गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी कैसे की जाती है जानिए इसका खर्च कितना होगा

हमें शरीर स्वास्थ्य और अस्वस्थ्य शरीर के बीच का अंतर पता होना चाहिए। हालांकि गोल-मटोल शरीर देखने में प्यारा लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कई खतरनाक बीमारियों, थकान और अस्वस्थ जीवनशैली का भी घर बन सकता है। यदि आपका बीएमआई 35 या उससे अधिक है, तो इसका मतलब है कि आप मोटापे का शिकार हैं, जो वजन से संबंधित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा करता है जैसे उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह, या स्लीप एपनिया।

कुछ मामलों में आपको वजन घटाने की सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है अन्यथा आपकी स्थिति हर दिन खराब होती जाएगी। फिर इसका  समाधान क्या है? चिंता न करें, यदि आपको डॉक्टर आपको गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी कराने के सलाह दे सकता है। यदि आप सस्ती कीमत पर सर्जरी करना चाहते हैं तो GoMedii को चुनें, हम आपके पूरी उपचार प्रक्रिया में बेहतर तरीके से आपका मार्गदर्शन करेंगे।

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी में क्या होता है?

 

यह मोटापे का इलाज नहीं है बल्कि वजन कम करने में आपकी मदद करने का एक तरीका है। आपके आहार, व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव का पालन करने और आपकी जीवनशैली में बदलाव पर निर्भर करता है। लेकिन कुछ मामलों में इस सर्जरी के बिना वजन कम करना संभव नहीं है। गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी कराना चाहते हैं और स्वस्थ जीवनशैली जीने के लिए हमसे संपर्क करें।

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी कैसे की जाती है?

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी एक प्रकार की वजन घटाने वाली सर्जरी है जिसमें पेट से एक छोटी थैली बनाई जाती है जो सीधे छोटी आंत से जुड़ी होती है। गैस्ट्रिक बाईपास के बाद, आप जो खाना खाते हैं वह पेट की इस छोटी थैली में जाएगा और फिर सीधे छोटी आंत में जाएगा। इसलिए यह अधिकांश पेट और छोटी आंत के पहले भाग को बायपास करने की एक प्रक्रिया है।

सर्जरी शुरू होने से पहले मरीज को जनरल एनेस्थीसिया दिया जाएगा। एनेस्थीसिया सर्जरी के दौरान आपको नींद और आराम से रखेगा। इस सर्जरी में आमतौर पर कुछ घंटे लगते हैं। सर्जरी के बाद, रोगी को एक रिकवरी रूम में रखा जाता है, जहां मेडिकल स्टाफ उसके स्वास्थ्य की बारीकी से निगरानी करते हैं।

 

 

भारत में गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की लागत कितनी है?

 

भारत पहले से ही अच्छी तरह से प्रशिक्षित विशेषज्ञों द्वारा सुसज्जित अस्पतालों में सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, सर्जरी की लागत क्या होगी यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है।

भारत में, यह सर्जरी 2.5 लाख रूपये से 7 लाख रूपये तक होती है। यदि आप यह सर्जरी करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं

 

 

 गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी क्यों की जाती है?

 

 

यदि आप मोटे हैं तो आप अपने जीवन में एक समय इन सभी मुद्दों को महसूस कर सकते हैं, और ये मुद्दे सुनिश्चित करते हैं कि आपका शरीर बीमारियों का घर बन गया है। जल्द ही डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि अगर आप मोटे हैं तो साधारण से साधारण बीमारी का भी इलाज करना लगभग असंभव हो सकता है, जितनी जल्दी आप डॉक्टर से सलाह लेंगे, आपके पूरी तरह से ठीक होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

 

इन संकेतों और लक्षणों में शामिल हैं:

 

  • दिन के समय तंद्रा

 

  • सोने में कठिनाई

 

  • थकान

 

  • गर्मी  में समस्या

 

  • त्वचा में संक्रमण

 

  • पीठ और जोड़ों में दर्द

 

  • बहुत ज़्यादा पसीना आना

 

  • डिप्रेशन

 

हमसे संपर्क करें यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है और भारत में सबसे अच्छा गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी उपचार प्राप्त करें।

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी आवश्यकताएँ क्या हैं?

 

सर्जरी करवाने के लिए, इन निम्नलिखित मानदंडों का होना जरुरी है:

  • 40 या उससे अधिक का बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) हो, या
  • 35 से 40 के बीच बीएमआई हो और मोटापे से संबंधित स्थिति हो, जैसे हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या गंभीर स्लीप एपनिया।

 

 

मोटापे का क्या कारण है?

