हाथ-पैरों पर सूजन है, तो हो सकता है किडनी फेल्‍योर का इशारा

 

अक्सर सर्दियों के मौसम में लोगों के हाथ-पैरों पर सूजन दिखाई देने लगती है और साथ ही उसमें होने वाले दर्द और खुजली से परेशान होते हुए भी देखा होगा, लेकिन कभी आपने ये सोचा कि सूजन हमारे हाथ और पैरों में आखिर क्यों होती है, हाथ-पैरों पर सूजन आने की वजह क्या है ? इसके बहुत से कारण हो सकते है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना बहुत बड़ी गलती हो सकती है, क्योंकि हाथ-पैरों पर सूजन हो सकती है किडनी फेल्‍योर की भी समस्या।

 

आइये जानते है हाथ-पैरों पर सूजन के कारण, लक्ष्ण और उपाय के बारे में।

हाथ-पैरों पर सूजन के कारण

 

 

हम चारों ओर बेक्टीरिया, फंगस (कवक), वायरस, विषाणु, परजीवी (पेरेसाइट्स) की मौजूदगी वाले वातावरण में रहते हैं और ये हमारे शरीर में मौजूद नौ रास्तों में से किसी से भी प्रवेश कर सकते हैं। इनके अलावा रोजमर्रा के दौरान किये जाने वाले कामों से भी कभी-कभी शरीर की सुरक्षा परत यानी त्वचा कटने, छिलने, रगड़ खाने, चोट लगने आदि के कारण कट या छिल जाती है और जिस कारण त्वचा संवेदनशील हो जाती है। जिस कारण इस प्रभावित भाग में रक्त का संचरण बढ़ जाता है और वहां लालिमा और गरमी बढ़ जाती है और इस क्षेत्र की बारीक रक्त नलियों (केपेलरीज) में प्रोटीनयुक्त पदार्थ का स्राव बढ़ने से सूजन आ जाती है।

 

 

हाथ-पैरों पर सूजन के लक्षण

 

 

  • पैरों में सूजन होने पर त्वचा चमकदार हो जाती है

 

  • हाथ और गर्दन की नसों का उभरना

 

  • सूजन होने पर त्वचा में उभार आना

 

  • शरीर के अंगों में अत्यधिक दर्द होना

 

 

  • हाथ-पैरों पर सूजन आने पर त्वचा को कुछ देर के लिए दबाने पर गढ्ढा बन जाना

 

 

हाथ-पैरों पर सूजन के कारण

 

 

  • अत्यधिक देर तक कुर्सी पर बैठना

 

  • खून में प्रोटीन की मात्रा कम होना

 

 

  • लिवर के रोग होने पर भी हाथ-पैरों पर सूजन हो सकते है

 

  • मोटापा भी बन सकता है, हाथ-पैरों पर सूजन होने का कारण

 

 

हाथ-पैरों पर सूजन के उपचार

 

 

मसाज और मालिश करना

 

अगर आपके हाथ-पैरों पर सूजन है, तो उसे गर्म तेल के साथ हल्के हाथों से मसाज या मालिश करें। ऐसा करने से ये समस्या दूर हो जायेगी।

 

पैरों को बीच-बीच में हिलाना

 

जब भी आप लगातार लंबे समय तक किसी काम को एक जगह पर बैठकर करते हैं, तो कोशिश करे कि आप अपने पैरों को बीच-बीच में हिलाते रहें या कुछ देर के लिए टहल कर आएं। इससे पैरों में सूजन की समस्या नहीं होगी।

 

नमक वाले गर्म पानी से सिकाई

 

अगर आपके हाथ-पैरों पर सूजन हो जाए, तो उसे दूर करने के लिए आप गर्म पानी में नमक डालें और हाथ-पैरों को भिगोकर 10-15 मिनट के लिए सिकाई करें।

 

रोजाना एक्सरसाइज करना

 

रोजाना एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों पर दबाव कम पड़ता है और साथ ही वो सुचारू रूप से कार्य भी कर पाती हैं, जिससे हाथ-पैरों पर सूजन की समस्या में कमी आती है।

 

वजन कम करना

 

अगर आपको मोटापे और वजन के बढ़ने की वजह से हाथ-पैरों पर सूजन आती है, तो आपको अपने वजन को नियंत्रित करना चाहिए।

 

 

हाथ-पैरों पर सूजन को नजरअंदाज न करे नहीं, तो यह किडनी फेल्‍योर का कारण भी बन सकता है। अन्‍य किसी भी प्रकार की समस्‍या से बचे रहने के लिए डॉक्‍टर से परामर्श करें।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।