खर्राटे लेने वाले को हो सकती हैं ये स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं

खर्राटे लेने की समस्या अगर आपको भी है, तो आपको सावधान होने की जरुरत है। इसे हल्के में न ले, और तुरंत ही डॉक्टर से मिलकर जांच कराएं।  खर्राटे लेना स्लिपिंग डिसऑर्डर का भी हिस्सा हो सकता है। आपके खर्राटे लेने से सिर्फ दुसरो की नींद ही खराब नहीं होती, बल्कि इस वजह से आपके दिल को भी नुकसान पहुँच सकता हैं।

 

जो लोग सोते वक्त खर्राटे लेते है, वो सतर्क हो जाएं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मुताबिक खर्राटे लेने वाले लोगों को आकस्मिक मौत के साथ-साथ हार्ट अटैक होने का भी खतरा है, इसलिए खर्राटे की शिकायत को हल्के में न लेकर तुरंत ही डॉक्टर से जांच कराना चाहिए, नहीं तो यह अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता हैं।

 

इसके कुछ कारण बहुत हल्के होते हैं, जिन्हें सोने की करवट या शराब के सेवन की आदत में बदलाव करके बदला जा सकता है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मुताबिक, इसका सही समय पर इलाज नहीं होने से ऐसे लोग हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं, जो की हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

 

 

खर्राटे क्‍या है

 

सोते समय गले के पीछे का हिस्‍सा थोड़ा संकरा हो जाता है। ऐसे में ऑक्सीजन जब संकरी जगह से अंदर जाती है तो आस-पास के टिशु वायब्रेट होते हैं। और इस वायब्रेशन से होने वाली आवाज को ही खर्राटे कहते हैं। रात को सोते समय रोगी इतनी तेज आवाज निकालता है कि उसके पास सोना बिल्कुल मुश्किल हो जाता है।

 

 

खर्राटे के कारण

 

 

  • अगर आपका टॉन्सिल बढ़ा हुआ है, तो आपको खर्राटे की समस्या हो सकती है,

 

  • साईनस की समस्या होने पर भी हो सकते है आप इसके शिकार,

 

  • नाक की झिल्ली का टेढ़ा होना,

 

 

  • खूब शराब पीना।

 

 

इन सुझावों पर करें गौर

 

 

  • खर्राटे के कारणों का पता लगाकर इलाज कराएं,

 

  • एक करवट होकर न सोएं,

 

  • खर्राटे से बचने के लिए विशेष तकिए का प्रयोग करें,

 

  • वजन को नियंत्रित रखें,

 

  • धुम्रपान छोड़े। इससे नाक की झिल्ली और गले में जलन होती है,

 

  • नकली दांत सोते समय जरूर निकालें।

 

 

शोधो के मुताबिक 

 

 

  • शोध के मुताबिक ये बात सामने आई की, जो लोग खर्राटे लेते है उनमे उच्च रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) का खतरा हो सकता है, जो दिल की बीमारी या हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

 

  • जो व्यक्ति अधिक मात्रा में धूम्रपान का सेवन करता है, जिनमे अत्यधिक कोलस्टेरोल या जिनका वजन अधिक होता है, वैसे व्यक्तियों में हृदय रोग का खतरा ज्यादा होता है।

 

  • 12 हजार 643 लोगों के अध्ययन में तेजी से खर्राटे लेने वाले 34 फीसदी लोगों में हार्ट अटैक का खतरा पाया गया है। खर्राटे न लेने वाले लोगों से तुलना करने पर खर्राटे लेने वाले लोगों में हार्ट स्ट्रोक का खतरा 67 प्रतिशत ज्यादा पाया गया। साथ ही, महिलाओं में खर्राटे के चलते उनके हाइपरटेंशन से ग्रस्त होने का खतरा भी पाया गया।

 

  • कुछ मरीजों को करवट लेकर सोने से खर्राटे नहीं आते जबकि कुछ को नॉजल ड्रॉप्स डालने से आराम मिलता है। कुछ मरीजों को मशीन लगाने से भी आराम मिलता है। परेशानी बढ़ने पर गले का ऑपरेशन भी किया जाता है। यदि समस्या बहुत ज्यादा ही गंभीर हो तो गले में ट्रेकिया में छेद कर पीड़ित व्यक्ति को राहत दी जाती है। इसलिए इस समस्या को नजरअंदाज न करके डॉक्टर की सलाह तुरंत ही ले।

 

 

इन उपायों की मदद से इसे दूर किया जा सकता है

 

 

अगर खर्राटे की समस्या बहुत बढ़ गई है, तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खर्राटे लेने का सीधा सम्बन्ध दिल से जुड़ी कई बीमारियों से है।  इसलिए खर्राटों से बचने के लिए आप इन उपायों का प्रयोग कर सकते है।

 

 

मन को शांत रखें 

 

जिन लोगो को रात को सोते समय खर्राटे लेने की आदत हो, उन्हें खर्राटे से बचने के लिए रात को सोते समय मन को शांत व मस्तिष्क को बाहरी विचारों से मुक्त रखकर सोना चाहिए।

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

 

शरीर में पानी की कमी से भी खर्राटे की समस्या हो सकती है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो नाक के रास्ते की नमी सूख जाती है, जिस वजह से सांस लेने में कठिनाई होती है। इसलिए खर्राटों से दूर रहने के लिए दिनभर भरपूर पानी पीएं।

वजन कम करें

 

मोटे लोग अधिकतर खर्राटों की समस्‍या के शिकार होते हैं। अगर आप भी खर्राटों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपना वजन कम करें।

करवट से सोएं

 

खर्राटों से बचने के लिए, अगर आप करवट के बल सोएंगे तो खर्राटों की आशंका कम होगी।

धूम्रपान से बचें

 

धूम्रपान करने से खर्राटों की संभावना अधिक होती है। इसके धुंए से नाक और गले में हवा पास होना रूक जाती है। इसलिए अगर आपको खर्राटों की समस्‍या हैं, तो धूम्रपान छोड़ दें।

नींद की गोलियों से बचें

 

सोने के लिए अगर आप नींद की गोलियों या अन्‍य दवाईयों का इस्‍तेमाल करते है तो बंद कर देना चाहिए।

एक्सरसाइज करें

 

बॉडी की एक्‍सरसाइज करने से जिस तरह सारी मांसपेशियां मजबूत होती है। उसी तरह खर्राटों को कम करने के लिए भी गले की मांसपेशियों की एक्‍सरसाइज होती है।

नमक कम खाएं

 

शोधकर्ता प्रोफेसर जिम हॉर्न के अनुसार, डाइट से नमक कम करके गले की भीतरी सूजन को कम करने में मदद मिलती है जिससे खर्राटे को रोकना आसान हो जाता है।

सिर ऊंचा करके सोएं

 

 अगर आपको खर्राटे की समस्‍या है, तो सोते समय सिर को थोड़ा ऊंचा करके सोये। ऐसा करने से खर्राटे की समस्‍या से बचा जा सकता है।

भोजन की मात्रा कम लें

 

रात को सोने से पहले ज्‍यादा भोजन करने से भी खर्राटे की समस्‍या होती है। इसलिए सोने से पहले हल्‍का और कम भोजन करें, साथ ही  अधिक देर तक जागने से भी बचे।

खर्राटे से होने वाली समस्या 

  • ब्लड प्रेशर की समस्या,

 

  • मोटापा,

 

 

  • हृदय रोग।

 

 

अगर आप भी हो रहे है खर्राटे की समस्या के शिकार तो तुरंत ही डॉक्टर से सलाह ले और उनसे जांच कराएं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।