 

 

जब से तकनीक ने इस दुनिया पर कब्जा कर लिया है, लोग अधिक दूर और आलसी हो गए हैं, इस पीढ़ी ने रोबोटिक जीवन शैली का पालन करना शुरू कर दिया है, जिससे मोटापा जैसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है जो थायराइड और मधुमेह जैसी बीमारी का कारण बनता है:

तरल कैलोरी (Liquid calories): लिक्विड डाइट के जरिए लोग बिना पेट भरे हुए कई कैलोरी पीते हैं, खासकर अल्कोहल और सॉफ्ट ड्रिंक्स से मिलने वाली कैलोरी। अन्य उच्च कैलोरी पेय, जैसे कि शक्करयुक्त दूध कॉफी या मिल्कशेक, महत्वपूर्ण वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं।

अस्वास्थ्यकारी आहार (Unhealthy diet): स्ट्रीट फूड स्वादिष्ट लगता है लेकिन यह आहार कैलोरी में उच्च होता है और इसमें फलों और सब्जियों की कमी होती है। फास्ट फूड में उच्च कैलोरी होती है और यहां तक ​​कि एक छोटा सा हिस्सा भी वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

निष्क्रियता (Inactivity): यदि आपकी जीवन शैली आलसी है, तो आपके दैनिक गतिविधियों में जितनी कैलोरी बर्न होती है, उससे अधिक कैलोरी लेने की संभावना अधिक होती है। कंप्यूटर, टैबलेट और फोन स्क्रीन के पास बैठना एक गतिहीन गतिविधि है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइड का उपयोग करके बिताए गए घंटों की संख्या वजन बढ़ने के साथ अत्यधिक जुड़ी हुई है।

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के बाद किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?

 

सर्जरी के बाद के बाद की बातों का ध्यान रखना है:

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के तुरंत बाद, रोगी के पास तरल पदार्थ होते हैं लेकिन कोई ठोस भोजन नहीं होता है क्योंकि पेट और आंतें ठीक होने लगती हैं। वे एक विशेष आहार योजना का पालन करेंगे जो धीरे-धीरे तरल पदार्थों से शुद्ध खाद्य पदार्थों में बदल जाती है। उसके बाद, वे नरम खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, फिर मजबूत खाद्य पदार्थों की ओर बढ़ सकते हैं क्योंकि उनका शरीर उन्हें सहन करने में सक्षम है।

वे क्या खा सकते हैं और कितना पी सकते हैं, इस पर उनकी कई सीमाएँ और प्रतिबंध हो सकते हैं। डॉक्टर सर्जरी के बाद विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट लेने की सलाह देंगे, जिसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी-12 युक्त मल्टीविटामिन शामिल हैं। वजन घटाने की सर्जरी के बाद पहले कई महीनों में अपने स्वास्थ्य की निगरानी के लिए उन्हें बार-बार जांच करानी होगा। उन्हें ब्लडवर्क, प्रयोगशाला टेस्ट और विभिन्न परीक्षाओं की आवश्यकता हो सकती है।

गैस्ट्रिक बाईपास के बाद पहले 3-6 महीनों में उनका शरीर तेजी से वजन घटाने के लिए प्रतिक्रिया करता है, क्योंकि वे भी परिवर्तनों का अनुभव कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

  • मूड स्विंग

 

  • शरीर मैं दर्द (Body aches)

 

  • ठंड महसूस होना

 

  • शुष्क त्वचा (Dry skin)

 

  • थकान महसूस होना

 

  • बालों का पतला होना, और बालों का तेजी से झड़ना

 

 

गैस्ट्रिक बाईपास के लिए रिकवरी का समय क्या है?

 

अस्पताल में गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की जाती है। आपकी स्थिति के आधार पर, आपका अस्पताल में रहना आमतौर पर एक से दो दिनों का होता है, लेकिन यह अधिक समय तक चल सकती है।

 

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) क्या है?

 

 

  • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) एक ऐसा उपाय है जो आपकी ऊंचाई और वजन का उपयोग करके यह पता लगाता है कि आपका वजन स्वस्थ है या नहीं।
  • बीएमआई गणना एक वयस्क के वजन को किलोग्राम में उनकी ऊंचाई से मीटर वर्ग में विभाजित करती है। उदाहरण के लिए, 25 के बीएमआई का मतलब 25 किग्रा/एम2 है।

 

बीएमआई रेंज:

अधिकांश वयस्कों के लिए, एक आदर्श बीएमआई 18.5 से 24.9 की सीमा में होता है। 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों और युवाओं के लिए, बीएमआई गणना उम्र और लिंग के साथ-साथ ऊंचाई और वजन को भी ध्यान में रखती है।

 

यदि बीएमआई है:

  • 18.5 से नीचे – कम वजन की सीमा में आता है
  • 18.5 और 24.9 के बीच – स्वस्थ वजन सीमा
  • 25 और 29.9 के बीच – अधिक वजन सीमा
  • 30 और 39.9 के बीच – मोटापा रेंज

 

GoMedii के माध्यम से भारत में कराएं गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी

 

यदि आप गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।