किडनी सिस्ट का सबसे अच्छा इलाज क्या है? (Kidney cyst Treatment)

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता हैं। किडनी का कार्य रक्त को फ़िल्टर करना होता हैं तथा यह छोटे आकार के पदार्थो को फ़िल्टर करके मल के माध्यम से बाहर निकालता हैं। आजकल के समय में अस्वस्थ खान-पान और ख़राब जीवनशैली के कारण लोगो को किडनी से जुडी समस्या अधिक देखने को मिल रही हैं। किडनी में पथरी होना बेहद आम है। लेकिन कुछ लोगों को किडनी सिस्ट और किडनी ट्यूमर जैसे गंभीर रोगों से भी जूझना पड़ता है। आज हम इस लेख में बात करेंगे की किडनी सिस्ट का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

 

 

किडनी सिस्ट क्या होता है?

 

 

किडनी में या ऊपर पदार्थ से भरी जेबें, बढ़ सकती हैं और समस्याएँ उत्पन्न कर सकती हैं। किडनी सिस्ट एकल या कई सिस्ट के रूप में उभर सकते हैं, सौम्य या लक्षणहीन हो सकते हैं। डॉक्टर उन्हें सरल या जटिल सिस्ट के रूप में वर्गीकृत करते हैं।

 

साधारण सिस्ट: आमतौर पर, साधारण सिस्ट गोलाकार या अंडाकार होते हैं और उनकी दीवारें पतली, चिकनी और तरल पदार्थ से भरी होती हैं, जो आमतौर पर लक्षणहीन और सौम्य होते हैं।

 

जटिल सिस्ट: इस सिस्ट का आकार अनियमित होता है, दीवारें मोटी या कैल्सीफाइड होती हैं और उनके भीतर ठोस तत्व या कैल्सीफिकेशन होते हैं। जटिल सिस्टम दर्द, संक्रमण या रक्तस्राव जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं।

 

 

क्या किडनी सिस्ट के कोई संकेत दिखते हैं?

 

 

हाँ, किडनी सिस्ट में भी दूसरी स्वास्थ्य स्थितियों के सामान लक्षण हो सकते हैं, लेकिन किसी को पता नहीं चल सकता या किसी को कोई लक्षण नहीं हो सकते। किडनी सिस्ट के लक्षण अक्सर बड़े होने और संक्रमित होने पर प्रकट होते हैं। निम्नलिखित हैं उनके कुछ लक्षण:

 

 

  • ऊपरी पेट में दर्द
  • यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई)
  • गहरे रंग का पेशाब
  • थकान
  • बुखार
  • पेशाब में खून आना
  • पेट में सूजन
  • पेशाब में खून आना

 

 

क्या है कि किडनी में सिस्ट होने का कारण ?

 

 

किडनी सिस्ट के कारणों को अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है। एक अध्ययन के अनुसार, पुरुषों में महिलाओं से अधिक इस समस्या का अनुभव होने की संभावना है। 50 या उससे अधिक उम्र के लोगों में भी किडनी में एक या एक से अधिक साधारण सिस्ट होते हैं। सिस्ट का आकार उम्र के साथ बढ़ता है और उसे अधिक वर्षों में बढ़ावा होता है। पॉलीसिस्टिक किडनी रोग आनुवंशिक उत्परिवर्तन की वजह से हो सकता हैं।

 

 

किडनी सिस्ट का इलाज कैसे किया जाता है?

 

यदि सिस्ट छोटा हो और किडनी में कोई समस्या न हो, तो इलाज की जरूरत नहीं होती। सिस्ट का आकार बढ़ सकता है और इससे अन्य समस्याएं हो सकती हैं। पहचान के लिए हर 6-12 माह के बाद इमेजिंग परीक्षण करवाना उपयुक्त होता है। सिस्ट के बड़े होने पर डॉक्टर सर्जरी या स्कलेरोथेरेपी का विकल्प चुन सकते हैं।

 

स्केलेरोथेरेपी: स्क्लेरोथेरेपी का उपयोग करके सिस्ट को बाहर निकालने के लिए मरीज को एनेस्थिसिया दिया जाता है। उसके बाद, एल्ट्रासाउंड के सहायता से सुई के माध्यम से सिस्ट के तरल पदार्थ को हटाया जाता है। कुछ मामलों में, डॉक्टर दवा का उपयोग करके सिस्ट को रोकते हैं।

 

शल्य चिकित्सा: चिकित्सक सर्जरी में सिस्ट को निकालने के लिए अक्सर लेप्रोस्कोपिक तकनीक का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें पेट में छोटे छेद के माध्यम से पतला इंस्ट्रूमेंट डाला जाता है। ऑपरेशन के दौरान, चिकित्सक सिस्ट को सबसे पहले बाहर निकालते हैं और फिर उसे काट देते हैं या जला देते हैं।

 

दवाएँ: PKD से जुड़े कुछ किडनी सिस्ट में प्रिस्क्रिप्शन दवाएँ किडनी की सिस्ट की वृद्धि को ढंग से रोक सकती हैं और किडनी की कार्यप्रणाली को स्‍थिर रखने में सहायक हो सकती हैं।

 

 

किडनी सिस्ट की जटिलताएँ-

 

 

किसी समय में, यदि किडनी सिस्ट का उपचार ना किया जाए या उन्हें बहुत बड़े हो जाएं, तो यह जटिल हो सकता है। किडनी सिस्ट के संभावित जटिलताएं में शामिल हैं:

 

  • गुर्दे में बड़े या संक्रमित सिस्ट से संक्रमण होने की संभावना बढ़ सकती है, जिससे बुखार, दर्द और अन्य लक्षण हो सकते हैं।

 

  • सिस्ट पथरी के विकास में कभी-कभी रोल निभा सकते हैं, जो गंभीर दर्द और और जटिलताएं का कारण बन सकती है।

 

  • बड़े या टूटे हुए सिस्ट के कारण आंतरिक रक्तस्राव दुर्लभ मामलों में हो सकता है।

 

  • पॉलीसिस्टिक किडनी रोग (पीकेडी) या अधिग्रहित सिस्टिक किडनी रोग (एसीकेडी) में, गुर्दे की विफलता का कारण समय के साथ कई सिस्टों की प्रगतिशील वृद्धि हो सकती है।

 

  • आस-पास की संरचनाओं, जैसे मूत्रवाहिनी या रक्त वाहिकाओं को संकुचित या अवरुद्ध कर सकते हैं, जिससे अनेक जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9311101477) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।