ज्यादा देर तक बैठने से बढ़ सकती है मौत की संभावना : स्टडी

 

 

हमारी सेहत के लिए पैदल चलना काफी फायदेमंद होता है, लेकिन हम इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। जिसकी वजह से हमें इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है।

 

 

हाल ही में एक रिसर्च के जरिये इस बात का पता चला है कि अगर कोई व्यक्ति एक दिन में लगातार नौ घंटे से अधिक देर तक बैठता है, तो उसमे मौत की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए रोजाना 45 मिनट पैदल चलना चाहिए। रोजाना 45 मिनट पैदल चलने से रात में नींद अच्छी आती है और साथ ही कई तरह के फायदे भी होते हैं। पैदल चलने से कैंसर (Cancer), मधुमेह (diabetes) और हृदय रोग (heart disease) जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकते हैं।

 

 

पैदल चलने से होने वाले फायदे

 

 

कई शोधकर्ताओं ने बताया है कि पैदल चलने से हमें कई फायदे मिलते हैं, जैसे की –

 

 

  • पैदल चलने से ब्लड प्रेशर (blood pressure) कम होता है।

 

  • हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है।

 

  • पैदल चलने से वजन कम होता है। इसीलिए डॉक्टर अक्सर इस बात की सलाह देते हैं कि सभी को सुबह पैदल चलना चाहिए, लेकिन ध्यान रहें कि खाने के बाद ज्यादा पैदल नहीं चलना चाहिए।

 

 

रोजाना पैदल चलने से शरीर में ऊर्जा (Energy) बनी रहती है और किसी भी काम को करने पर जल्दी थकान महसूस नहीं होती है। मौत की संभावना उन लोगों में ज्यादा पायी जाती है, जो फिजिकल एक्टिविटी (Physical activity) कम करते हैं। इसलिए लिए हमें कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी हमेशा करते रहना चाहिए। अगर आप फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, तो इससे आपकी उम्र बढ़ती है। और आपकी सेहत भी स्वस्थ रहती है।

 

 

कई रिसर्च में पाया गया है कि हर व्यक्ति को रोजाना 10 हजार कदम चलना बहुत जरूरी है। लेकिन दुनियाभर में लोग सिर्फ 5 हजार कदम ही चलते हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च के दौरान पता चला कि हर दिन 2 हजार कदम ज्यादा चलने से मधुमेह (diabetes) का खतरा 5.5 प्रतिशत कम होता है और साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा 10 प्रतिशत कम होता है। इसीलिए हर किसी को रोजाना 45 मिनट पैदल चलाना चाहिए और साथ ही फिजिकल एक्टिविटी भी करते रहना चाहिए, यह हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए बेहद जरूरी है।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।