हीमोग्लोबिन की कमी और वृद्धि से बुढ़ापे में बढ़ जाता है डिमेंशिया का ख़तरा: रिसर्च

 

एक नए स्टडी से पता चला है कि हीमोग्लोबिन का कम और बढ़ा हुआ स्तर भविष्य में डिमेंशिया का खतरा बढ़ाता है। हीमोग्लोबिन एंड एनीमिया टू रिलेशन टू डिमेंशिया रिस्क एंड असेसमेंट चेंजेस ऑन ब्रेन एमआरआई शीर्षक से अध्ययन 31 जुलाई 2019 को प्रकाशित किया गया था।

 

 

अध्ययन में 65 वर्ष की औसत आयु वाले 12,305 लोग शामिल थे और डिमेंशिया के शिकार नहीं थे। अध्ययन के 6% यानी 745 लोगों में कुल मिलाकर एनीमिया पाया गया। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में शामिल लोगों की गतिविधियों पर औसतन 12 साल तक नजर रखी। इस समय के दौरान, 1,520 लोगों ने डिमेंशिया का विकास किया। इसके अलावा इनमें से 1,194 को अल्जाइमर जैसी बीमारी का भी सामना करना पड़ा।

 

अध्ययन के अनुसार, एनीमिया से पीड़ित लोगों में अल्जाइमर का 41% और डिमेंशिया का खतरा 34% फीसदी तक होता है, खासकर उन लोगों में जिन्हें एनीमिया नहीं था। एनीमिया वाले 745 लोगों में से 128 ने डिमेंशिया विकसित किया।

 

अध्ययन के अनुसार, इसी तरह, उच्च हीमोग्लोबिन के स्तर वाले व्यक्तियों में डिमेंशिया विकसित होने की अधिक संभावना थी। अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों को उनके हीमोग्लोबिन के स्तर के आधार पर पांच समूहों में विभाजित किया गया था। सामान्य हीमोग्लोबिन समूह की तुलना में जिन लोगों का हीमोग्लोबिन का स्तर अधिक था, उनमें डिमेंशिया होने का खतरा 20 प्रतिशत अधिक था। जिन लोगों का हीमोग्लोबिन का स्तर कम था, उनमें डिमेंशिया का 29 प्रतिशत कम जोखिम था।

 

बेंगलुरु के डॉक्टरों का कहना है कि निष्कर्ष भारत सहित विकासशील देशों में चेतावनी संकेत हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण कई बीमारियाँ होती हैं।

 

NIMHANS के मनोचिकित्सा विभाग की जीरियाट्रिक मनोचिकित्सा इकाई में मनोचिकित्सा और सलाहकार के प्रोफेसर पी.टी. शिवकुमार का कहना है, कि सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व के मामले में, एनीमिया के साथ संबंध हमारी सेटिंग के लिए अधिक प्रासंगिक है क्योंकि यह बुजुर्गों और विशेष रूप से गरीब सामाजिक-आर्थिक स्थिति वाले लोगों में बहुत आम है। अध्ययनों में एनीमिया के पहले से ज्ञात एसोसिएशन और अधिक कठोर कामकाज के साथ डिमेंशिया के जोखिम की पुष्टि की गई है।

 

 

“पिछले अध्ययनों में दिखाया गया संबंध इस संभावना को खारिज नहीं करता है कि यह याददाश्त में कमी और डिमेंशिया के शुरुआती चरण पोषण संबंधी हानि के कारण हो सकते है। उन्होंने कहा। यह अध्ययन जोखिम को कम करने के लिए एनीमिया की जांच और उपचार की आवश्यकता पर जोर देता है क्योंकि यह एक संभावित परिवर्तनीय जोखिम कारक है। ”

 

 

जब उच्च हीमोग्लोबिन का स्तर डिमेंशिया से जुड़ा होता है, तो उन्होंने कहा, “यह संभव है क्योंकि उच्च हीमोग्लोबिन का स्तर ऊतकों को रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन की आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है।” हालाँकि, इसके लिए और मूल्यांकन की आवश्यकता है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।