जानिये ड्राइविंग करते समय तनाव कितना जानलेवा हो सकता है

क्या आप ड्राइव करते समय हर बार चिंतित महसूस करते हैं? इस बात को लेकर आप चिंता न करें, आप ऐसे अकेले व्यक्ति नहीं हैं।

 

अनुसंधान से पता चलता है, कि लगभग पांच ब्रिटिश ड्राइवरों में से एक को ड्राइविंग के कारण तनाव का अनुभव होता ही है।

 

ड्राइविंग के लिए पूर्ण एकाग्रता और शान्ति के स्तर की आवश्यकता होती है, इसलिए सड़क पर तनाव के स्तर का मुकाबला करना आपकी सुरक्षा और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

 

 

ड्राइविंग करते समय तनावपूर्ण क्यों?

 

 

  • अक्सर भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में ड्राइविंग सबसे अधिक तनाव का कारण बनती है।

 

  • ट्रैफिक में फंसे रहने की भावना और कुछ भी करने में असमर्थता आपके तनाव के स्तर को काफी बढ़ा सकती है।

 

  • रोजमर्रा के जीवन का तनाव, जैसे काम या व्यक्तिगत समस्याएं अक्सर सड़क पर भी तनाव महसूस करने में योगदान कर सकती हैं।

 

 

ड्राइविंग करते समय तनाव को कैसे कम कर सकते हैं?

 

 

ड्राइविंग करते समय तनाव वास्तव में आपके जीवन के लिए बहुत खतरनाक है। यदि आप गाड़ी चलाते वक़्त परेशान है, तो दुर्घटना होने का खतरा अधिक हो सकता है। इसलिए आज हम कुछ टिप्स के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जो आपको तनावमुक्त रहने में मदद करेंगे।

 

 

1. एक ब्रेक लें

 

ट्रैफिक और थकान की वजह से भी हो सकता है तनाव। यदि आप लंबी ड्राइव कर रहे है तो आपको पर्याप्त नींद लेने की बहुत जरुरत है,  हर दो घंटे पर ब्रेक लें और तनाव की भावनाओं को खुद से दूर रखें।

 

 

2. फोन का उपयोग न करें

 

ड्राइविंग करते वक़्त फोन का उपयोग करने से बचे। ध्यान रखे की कभी भी ड्राइविंग करते समय फोन का इस्तेमाल न करे। ऐसा करने से खतरा हो सकता है।  यदि बहुत जरुरी है, तो गाडी को किसी सुरक्षित जगह खड़ी कर फोन का प्रयोग करे।

 

 

3. प्ले म्यूजिक

 

आरामदायक होना और संगीत सुनना आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

 

 

4. यदि आप पहले से ही तनावग्रस्त हैं, तो ड्राइव न करें

 

यदि आप पहले से ही किसी बात को लेकर बहुत परेशान है, तो पूरी तरह ड्राइविंग से बचें।  थकावट या गुस्सा होने पर वाहन चलाने से बचें।

 

 

5. शराब पीकर गाड़ी न चलायें

 

शराब पीकर गाड़ी चलाना बहुत खतरनाक साबित होता है, क्योकिं शराब के नशे में इंसान अपने होश खो देता है और साथ ही गाड़ी पर भी कण्ट्रोल नहीं हो पाता। ऐसे में एक्सीडेंट होने के चांस बहुत ज्यादा रहते है, इसलिए शराब को अपने से दूर रखें और अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए तो, आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी कैंसिल हो सकता है।

 

 

6. सड़कों के प्रति क्रोध

 

सड़कों की खराब हालत के कारण लोगों को कई बार भारी ट्रैफिक जाम में फंसना पडता है। जिस वजह से  लोगों में निराशा और गुस्‍से की भावना भर जाती है, जो की आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है।

 

7. क्रोध से बचे 

ड्राइविंग करते समय संगीत सुनकर खुद को शांत रखने का प्रयास करें। साथ ही टकराव से बचने के लिए सचेत रहने का प्रयास करें।

 

8. डिस्ट्रैक्शन से बचे 

 

ड्राइविंग करते समय अपना ध्‍यान केंद्रित रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप कार में अकेले है, तो फोन पर बात करना या मैसेज बिल्‍कुल न करें जब तक कि बहुत अधिक जरूरी न हो।

 

 

 

9. अगर आपको देर हो रही हो, तो ड्राइव न करें

 

जब आप लेट होते हैं, तो ड्राइव करने से बचे।

 

 

निष्कर्ष

 

जैसा कि हमने चर्चा की, ड्राइविंग करते समय तनाव वास्तव में खतरनाक है। निश्चित रूप से, यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है, क्योंकि ड्राइविंग करते समय यदि आप कुछ सोच रहे हैं, तो यह दुर्घटना का एक बहुत बड़ा खतरा है। हमने आपको 9 अद्भुत टिप्स दिए हैं, जो आपको ड्राइविंग करते समय तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। ये टिप्स निश्चित रूप से आपको शांत और ड्राइविंग करते समय तनाव से मुक्त रहने में मदद करेंगे। और अगर आप तनाव को लेकर ज्यादा ही परेशान है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।