क्या है सेंट्रल पेन सिंड्रोम का इलाज, जानिए इससे जुड़ी बातें

यह एक प्रकार से आपकी नसों से जुड़ा हुआ दर्द है जिसे  न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर के नाम से भी जाना जाता है। इससे दिमाग की नसे भी जुड़ी होती हैं। इस रोग में व्यक्ति को अपने रोजाना के काम काज को करने में दिक्कत आती है। कई बार सेन्ट्रल पैन सिंड्रोम के कारण आपका मस्तिष्क को भी नुकसान पहुँचाता है। दरअसल इस बीमार से पीड़ित व्यक्ति को आमतौर पर कुछ समस्या होती है। जिसमें शामिल है: ब्रेन ट्यूमर, स्ट्रोक, रीढ़ की हड्डी में चोट, पार्किसन रोग, मल्टीपल स्क्लेरोसिस, मस्तिष्क की चोट आदि। इसके बारे में कई लोगों को पता नहीं होगा लेकिन आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। सेंट्रल पेन सिंड्रोम से जुड़ी कुछ बातों, और इसके इलाज के बारे में विस्तार से बताएंगे।

 

 

सेंट्रल पेन सिंड्रोम का पता कैसे किया जाता है?

 

सेंट्रल पेन सिंड्रोम (सीपीएस) का निदान करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। दर्द व्यापक हो सकता है और किसी चोट या आघात से भी संबंधित हो सकता है। इसके निदान के लिए अभी तक कोई परीक्षण उपलब्ध नहीं है।

आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के आधार पर आप से कुछ सवाल पूछेगा, इसके बाद वह एक शारीरिक परीक्षा करेगा, और आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में पूछेगा। अपने चिकित्सक को किसी भी स्थिति या चोटों के बारे में सूचित करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो आपको अभी या अतीत में हुई हो, और कोई भी दर्द निवारक दवा जो आप ले रहे हैं। सीपीएस अपने आप विकसित नहीं होता है। यह केवल किसी चोट के बाद पैदा होता है।

 

 

सेंट्रल पेन सिंड्रोम का इलाज कैसे किया जाता है?

 

सेंट्रल पेन सिंड्रोम (सीपीएस) का इलाज मुश्किल है। दर्द की दवाएं, कभी-कभी उपयोग की जाती हैं, लेकिन हमेशा सफल नहीं होती हैं। कुछ लोग अपने दर्द को एंटीपीलेप्टिक या एंटीडिप्रेसेंट दवाओं से प्रबंधित कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से उन्हें केवल कुछ समय के लिए ही राहत देता है और कुछ समय बाद उन्हें फिर ये परेशानी होने लगती है।

दरअसल कुछ दवाएं दर्द को कम कर देंगी, लेकिन वे इसे पूरी तरह से दूर नहीं करेंगी। परीक्षण और परेशानी के माध्यम से, एक मरीज और  डॉक्टर कुछ दवाओं को लेने को कह सकता है लेकिन जब दवा बेअसर होती हैं तब वह कुछ अन्य विकल्प की और जाते हैं। न्यूरोसर्जरी को अंतिम उपाय माना जाता है। इस प्रकार की सर्जरी में मस्तिष्क की बारीकी से जांच की जाती है। इस प्रक्रिया के दौरान, आपका डॉक्टर दर्द को देखने के लिए आपके मस्तिष्क के विशिष्ट हिस्सों में एक न्यूरोस्टिम्युलेटर नामक एक इलेक्ट्रोड का इस्तेमाल करेगा।

 

 

किस प्रकार के डॉक्टर सेंट्रल पेन सिंड्रोम का इलाज करते हैं?

 

एक प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आमतौर पर आपके लक्षणों पर चर्चा करने और आपके चिकित्सा इतिहास और वर्तमान स्वास्थ्य की जांच करने वाला भी एक डॉक्टर होगा। एक बार में जब कुछ स्थिति का पता नहीं चल पता है, तो आपका डॉक्टर आपको किसी अन्य परीक्षण और उपचार के लिए किसी विशेषज्ञ के पास भी भेज सकता है।

 

सीपीएस का इलाज या प्रबंधन करने वाले विशेषज्ञों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 

न्यूरोलॉजिस्ट (Neurologist)

 

एक न्यूरोलॉजिस्ट जो मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और नसों सहित तंत्रिका तंत्र के विकारों में माहिर होता है वह इसका इलाज करता है। वे आमतौर पर पुराने दर्द का इलाज करते हैं जिसके बाद रोगी ठीक हो जाता है। आपको यह तय करने से पहले कई न्यूरोलॉजिस्ट देखने पड़ सकते हैं कि कौन आपके दर्द को प्रबंधित करने में आपकी ज्यादा अच्छे से मदद कर सकता है।

 

दर्द विशेषज्ञ (Pain specialist)

 

एक दर्द विशेषज्ञ आमतौर पर न्यूरोलॉजी या एनेस्थिसियोलॉजी में प्रशिक्षित किया जाता है। वे दर्द प्रबंधन में माहिर होते हैं और दर्द को दूर करने के लिए मौखिक दवाओं और कुछ इंजेक्शन सहित दर्द का इलाज करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं।

 

फिजिकल थेरेपिस्ट (Physical therapist)

 

एक फिजिकल थेरेपिस्ट दर्द को कम करने और रोगी की दर्द को कम करने या उसकी इस स्थिति में सुधार करने का काम करता है।

 

मनोविज्ञानी (Psychologist)

सीपीएस अक्सर आपके रिश्तों और आपको भावनात्मक रूप से भी प्रभावित करता है। एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक आपके साथ भावनात्मक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

 

तो हमने आपको सेंट्रल पेन सिंड्रोम (सीपीएस) का इलाज कैसे होता है इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, यदि आप सेंट्रल पेन सिंड्रोम (सीपीएस) का इलाज करवाना चाहते हैं तो आप GoMedii को इसके लिए चुन सकते हैं। हम भारत में एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी के तौर पर काम करते हैं और हम शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। यदि आप उपचार प्राप्त करना चाहते हैं तो आप तुरंत अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट पर भेज सकते हैं या आप हमें व्हाट्सएप (+919654030724) से भी संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल करें, हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।