हेपेटाइटिस क्या होता हैं और इसका इलाज किस प्रकार हो सकता हैं

हेपेटाइटिस एक लिवर से सम्बंधित बीमारी होती हैं जो की वायरल इन्फेक्शन के कारण होती हैं। हेपेटाइटिस होने के अन्य कारण होते हैं तथा यह महिला या पुरुष दोनों में से किसी को भी हो सकती हैं। हेपेटाइटिस के कारण लिवर का आकार भी बढ़ जाता हैं जिससे की शरीर के अन्य अंगो पर भी प्रभाव पड़ता हैं। कई बार यह भी देखा गया हैं की यदि हेपेटाइटिस की समस्या अधिक बढ़ जाये तो यह लिवर कैंसर का रूप भी ले लेती हैं। यदि किसी मनुष्य को हेपेटाइटिस की समस्या हो तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करे और इसका इलाज भी समय से करवा लें।

 

 

 

हेपेटाइटिस के कितने प्रकार होते हैं ?

 

 

हेपेटाइटिस के पाँच प्रकार होते हैं –

 

 

हेपेटाइटिस-ए(A): हेपेटाइटिस ए लिवर रोग हैं यह संक्रमण तब होता हैं जब दूषित पानी या भोजन का सेवन करते हैं तथा अस्वच्छ रहने से और अस्वच्छ लोगो के संपर्क में आने से हो जाता हैं।

 

हेपेटाइटिस- बी(B): यह वायरस कभी–कभी बैक्टीरिया के संक्रमण में आने से तथा लम्बे समय तक दवाइयों का सेवन करने से होता हैं। यह लिवर का सबसे सामान्य इन्फेक्शन होता हैं जो अधिकतर लोगो को होता हैं तथा कुछ समय बाद ठीक हो जाता हैं।

 

हेपेटाइटिस-सी(C): हेपेटाइटिस सी अन्य हेपेटाइटिस संक्रमण में से अधिक गंभीर माना जाता हैं, जो की जिगर पर हमला करता हैं और सूजन पैदा करता हैं। हेपेटाइटिस सी दूषित खून से संपर्क के माध्यम से पारित होता हैं।

 

हेपेटाइटिस-डी(D): हेपेटाइटिस डी को डेल्टा वायरस भी कहा जाता हैं। इस संक्रमण का खतरा उन्ही लोगो को अधिकतर होता हैं जिन्हे हेपेटाइटिस बी हुआ हो यह लिवर को अधिक प्रभावित कर देता हैं जिससे की लिवर काम करना बंद कर देता हैं।

 

हेपेटाइटिस- ई(E): हेपेटाइटिस ई की बीमारी अधिकतर लोगो में देखी जाती हैं यह बारिश के पानी से ही फैलती हैं और गंदा पानी पिने तथा गंदा खाने से भी हो जाती हैं।

 

 

 

हेपेटाइटिस के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

हेपेटाइटिस होने के लक्षण सामान्य ही होते हैं इसमें किसी प्रकार के नए लक्षण नज़र नहीं आते जिससे की बीमारी का पता लग जाये परन्तु डॉक्टर के अनुसार किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का हेपेटाइटिस होता हैं तो उसके लक्षण कुछ इस प्रकार होते हैं –

 

 

  • पीलिया (त्वचा तथा आँखों में पीलापन, मल का गहरा रंग)

 

  • जी मिचलाना और उलटी होना।

 

  • तेज बुखार आना तथा पेट ख़राब होना।

 

  • भूख कम लगना।

 

  • थकान अधिक रहना।

 

  • वजन का कम होना।

 

  • पेट में दर्द और सूजन।

 

  • त्वचा पर खुजली होना

 

 

 

हेपेटाइटिस होने के कारण क्या होते हैं ?

 

 

लिवर में सूजन होने के कारण हेपेटाइटिस रोग होता हैं इस वायरल इन्फेक्शन के कारण मरीज की जान को भी खतरा होता हैं हेपेटाइटिस एक जानलेवा संक्रमण हैं जिसके कारण कुछ इस प्रकार होते हैं –

 

 

  • वायरल इन्फेक्शन के कारण हेपेटाइटिस का संक्रमण होता हैं।

 

  • यदि कोई व्यक्ति अधिक दवाइयों का सेवन करता हैं तो उसके साइड इफ़ेक्ट से भी संक्रमण हो जाता हैं।

 

  • अधिक शराब पीने तथा अधिक धूम्रपान करने से भी हेपेटाइटिस संक्रमण होता हैं।

 

  • लिवर में इन्फेक्शन की वजह से संक्रमण होता हैं।

 

  • ऑटोइम्यून डिजीज के कारण हेपेटाइटिस का संक्रमण

 

  • हाथ पर टैटू गुदवाने, संक्रमित खून चढ़वाने के कारण।

 

  • दूषित भोजन तथा दूषित पानी पीने से भी हेपेटाइटिस का संक्रमण होता हैं।

 

  • हेपेटाइटिस, जन्म के दौरान संक्रमित माँ से उसके पैदा होने वाले बच्चे को भी स्थानान्तरित हो सकता है।

 

 

 

हेपेटाइटिस का इलाज किस प्रकार किया जाता हैं ?

 

 

हेपेटाइटिस का इलाज कई तरह से किया जाता हैं जैसे की –

 

 

मेडिकेशन: कई बार डॉक्टर मरीज की जाँच करने के बाद दवाइयों से भी इलाज करते हैं। यदि हेपेटाइटिस की समस्या हो तो डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों कस सेवन समय-समय पर करे।

 

आहार: हेपेटाइटिस की समस्या के कारण मरीज की प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो जाती हैं जिसका असर लिवर पर अधिक पड़ता हैं इसलिए पौष्टिक आहार के सेवन करने से भी लिवर को ठीक किया जा सकता हैं।

 

रोजाना चेकअप: मरीज को रोजाना अपना चेकअप करवाना चाहिए जिसे की लिवर का टेस्ट हो और लिवर की स्थिति का पता चल पाए।

 

लिवर ट्रांसप्लांट: यदि किसी मनुष्य को हेपेटाइटिस की समस्या हो और वह अधिक गंभीर हो गई हो जिसके कारण लिवर काम करना बंद कर दे तो डॉक्टर लिवर ट्रांसप्लांट की सलाह भी अवश्य देते हैं।

 

 

 

हेपेटाइटिस के लिए भारत के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

यदि आप हेपेटाइटिस का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।