना चाहिए, आप चाहें तो इसका काढ़ा बना सकते हैं और रोजाना इसका सेवन आपके पूरे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। ये सभी कोरोनावायरस से बचने के आसान घरेलु उपचार है और ये सभी के घर या उनके आसपास की जगह पर आसानी से उपलब्ध है।

 

 

 

कोरोना वायरस से बचने के लिए व्यायाम

 

 

भस्त्रिका (Bhastrika) : यदि आप इस आसान को रोजाना करेंगे तो ये भी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगा। इस आसान को करने के लिए आपको पालथी मारकर बैठना है और अपने हाथों को सीधा करके अपने घुटनों पर रखना है और इसके बाद तेजी से साँस लेना है और तेजी से साँस छोड़ना है।

 

 

कपालभाति (Kapalabhati) : इस आसान को करने के लिए आपको बिल्कुल सीधा बैठना होगा अपने शरीर और दिमाग को स्थिर रखते हुए अपनी आँखों को बंद करे, फिर जल्दी से साँस लें और जल्दी से साँस छोड़ें। इस बात का ध्यान रखें की साँस लेते समय पेट फूलना चाहिए और साँस छोड़ते समय पेट दबना चाहिए।

 

 

अनुलोम विलोम : अनुलोम का अर्थ होता है सीधा और विलोम का अर्थ है उल्टा। यहां पर सीधा का अर्थ है नाक का दाहिना छिद्र और बायां यानि उल्टा छिद्र। इसे करने के लिए आपको अपनी नाक के दाएं छिद्र से साँस खींचनी हैं, जबकि नाक के बायीं और के छिद्र से साँस छोड़नी है।

 

 

 

यदि आपको सर्दी जुकाम कई दिनों से है या बुखार बार-बार चढ़ रहा है तो आपको इसमें लापरवाही नहीं करनी चाहिए। ऐसे में आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।