क्या है किडनी और पीठ दर्द में अंतर

 

किडनी और पीठ दर्द की समस्या आजकल बहुत ही आम और सामान्य हो गयी है, जो की मांसपेशियों में खिंचाव, देर तक खड़े होने, बैठने के कारण हो जाता है। आमतौर पर पीठ में दर्द होने पर लोग तेल या दवाओं का उपयोग करके इस दर्द से राहत पा लेते हैं। लेकिन कई बार किडनी में होने वाले दर्द को इतनी आसानी से ठीक नहीं किया जा सकता है। अगर आपको अक्सर ही किडनी और पीठ में दर्द होता है, तो संभव है कि यह किडनी इंफेक्शन का कारण हो सकता है।

 

 

क्या है किडनी इंफेक्शन के कारण

 

 

किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे शरीर में 500 से ज्यादा क्रियाओं में मदद करती है। कई बार अत्यधिक नमक के सेवन से, ज़्यादा कैफीन लेना, अधिक मात्रा में पेनकिलर्स खाना, कोल्ड या फ्लू को इग्नोर करना, पानी की कमी इन सब कारणों से किडनी इंफेक्शन हो जाता है। किडनी का काम हमारे रक्त को साफ़ करना होता है। ऐसे में अगर इसमें सूजन आ जाए या इंफेक्शन हो जाए, तो इस वजह से किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और फिर कई सारी अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जिन लोगो में ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या होती है, उनमे किडनी इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक होता है।

 

 

किडनी और पीठ दर्द में अंतर

 

 

  • कई बार किडनी का इंफेक्शन पीठ दर्द का कारण बनता है। हमारे शरीर में दो किडनी होती है, जिसका काम शरीर से अपशिष्ट पदार्थों और जहरीले तत्वों को बाहर निकालने का होता हैं। कई बार तो लोग किडनी के दर्द को भी पीठ दर्द समझ लेते हैं, क्योंकि किडनी का दर्द भी शरीर के पिछले हिस्से में ही होता है। लेकिन किडनी और पीठ दर्द में कुछ अंतर होता है। किडनी का दर्द बहुत तेज और गंभीर होता है, जबकि पीठ दर्द किडनी के दर्द से कम होता है।

 

  • क्या आपको पता है, पीठ का दर्द अक्सर बड़े हिस्से में महसूस होता है, जबकि किडनी का दर्द कमर के पास छोटे से हिस्से में होता है। ज्यादातर किडनी का दर्द पीठ के एक तरफ महसूस होता है, क्योंकि दर्द एक किडनी में होता है मगर कई बार ये दोनों किडनियों में भी हो सकता है।

 

 

क्यों होता है किडनी इंफेक्शन से कमर दर्द

 

 

  • अभी भी बहुत से लोगो में इस बात की बहुत कम जानकारी है की हमारी दोनों किडनियां पीछे की ओर होती हैं। ये दोनों किडनियां वर्टिब्रा के अगल-बगल जहां पसली (रिब) खत्म होती, वही स्थित होती हैं। किडनी इंफेक्शन होने की वजह से ज्यादातर दर्द पीठ में महसूस किया जा सकता है।

 

  • किडनी इंफेक्शन या स्टोन ज्यादातर पीठ की ओर होता है। ऐसे में मरीज आमतौर पर कमर का दर्द समझ कर दर्द की गोलियाँ ले लेते हैं, और उन्हें थोड़ी देर के लिए राहत भी मिल जाती है, और वो समझ नहीं पाते की ये दर्द किडनी इन्फेक्शन की वजह से है या पीठ दर्द की वजह से, जो की आगे चलकर बहुत गंभीर रूप ले लेता है। इसलिए किसी भी दर्द या सेहत से संबंधित कोई भी समस्या हो, तो तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे और उनसे जांच कराएं। जानकारी के अभाव में दवा लेने से किडनी को और अधिक नुकसान हो सकता है।

 

 

किडनी में दर्द का कारण

 

 

इसके दर्द के दो कारण हो सकते हैं-

 

  • किडनी इंफेक्शन

 

  • किडनी में पथरी

 

इसके और भी कई अन्य कारण हो सकते है, जैसे की –

 

  • कम पानी पीने से

 

 

  • आयरन वाले फूड्स के ज्यादा सेवन या टमाटर, बैगन आदि सब्जियों के ज्यादा सेवन से किडनी के पथरी का खतरा बढ़ जाता है

 

  • किडनी की समस्या होने पर शरीर में मौजूद यूरिक एसिड या कैल्शियम और अन्य जितने भी कण होते है, एक जगह इकट्ठा होकर एक ठोस आकार बना लेते हैं, जो की शरीर की गतिविधियों में बाधा बनने लगते हैं और इसी वजह से दर्द शुरू हो जाता है।

 

 

अगर आप चाहते है की आपको किडनी की समस्या न हो, तो शरीर में हो रहे किसी भी बदलाव या शरीर के किसी भी अंग में दर्द को भूलकर भी नजरअंदाज न करे और जितनी जल्दी हो सके तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।