गर्मियों में आँखों की देखभाल क्यों जरूरी है ?

 

गर्मियों में आँखों की देखभाल बहुत जरुरी होती है, क्योंकि आंखें बहुत ही अनमोल होती हैं, इसलिए इसका ख्याल भी हमें बखूबी से रखना चाहिए। इस तप्ती हुई धूप में हमारी आंखों को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसलिए इसके बचाव के लिए हमें सावधानी बरतनी चाहिए। नहीं तो आँखों में बहुत सारी समस्या हो जाती है।

 

 

क्यों जरूरी है गर्मियों में आँखों की देखभाल ?

 

 

गर्मियों में आँखों की देखभाल इसलिए जरुरी होती है, क्योंकि इस गर्मी की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान त्वचा और आंखों को होती है। गर्मी के मौसम में गर्म हवा की वजह से आंखों में सूजन, जलन, ड्राइनेस आदि जैसी समस्यायें हो जाती हैं। जैसे की –

 

  • आंखों में एलर्जी

 

  • कंजंक्टिवाइटिस

 

  • ड्राई आई

 

  • आंखों में सूजन

 

  • जलन

 

  • ड्राइनेस

 

  • स्टाइज की समस्याएं बढ़ जाती हैं।

 

 

गर्मियों में आँखों की देखभाल

 

 

आंखों को ठंडे पानी से धोएं

 

garmiyon me aankho ki dekhbhaal kyu jaruri hai in hindi

 

चूंकि आंखों की प्रकृति ठंडक-पसंद है, अत: गर्मी के दौरान दिन में तीन बार एक गिलास पानी से धीरे-धीरे छींटे मारकर धोनी चाहिए। आँखें साफ रखें। दिन में दो-तीन बार आँख को साफ पानी से जरूर धोएं।

 

 

 

सनग्लासेज का चुनाव

 

garmiyon me aankho ki dekhbhaal kyu jaruri hai in hindi

 

सही सनग्लासेज सिर्फ एक फैशन एक्सैसरी नहीं है, बल्कि गर्मियों में आँखों की देखभाल के लिए बहुत जरुरी भी है। अत्यधिक धुप से आंखों को बचाने के लिए आपको हमेशा ऐसे सनग्लासेज का चुनाव करना चाहिए जो आपकी दोनों आंखों को अच्छी तरह कवर करते हों और यू.वी.ए (UVA) और यू.वी. बी (UVB) रेडिएशन को रोकते हों।

 

 

पर्याप्त नींद लेने से मिलता है आंखों को आराम

 

garmiyon me aankho ki dekhbhaal kyu jaruri hai in hindi

 

आंखों को आराम सिर्फ भरपूर नींद लेने से ही मिलता है। इसलिए हर किसी को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए।

 

 

स्वीमिंग पूल में रखें आंखों का ख्याल 

 

garmiyon me aankho ki dekhbhaal kyu jaruri hai in hindi

 

गर्मियों में स्वीमिंग पूल में जाने पर बिना स्वीमिंग गॉगल के स्वीमिंग न करें वरना आँख में संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसलिए मौज-मस्ती के साथ-साथ अपने आँखों की देखभाल भी करे।

 

 

आंखों पर मसाज

 

garmiyon me aankho ki dekhbhaal kyu jaruri hai in hindi

 

शरीर के जिस भी अंग की मसाज या मालिश की जाती है वहां खून का संचार बढ़ जाता है। इसलिए आंखों के आसपास की जगह पर मालिश जरूर करे।गर्मियों में आँखों की देखभाल के लिए आप इस उपाय का भी उपयोग कर सकते है।

 

 

खीरे से और गुलाब जल से आँखों को मिलती है ठंडक

 

garmiyon me aankho ki dekhbhaal kyu jaruri hai in hindi

 

यदि आंखों में थकान महसूस हो तो गुलाब जल में रुई भिगोकर आंखों पर रखने से राहत मिलती है। इसके अलावा, आंखें बंद करके उस पर खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके स्लाइस करके आँखों के ऊपर रख कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और साथ ही डार्क सर्कल भी कम होंगे।

 

 

एसी में न बैठें अगर आप गर्मियों में आँखों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाना चाहते तो, आप अधिक देर तक एसी में न बैठें, क्योंकि गर्मियों में ड्राई आई एसी की हवा से होती है। इसलिए, एयरकन्डीशनर के एकदम सामने न बैठें।

 

 

गर्मियों में आँखों की देखभाल बहुत जरुरी होती है , नहीं तो गर्मी के इस मौसम में सबसे ज्यादा नुकसान आपकी त्वचा और आंखों को होता है। गर्म हवा के चलते आंखों में सूजन, जलन, ड्राइनेस आदि हो जाती हैं। इसलिए बहुत जरुरी है की आप अपनी त्वचा के साथ-साथ आँखों की भी देखभाल करे। यदि आपको आँखों की समस्या अधिक हो रही हो, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।